कोविड-19 के दौरान भावनात्मक मुद्दों से कैसे निपटाएं; मनोवैज्ञानिक आंचल नारंग ने अपने दिशानिर्देशों को साझा किया है

मनोवैज्ञानिक आंचल नारंग महामारी की स्थिति से उत्पन्न मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं की देखभाल कैसे करें

As महामारी के दौरान, आबादी का मानसिक स्वास्थ्य जीवन और आजीविका के नुकसान से जोखिम में है. देखने में कोई अल्पकालिक समाधान न होने के साथ, हम अपने मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करते हैं और यह जानते हैं कि शोक का सामना कैसे करें. साइकोलॉजिस्ट आंचल नारंग ने बताया है कि प्रचलित Covid स्थिति से उत्पन्न विभिन्न भावनात्मक मुद्दों को कैसे संभालना है.

शोक से निपटना

मध्य-महामारी, एक बड़ी भावना है कि हम में से बहुत से लोगों को दुःख से निपटना है. दुःख हानि का एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया है और यह बहुत अधिक हो सकता है क्योंकि आपके पास बस कोई या आपके प्रिय प्रिय वस्तु है. जैसा कि, आप निरंतर डर के साथ इस कठिन अवधि के माध्यम से रहते हैं कि आप किसी को अपने निकट खो सकते हैं. इसके अलावा, आपकी मृत्यु से निपटना मुश्किल है. इस महामारी के दौरान बिल्डिंग एंग्जायटी और डिप्रेशन के साथ जुड़े इन जटिल भावनाओं का प्रबंधन करना मुश्किल है. दुख करने की प्रक्रिया हर किसी के लिए अलग है- आपको यह जानना चाहिए कि आपको सबसे अच्छी मदद मिलती है.

दुःख भावनात्मक या शारीरिक रूप से प्रकट हो सकता है. आप भावनात्मक रूप से आघात, क्रोध, अस्वीकृति, दोषी, अविश्वास या गहरी दुख के माध्यम से जा सकते हैं. शारीरिक रूप से, आपको खाना या सोना या सिर्फ बुनियादी सोचना कठिन लग सकता है. अगर आपकी दुख आपको डिप्रेशन के बिन्दु तक ले जाती है, तो आपको पेशेवर सहायता की तलाश करनी चाहिए. इस महामारी के दौरान, नुकसान पहुंचने की भावना एकाकीपन की सामान्य स्थिति के साथ मिल जाती है, जिससे प्रियजन को खोने की आपकी प्रतिक्रिया और भी खराब हो जाती है. नुकसान की उस भावना के साथ दुःख और कॉपिंग की प्रक्रिया जटिल है, और आपको इन भावनाओं से निपटते समय पेशेवर सहायता की तलाश करनी चाहिए.

शोक कई अलग-अलग कारकों से वहन किया जाता है, न केवल नुकसान. यह मानव जीवन या पालतू जानवरों के नुकसान से हो सकता है; हालांकि, यह आपके दैनिक जीवन और अनुसूची को खोने से भी प्रकट हो सकता है, या जब आप अब आपको खुशी नहीं दे सकते हैं. आपके जीवन में एक व्यवधान - शुरू करने वाले कॉलेज, नौकरी के अनुभव, यात्रा- नुकसान की भावना पैदा कर सकते हैं, और इसलिए, दुःख पैदा कर सकते हैं. ये कारण ट्रिवियल नहीं हैं; वैश्विक महामारी के दौरान अपने आप को अपने व्यक्तिगत जीवन को खोने का दर्द महसूस करने की अनुमति दें.

शोक के चरण क्या हैं?

हम सभी ने शोक के चरणों के बारे में सुना है (पहली बार एलिजाबेथ कुब्लेर-रॉस द्वारा गिना गया है) जिसमें नुकसान से संबंधित लोग पांच प्रमुख चरणों से गुजरते हैं. हर कोई इन सभी चरणों के माध्यम से नहीं जाता और न ही यह हर किसी के लिए अनुक्रमिक रूप से होता है.
1. इनकार: जब आप इवेंट को पूरी तरह स्वीकार नहीं कर सकते हैं और इसलिए, आपके दर्द को स्वीकार नहीं कर सकते हैं.

2. क्रोध: आप इवेंट के लिए कारण पूछना शुरू करते हैं और किसी को दोष देते हैं; चाहे वह खुद हो या किसी और को हो.

3. सौदा: आप स्वयं ब्रह्मांड के साथ सौदा करते हैं, जो इवेंट के रिवर्सल के बदले में कुछ भी पेश करते हैं.

4. डिप्रेशन: यहां, शोक आपको उस बिंदु तक ले जाता है जिसे आप अप्रोसेस्ड भावनाओं में कुछ नहीं करना चाहते हैं लेकिन वॉलो के अलावा करना चाहते हैं.

5. स्वीकृति: आप इवेंट और बाद के दर्द को स्वीकार करते हैं जो इसके साथ आया है.

मैं शोक से कैसे निपटा सकता/सकती हूं?

दुख के साथ आने वाला अनिवार्य दर्द कुछ है जो आपको अपने आप के साथ शर्तों पर आना है. ऐसा करने के कुछ तरीके हैं:
1. अपना दर्द स्वीकार करें. अनिवार्य दुःख से अवसाद, चिंता, पदार्थ का दुरुपयोग और स्वास्थ्य की समस्याओं जैसी जटिलताएं भी हो सकती हैं. मिश्रण में वैश्विक महामारी जोड़ें, अपने दर्द को प्रोसेस करने के लिए स्वस्थ तरीकों का पता लगाना मुश्किल है लेकिन और भी अधिक आवश्यक है.

2. स्वीकार करें कि दुख कई अलग-अलग और अप्रत्याशित भावनाओं को आगे बढ़ा सकता है.

3. समझें कि आपकी शोक प्रक्रिया आपके लिए अद्वितीय होगी. जबकि महामारी सभी को प्रभावित करती है, आपका नुकसान आपके लिए व्यक्तिगत है. इन भावनाओं को प्रोसेस करने का कोई गलत या सही तरीका नहीं है- ऐसा तरीका खोजें जो आपकी मदद करता है.

4. अपने बारे में ध्यान रखने वाले लोगों से फेस-टू-फेस सपोर्ट प्राप्त करें. इसी तरह की परिस्थितियों में परिवार और दोस्तों का अर्थ है कि आपको अपने दुःख के लिए एक समुदाय है. पहुंचने से आपको बहुत से भावनाओं से निपटने में मदद मिल सकती है.

5. शारीरिक रूप से अपनी देखभाल करके स्वयं को भावनात्मक रूप से समर्थन करें.

6. दुख और अवसाद के बीच अंतर को पहचान लें.

इस बिंदु पर, आपको प्रोफेशनल सहायता की आवश्यकता है. अवसाद के लिए सहायता की आवश्यकता है जो शोक की प्रक्रिया से अलग है. जितनी तेजी से आपको मदद मिलती है, उतनी ही कम संभावना आपको असंतुलित भावनाओं के स्पाइरल में गिरने की होती है. प्रोफेशनल सहायता से, आप अपने दर्द और इसके माध्यम से कैसे काम करना चाहते हैं, उन टूल्स के सेट से खुद को सुसज्जित कर सकते हैं.

महामारी के बाद की मंदी

ग्लोबल पैन्डेमिक कॉल के साझा अनुभव अपने खुद के सवालों के समाधान के लिए. इनमें से एक प्रश्न है, "इसके बाद क्या होता है?" विस्तारित अलगाव और सामाजिक दूरी इसके साथ अवसाद, चिंता, स्पर्श भूख और कई अन्य छोटे और बड़े आघात लाते हैं. महामारी के बाद, ये समस्याएं सिर्फ दूर जाने की संभावना नहीं है. तो अगला क्या होता है कि आप खुद को प्रोसेस करने और ठीक करने की अनुमति देते हैं.

दुःख, हानि, अलगाव, अपमानजनक परिवारों, नौकरी की हानि और नियमित जीवन के नुकसान से निपटने से अनिवार्य रूप से यह मतलब होगा कि आपके पास भावनाओं की झलक है. आप "नियमित" जीवन के नुकसान के माध्यम से भी जा रहे हैं, जहां आप अपनी पसंदीदा गतिविधियों को नहीं कर पा रहे हैं, सामान्य रूप से सोशलाइज़ कर सकते हैं या किसी भी मानव संपर्क का अनुभव कर सकते हैं.

जीवन "सामान्य" में वापस आने के बाद, आपको पूरी तरह से भावनाओं के नए सेट से निपटना होगा. आप वही व्यक्ति नहीं होगा जो आप पहले थे. महामारी अपनी टोल लेती है और आपको अनिवार्य रूप से कमजोर और अत्यधिक महसूस हो जाएगा. ऐसे समय में, अपने आप को कुछ आत्मकरुणा दिखाएं. अपने आपको अपना दर्द महसूस करने दें, और अपने आप को बेहतर महसूस करने के लिए आप इन भावनाओं पर कैसे काम कर सकते हैं.

COVID सिर्फ यहां नहीं है. यह दुनिया कैसे काम करती है और आप कैसे काम करते हैं, यहां तक कि जब यह अब मौजूद नहीं है तब भी स्थायी प्रभाव पड़ता है. अत्यधिक भावनाओं के साथ, आपको खुद की मदद करने के लिए कुछ ऐसी बातें करनी चाहिए.

- घर से काम करना नया मानदंड बन सकता है. इसे सहनशील बनाने के तरीके खोजें, अगर मजेदार नहीं है, तो अपने लिए अनुभव करें.

- नए अनुभवों की तलाश करें जिनका आप वास्तव में अपने लिए आनंद ले सकते हैं. एकल गतिविधियां आवश्यक प्री-पैंडेमिक थीं, लेकिन अब वे आपके मन को व्यस्त और अनक्लटर्ड रखने के लिए और अधिक महत्वपूर्ण हैं.

- सामाजिक दूरी और आत्म-अलग होने का अर्थ होता है, शारीरिक मानव संपर्क की कमी, नए लोगों को ऑनलाइन बातचीत करने के लिए खोजें. अपने दोस्तों के साथ खेल की रातें पकड़ लें, एक समुदाय में शामिल हों, उन लोगों को खोजें जिनके साथ आप समय बिता सकते हैं और आपको खुश कर सकते हैं.

स्व-करुणा की यात्रा बाद में शुरू नहीं होती है. COVID एक ऐसी कठिन स्थिति है जिसमें आपको नॉन-डेट्रिमेंटल तरीके से अपने मानसिक स्वास्थ्य से निपटने की ज़रूरत होती है. चीजों के बारे में खराब महसूस करने, उन भावनाओं को प्रोसेस करने और फिर अपने हीलिंग पर काम करने का समय दें. ऐसा नहीं करने का परिणाम बर्नआउट हो सकता है. आप आपके द्वारा किए गए तरीके को जीने के लिए प्रेरणा नहीं खोज सकते हैं. आपको खुश और स्वस्थ बनाने वाली चीजें खोजना आवश्यक है ताकि आप निराशा की भावना को रोक सकें. अत्यधिक महसूस करना सामान्य है, आप उस भावना से कैसे निपटते हैं जो आपको ईमानदारी के लिए एक कौशल है.

टैग : #Pandemotional #AanchalNarang #Psychologist #MentalHealth #HowToDealWithGrief #Depression

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टीम मेडिसर्किल

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