पारुल मल्होत्रा बहल, संस्थापक, आहार अभिव्यक्ति के साथ वजन कम करने के सर्वश्रेष्ठ तरीकों को डीकोड करना

“एक सुसंतुलित आहार होगा जब कैलोरी की गुणवत्ता (कैलोरी जिससे कार्ब, प्रोटीन, वसा और माइक्रोन्यूट्रीएंट स्रोत) को कैलोरी की संख्या के साथ-साथ ध्यान में रखा जाता है," संस्थापक, आहार अभिव्यक्ति कहते हैं.

     जनवरी एक नए वर्ष का पहला महीना चिह्नित करती है और यह वह महीना है जिसमें रिज़ोल्यूशन बनाए जाते हैं और लोग अच्छे स्वास्थ्य में रहने और अतिरिक्त वजन को बंद करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, इस प्रकार इस महीने को स्वस्थ वजन जागरूकता माह के रूप में चिह्नित करते हैं. इसलिए, नई शुरुआत के महीने के सम्मान में, मेडिसर्कल में हमने यह सीरीज शुरू की है जिसमें हम अपने सभी दर्शकों और पाठकों को सही जानकारी देने के लिए स्वास्थ्य और वेलनेस के क्षेत्र में विशेषज्ञों को साक्षात्कार दे रहे हैं. 

पारुल मल्होत्रा बहल, संस्थापक, आहार अभिव्यक्ति, के पास प्रैक्टिसिंग न्यूट्रीशनिस्ट, डायबिटीज एजुकेटर, लाइफस्टाइल कोच और न्यूट्रीशन ब्लॉगर के रूप में लगभग 15 वर्षों का अनुभव है.

स्वस्थ वजन कम करने के चरण

पारुल ने अपने विचारों को साझा किया, “ज्यादातर जब लोग वजन कम करने के उद्देश्य से मेरे पास आते हैं, तो पहली बात मैं उन्हें बताती हूं कि वे उनकी अपेक्षाओं को ठीक करने के लिए है. हमें यह समझना चाहिए कि फैट मास बॉडीवेट के साथ-साथ अन्य घटक जैसे पानी की सामग्री, मांसपेशियों के मास और बोन मास होते हैं. हड्डी का वजन मुश्किल से बदल सकता है लेकिन अन्य घटक बदल सकते हैं. एक स्वस्थ वजन कम होता है जब शरीर केवल वसा घटक को कम करता है. वसा के बजाय फैड आहार का पालन करके, एक मांसपेशियों की जनता और पानी की सामग्री खोने का अंत हो जाता है जो जब एक अस्वस्थ पतली दिशा में प्रगति करता है. लोग भी मुझसे पूछते हैं हमें कैसे पता चलेगा कि हम एक स्वस्थ वजन कम कर रहे हैं या हम सही ट्रैक पर हैं या नहीं? जवाब बस वजन के स्केल पर बदलते नंबर की तलाश नहीं करते हैं, दो और इंडिकेटर देखें - टोन की त्वचा के साथ इंच नुकसान के लिए एक घड़ी. सैगी स्किन मांसपेशियों में कमी का परिणाम होता है जिसका वजन अस्वस्थ होता है. दूसरी घड़ी आपका आंतरिक शरीर कैसे प्रतिक्रिया दे रहा है? उदाहरण के लिए, क्या आपकी अपच संबंधी समस्याएं हैं जैसे कब्ज, ब्लोटिंग, गैस या एसिडिटी का समाधान? क्या आपका बाल और त्वचा स्वस्थ हो रहा है? क्या आपके ऊर्जा स्तर बेहतर हो रहे हैं? अगर जवाब नहीं है तो निश्चित रूप से आप स्वस्थ वजन कम करने की दिशा में प्रगति नहीं कर रहे हैं,," वह कहती है.

वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका - एक समय में एक चरण

पारूल समझाता है, "वजन कम करने के तीन चरण हैं:

सही लक्ष्य सेट करें और धीमी जाएं - यह एक जाति नहीं है कि आपको जल्द से जल्द पूरा करना होगा. बल्कि यह एक यात्रा है जिसे एक समय में एक कदम कवर करने की आवश्यकता है. आपको रात में इस सभी वजन नहीं मिला इसलिए इसे रात में कम करने की उम्मीद करना अनुचित होगा. एक सतत वजन घटाने के लिए एक महीने में 2-3 किलोग्राम का एक छोटा लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

एक रुटीन सेट करें - यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपका शरीर नियमित रूप से निर्धारित है. शरीर हैफज़ार्ड रूटीन की तुलना में निर्धारित रूटीन के लिए बेहतर प्रतिक्रिया देता है. नियमित रूप से खाने, व्यायाम, नींद आदि का समय शामिल है. अध्ययन और मेरे अनुभव से पता चलता है कि छोटा और अक्सर भोजन पैटर्न सबसे अच्छा काम करता है.

न्यूट्रिशनल रूप से बेलेंस्ड मील - बहुत कम कैलोरी वाला आहार या कैलोरी की संख्या पर केंद्रित आहार कभी भी संतुलित आहार नहीं होगा. एक सुसंतुलित आहार होगा जब कैलोरी की गुणवत्ता (कैलोरी जिससे कार्ब, प्रोटीन, वसा और माइक्रोन्यूट्रीएंट स्रोत) को कैलोरी की संख्या के साथ विचारार्थ लिया जाता है. कैलोरी खर्च के साथ आपके कैलोरी में होने वाले खर्च को और भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है.

इन तीन चरणों की देखभाल करना आपके शरीर को अपनी चयापचय को एक स्तर तक बढ़ाने में मदद करता है जो शरीर को स्वस्थ वजन कम करने की प्रक्रिया शुरू करने में मदद करता है. यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि आप कभी भी लंबे समय तक प्रेरित नहीं रहेंगे. एकमात्र चीज़ जो आपको यात्रा पर रहने में मदद करेगी, वह आपका अनुशासन और लगातार प्रयास है. इन सभी वर्षों में मैंने जो वजन कम कर दिया है, उनके दौरान, यह एकमात्र मंत्र है जिसने लोगों के लिए काम किया है. यह उनमें से अधिकांश के लिए जीवन बदलने का अनुभव रहा है. जीवन की ओर देखने का उनका तरीका, उनके स्वास्थ्य की ओर उनकी प्राथमिकता बदल गई. अपनी लाइफस्टाइल और आपकी दैनिक आदतों को बदलने के बजाय उस स्थायी वजन कम करने के लिए फैड आहारों पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय लंबी कहानी में कमी आई है. अन्यथा आप उस यो-यो ट्रैप में फंस जाएंगे (लाभ - हानि - खोना) जो आपको निराश कर देगा. अंत में, आप अपने हेल्थकेयर प्रोफेशनल पर विश्वास करना बंद करेंगे जब वे कहते हैं कि यह संभव है," वह कहती है.

बुनियादी मानवता की कमी से संपर्क करने और वंचित लोगों की मदद मिलती है

पारूल स्वास्थ्य देखभाल उद्योग के सामने आने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डालता है, " हालांकि हमारे वर्षों के दौरान हेल्थकेयर सिस्टम एक क्यूरेटिव साइंस से विकसित हुआ है, जहां हम अधिकांशतः योग और प्राकृतिक चिकित्सा पर निर्भर करते थे और अधिक वेलनेस सेक्टर पर निर्भर करते थे, जिसमें अब न्यूट्रीशनिस्ट, योग थेरेपिस्ट, फिटनेस ट्रेनर आदि शामिल हैं. अभी भी एक बड़े स्तर पर कुछ सीमाएं हैं जो आज की हेल्थकेयर सिस्टम का सामना करती हैं :

एक्सेसिबिलिटी और जागरूकता की कमी - एचहर कोई और हर जगह और यह सबसे बड़ी चुनौती है के लिए एल्थकेयर एक्सेसिबल नहीं है. हेल्थकेयर को भारत में दो छतरियों के अंतर्गत विभाजित किया जाता है; एक निजी क्षेत्र है और दूसरा सार्वजनिक क्षेत्र है. यह सार्वजनिक क्षेत्र है, जिसकी अधिकतम सीमाएं हैं और इस पर काम करने की आवश्यकता है. शुरू करने के लिए सीमित हेल्थकेयर प्रोफेशनल/प्रोवाइडर हैं जो कम वेतन पर काम करने के लिए स्वयंसेवक होंगे या जिनके पास बाहर जाने और कम आय वाले लोगों की मदद करने का उत्साह होगा. दुखद पैसा हर किसी के लिए ड्राइविंग फोर्स बन गया है. अर्जित करना गलत नहीं है लेकिन इस तथ्य को उपेक्षित करना है कि हमारे देश में ऐसे अनेक वंचित लोग हैं जिन्हें आज हमारे ज्ञान और सहायता की आवश्यकता है. मैं जो प्रचार करता हूं, उसका अभ्यास करने के लिए, मैं इंद्रप्रस्थ संजीवनी जैसे एनजीओ और ओम फाउंडेशन चैरिटेबल ट्रस्ट जैसे फाउंडेशन से जुड़ा हूं, जहां मैं अपनी सेवाएं स्वेच्छा से बढ़ाता हूं. हेल्थकेयर सिस्टम या वेलनेस इंडस्ट्री में समग्र अंतर करने के लिए, आज के हेल्थकेयर प्रोफेशनल को सिर्फ पैसे कमाने से परे सोचने की आवश्यकता है. उन्हें उस करुणा की जरूरत है. इसी सीमा से इन वंचितों के बीच स्वास्थ्य के महत्व की ओर जागरूकता फैलने की कमी होती है.

संचार कौशल की कमी - समय की कमी के कारण अधिकांश हेल्थ प्रोफेशनल परामर्श के दौरान तैयार चार्ट/हैंडआउट का उपयोग करते हैं. दुखद बात यह है कि रोगी के स्वास्थ्य में कोई अंतर नहीं होता है. आप अपने मरीज/क्लाइंट के इलाज को कितना कस्टमाइज़ करते हैं, इसमें क्या अंतर होता है. इसके अलावा आप जिस तरह से अपना ज्ञान संचारित करते हैं, वह भी महत्वपूर्ण है. आपका क्लाइंट/मरीज आपके उपचार का कितना अच्छा प्रतिक्रिया देता है, यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप उनकी सीमाओं के प्रति कितनी समझदारी और सहानुभूतिपूर्ण हैं.

अगर हम इनके लिए काम करते हैं, तो निश्चित रूप से हमारे देश में हेल्थकेयर और वेलनेस सिस्टम में बहुत कुछ बढ़ने की क्षमता है," वह कहती है. 

आप जो भी देखते हैं उस पर विश्वास न करें, और सुनते हैं 

पारुल ने बताया है, "जब वजन कम करने के सुझावों की बात आती है, तो मैं कहूंगा:

सही प्रोफेशनल खोजें - वजन कम होना एक ऐसी जाति नहीं होनी चाहिए जिसे आपको जल्द से जल्द समाप्त करना हो. क्योंकि यह धीमी और धीमी प्रक्रिया है, इसलिए यह बोरिंग और कठिन हो सकता है. सही प्रोफेशनल खोजें जो आपके हाथ पकड़ सकता है, और आपको अपनी सीमाओं को समझने में मदद कर सकता है, और आपको उन पर पहुंचने में मदद कर सकता है. यात्रा बहुत आसान और सफल हो जाती है.  आप जो भी देखते हैं उस पर विश्वास न करें, और सुनते हैं - यहां तक कि अगर आप किसी पेशेवर के पास जाते हैं, तो हमेशा सवाल पूछने के लिए पूछें. जब आपके पास अपने प्रश्नों के बारे में वैज्ञानिक स्पष्टीकरण है तो आपको अपने उपचार में तर्क मिलेगा. यही कारण है कि जब आपको इसे अपने आप में लगाना चाहिए.  अपने शरीर को समझें - बस किसी व्यक्ति या किसी चीज़ का अनुसरण न करें जिसके बाद कई लोगों का पालन किया जा रहा है. यह आपके लिए काम कर सकता है या नहीं कर सकता है. आपका शरीर अलग है इसलिए किसी और के साथ अपने शरीर की तुलना न करें. आपके शरीर का चयापचय, जिस तरह से आपका शरीर किसी खास आहार या वर्कआउट रेजिमेन का जवाब देने जा रहा है, वह इस तरह से बहुत अलग होगा कि कोई अन्य शरीर इसका जवाब देगा. 

इसलिए अपने शरीर को समझें, और फिर अपने प्रोफेशनल की मदद से कदम आगे बढ़ें. अगर आप ऐसा करते हैं और सामान्य जनता से आपको जो भी सुझाव मिलता है उसे नज़रअंदाज़ करते हैं, तो आप कभी भी ट्रैप में नहीं गिरेंगे और आप जिस वजन को कम करना चाहते हैं और आप जिस जीवनशैली को बदलना चाहते हैं, उसे प्राप्त कर सकेंगे," वह कहती है.

 

आप इसके माध्यम से पारुल से जुड़ सकते हैं:

ईमेल: [ईमेल सुरक्षित]

वेबसाइट: www.dietexpression.com

फेसबुक पेज: डाइट एक्सप्रेशन

इंस्टाग्राम: पैरुल्थेन्यूट्रिशनिस्ट

संपर्क नं.: 9953988457

(रेबिया मिस्ट्री मुल्ला द्वारा संपादित)

 

द्वारा योगदान दिया गया: पारुल मल्होत्रा बहल, संस्थापक, आहार अभिव्यक्ति
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लेखक के बारे में


रबिया मिस्ट्री मुल्ला

'अपने पाठ्यक्रम को बदलने के लिए, वे पहले एक मजबूत हवा के द्वारा हिट होना चाहिए!'
इसलिए यहां मैं आहार की योजना बनाने के 6 वर्षों के बाद स्वास्थ्य और अनुसंधान के बारे में अपने विचारों को कम कर रहा हूं
एक क्लीनिकल डाइटिशियन और डायबिटीज एजुकेटर होने के कारण मुझे हमेशा लिखने के लिए एक बात थी, अलास, एक नए पाठ्यक्रम की ओर वायु द्वारा मारा गया था!
आप मुझे [ईमेल सुरक्षित] पर लिख सकते हैं

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