डॉ. शिल्पा जसुभाई, क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट द्वारा विस्तृत पहचान विकार

डॉ. शिल्पा जसुभाई, क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट, डिसोसिएटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर के मुख्य गुणों को हाइलाइट करता है, डीआईडी से हीलिंग स्ट्रेटेजी, इस विकार से पीड़ित मित्र की मदद कैसे करें और बच्चे किस प्रकार से प्रभावित होते हैं.

डिसोसिएटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर (DID) को पहले एकाधिक व्यक्तित्व विकार कहा गया था. जिन लोगों ने एक या अधिक वैकल्पिक व्यक्तियों का विकास किया था. व्यक्ति अन्य व्यक्तित्व (परिवर्तन) के बारे में जान सकता है या नहीं हो सकता है. जब अन्य बदलाव व्यक्ति के व्यवहार पर नियंत्रण लेता है तो व्यक्ति एम्नेशिया का अनुभव करता है. व्यक्तियों को किए गए लक्षणों और एंग्जायटी, डिप्रेशन, खाने की बीमारी, ऑब्सेसिव-कंपल्सिव डिसऑर्डर, पर्सनालिटी डिसऑर्डर आदि जैसे लक्षणों से असुविधा, दर्द या पीड़ा का अनुभव हो सकता है.


Dr. Shilpa Jasubhai is a consultant clinical psychologist and independent researcher, who is currently affiliated with Zydus, Shalby, and AIMs hospitals, while also consulting Sandesh (press) and MICA in Ahmedabad, India. She has been practicing in the field for over 15 years and has completed her doctorate in 2007. Since then, she has actively deepened her knowledge in the field, getting certified in Brain Gym, Optimal learning, Vision Circle, Whole brain learning, Educational Psychology, In-Depth, Touch for Health, Neuro-Linguistic Programming, Hypnotherapy, Art therapy, Emotional Freedom technique, Quantum Focusing, Healing Affirmation, Reiki, Essentials of CBT and Access Consciousness. She has been contributing to the development of the field with several published papers and is a speaker in India and globally too. Recently she received an International leadership award as an innovative researcher from RULA in association with United World Counsel and United Medical Counsel and a "Remarkable Researcher award of the year" under, "ISSN GOLDEN RESEARCH PRIZE".

डिसोसिएटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर की मुख्य विशेषताएं

डॉ. शिल्पा सूचित करता है, "आघात का इतिहास डिसोसिएटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर का मुख्य गुण है. 90% मामलों में बचपन के दुरुपयोग का इतिहास है. महिलाएं पुरुषों से अधिक होने की संभावना है. आघात में अक्सर गंभीर भावनात्मक, शारीरिक या यौन दुरूपयोग शामिल होता है या यह दुर्घटनाओं, प्राकृतिक आपदाओं, बीमारी के कारण माता-पिता या लंबे समय तक अलग-थलग होने की वजह से संबंधित हो सकता है.”

वह आगे बताती है, "विघटन का अर्थ होता है, डिस्कनेक्ट करना, अलग करना या अलग करना. यह माना जाता है कि इसका उपयोग किसी व्यक्ति द्वारा तनावपूर्ण या आघातकारी परिस्थितियों, स्मृतियों या अनुभवों से संबंधित कनेक्ट करने के लिए रक्षा तंत्र के रूप में किया जाता है. दैनिक विचार प्रक्रियाओं से दर्दनाक स्मृतियों को अलग करके, एक व्यक्ति दैनिक जीवन में कार्य करने का अपेक्षाकृत स्वस्थ स्तर बनाए रख सकता है. कभी-कभी कोई व्यक्ति अपने लाभ के लिए एक बदलाव अपनाता है. उदाहरण के लिए, एक शर्मीले व्यक्ति काम पर या व्यक्तिगत जीवन में काम करने के लिए अधिक आत्मविश्वासपूर्ण, आत्मविश्वासपूर्ण बदलाव का उपयोग कर सकता है," डॉ. शिल्पा कहते हैं

डिसोसिएटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर से हीलिंग स्ट्रेटेजी

डॉ. शिल्पा ने निम्नलिखित रणनीतियों को सूचीबद्ध किया है जिनका उपयोग व्यक्ति विघटनशील पहचान विकार से खुद को ठीक करने के लिए कर सकता है:

1. “स्वीकार करें और समझें कि क्या किया गया है

यह समझना कि विकार क्या है और यह किसी भी कमोर्बिड लक्षणों को पहचानने, ट्रिगर की पहचान करने और उनसे अधिक कुशलतापूर्वक सौदा करने में मदद नहीं करेगा. स्वीकार करना और स्वीकार करना कि आपको किया गया है, एक व्यक्ति सहायता लेने और इसके बारे में अधिक खुले ढंग से बात करने के लिए तैयार होगा.

2. वैकल्पिक कॉपिंग रणनीति विकसित करना

अस्वस्थ कॉपिंग तंत्र लक्षणों, अंतर्निहित लक्षणों, या ट्रॉमेटिक अनुभवों और स्मृतियों को ठीक नहीं करेंगे. जानें कि विशिष्ट पहचानों को कैसे पहचान लें, और अधिक जानकारी प्राप्त करें कि वे एक-दूसरे से कैसे अलग हो सकते हैं. प्रत्येक परिवर्तन के बारे में डायरी बनाए रखने की कोशिश करें और प्रत्येक बदलाव से जुड़े ट्रिगर. इससे आपको कुछ सीमा तक ट्रिगर से बचने में मदद मिलेगी. प्रभावी कॉपिंग रणनीति विकसित करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक अधिक मानसिक रूप से लचीला बनना है. लचीलापन का अर्थ होता है, तनाव या प्रतिकूलता से निपटने और बहुत जल्दी वापस आने की क्षमता. कोई तरीका नहीं है जिससे आप अपना लचीलापन बना सकते हैं. अधिक सशक्त लोगों के साथ अपने नकारात्मक आंतरिक चैटर को पुनर्गठित करने का सबसे प्रभावी तरीका है.

3. इम्पल्सिव व्यवहार को नियंत्रित करना सीखें

शुरुआत में, यह कठिन होगा लेकिन सांस लेने की कोशिश करने से सांस लेने में मदद मिलेगी, ध्यान, योग, ध्यान आने से मदद मिलेगी. अगर यह पहले कुछ प्रयासों में मदद नहीं करता है, तो उसे हतोत्साहित न करें. टाइमटेबल और टू-डू लिस्ट बनाने से इम्पल्स कंट्रोल में मदद मिल सकती है. समय की पहचान करना जब आप आवेगपूर्ण रूप से कार्य करने की संभावना रखते हैं. डॉक्यूमेंट का समय जब आप आवेगपूर्ण रूप से कार्य करते हैं. जब आप प्रभावशाली ढंग से व्यवहार करने की संभावना हो तो एक विशिष्ट एक्ट या रूटीन बनाएं. उदाहरण के लिए, जब आपको लगता है कि आप आवेगपूर्ण रूप से कार्य करने के लिए जा रहे हैं तो आप चलने या घनिष्ठ मित्र से मिलने की योजना बना सकते हैं.

4. प्रैक्टिस रिलैक्सेशन तकनीक

चिंता, तनाव या अवसाद के प्रमुख कारणों में से एक नकारात्मक आंतरिक बात है. यह आंतरिक चैटर बहुत अत्यधिक है और यह हैवोक बना सकता है. बुद्ध ने इस आंतरिक चैटर को बंदर चैटर कहा है. नकारात्मक आंतरिक चैटर को नियंत्रित करने के लिए विभिन्न तकनीक सीखें, जैसे हृदय पर ध्यान केंद्रित श्वसन, ध्यान, थीटा संगीत सुनना, पुष्टिकरण, शौक विकसित करना, शारीरिक व्यायाम आदि.

5. दैनिक रूटीन बनाएं

जब आप डिसोसिएटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर के साथ कॉप कर रहे हैं तो दैनिक शिड्यूल या रुटीन बनाना बहुत महत्वपूर्ण है. एक शेड्यूल बनाने से आपको जमीन पर रहने में मदद मिल सकती है, वर्तमान में रहें, आपको अप्रत्याशित स्थितियों से सुरक्षित रखने में मदद मिलेगी जो तनाव या आवेगपूर्ण व्यवहार पैदा कर सकते हैं, और चेतना के विभिन्न क्षेत्रों के बीच बढ़ते समय आपको ध्यान केंद्रित रखने में मदद मिलेगी.

6. सहायता नेटवर्क बनाएं

आमतौर पर, एक व्यक्ति इसे दूसरों से छिपाने और खुद को अलग करने की कोशिश करता है. अपने आप को बंद करने के बजाय आप ऑनलाइन सपोर्ट ग्रुप खोज सकते हैं, फेसबुक ग्रुप खोज सकते हैं, या ऐसे संगठन खोज सकते हैं जो अन्य लोगों से जुड़ने में मदद करते हैं. मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक अच्छा सपोर्ट सिस्टम होना बहुत महत्वपूर्ण है. सपोर्ट ग्रुप आपको यह महसूस करने में मदद करते हैं कि आप अकेले नहीं हैं और आप उन दोस्तों को खोजने में सक्षम होंगे जिन्हें आप विश्वास कर सकते हैं.

7. प्रोफेशनल सहायता प्राप्त करें

किए गए उपचार का लक्ष्य लक्षणों से राहत देना और विभिन्न व्यक्तियों को एक पहचान में फिर से जोड़ना है. इसका उद्देश्य व्यक्ति को दर्दनाक स्मृतियों को व्यक्त करने और प्रक्रिया करने, नए कॉपिंग कौशल विकसित करने और संबंधों में सुधार करने में भी मदद करना है. इलाज व्यक्ति, किसी भी पहचान योग्य ट्रिगर की प्रकृति और लक्षणों की गंभीरता पर निर्भर करता है. अधिकांश स्वीकृत और ज्ञात उपचारों में साइकोथेरेपी, कॉग्निटिव-बिहेवियरल थेरेपी, डायलेक्टिकल बिहेवियर थेरेपी (DBT), आई मूवमेंट डिसेंसिटाइज़ेशन एंड रीप्रोसेसिंग (EMDR), हाइप्नोसिस, क्रिएटिव थेरेपी, फैमिली थेरेपी, मीडिएशन, एनर्जी हीलिंग आदि शामिल हैं. इस प्रकार, कोई मेडिकल उपचार नहीं किया जाता है, लेकिन आमतौर पर कोई व्यक्ति कमोर्बिडिटी के लिए इलाज किया जाता है. आमतौर पर, इलाज लंबे और दर्द होते हैं," डॉ. शिल्पा का उल्लेख है.

बच्चे और करते थे

डॉ. शिल्पा ने जोर दिया है, "किया गया कारण व्यक्ति की एक आघातजनक स्थिति से संबंधित है. किया गया रोकथाम शारीरिक, भावनात्मक और यौन दुरुपयोग के रूप में बच्चे के सामने आने वाली आघात घटनाओं को कम करने पर निर्भर करता है. छोटे बच्चों की जादुई कल्पना होती है. यह एक आयु है जब बच्चे स्टफ खिलौने का प्रतिनिधित्व करते हैं या व्यक्तिगत करते हैं और सांता के खण्डों पर विश्वास करते हैं. कभी-कभी विस्थापित विचार और भावनाएं उनके लिए संभालना कठिन है. इस स्थिति में, वे इन विचारों और भावनाओं को अन्य परिवर्तनों या संस्थाओं पर रख सकते हैं. यह एक सामान्य विकासात्मक चरण है एक बच्चा इसके माध्यम से जाता है. जब उन्हें शारीरिक, यौन या भावनात्मक दुरूपयोग जैसी आघातकारी घटनाओं का सामना करना पड़ता है, तो वे नहीं जानते कि स्थिति का सामना कैसे करें. उदाहरण के लिए, अगर रात में एक छोटी लड़की का दुरुपयोग किया जा रहा है और अगली सुबह जाग जाए और स्कूल जाएं, होमवर्क करें, और देखें कि उस पर कोई नाराज नहीं होता है, तो वह सोचती है कि यह कुछ अन्य लड़की हो रही है. वह इसे स्वयं के एक और चरित्र पर विस्थापित करती है. वह कैसे कोप करना नहीं है. वह अपने माता-पिता के पास नहीं जा सकती, क्योंकि वह मूल है. वे लगता है कि उसके अंदर दूसरे लोग हैं, और वे किसी को नहीं बता सकते. डॉ. शिल्पा की व्याख्या करता है डॉ. शिल्पा को बताता है कि वे अपने पिछले आघातों से निपटने में मदद करें और अधिक प्रभावी और सकारात्मक रूप से डरते हैं

पीड़ित लोगों ने दूसरों को नुकसान नहीं पहुंचाया

डॉ. शिल्पा ने उल्लेख किया, "यह एक मिथक है कि किया गया लोग खतरनाक या हिंसक हैं. वास्तव में ऐसे लोग हिंसक या खतरनाक नहीं हैं. आमतौर पर लंबे समय तक आघात और दुरूपयोग के कारण वे हिंसक हो जाते हैं. वे अधिक डर और अधिकांश समय अपने आप को अलग कर रहे हैं. जिस तरह मीडिया चित्रण करता है वह अक्सर अपमानजनक होता है और ऐसा व्यक्ति बनाता है जिसने खतरनाक, हिंसक और अप्रत्याशित लगता है. यह तथ्य केवल 2 प्रतिशत जनसंख्या है जो विघटनकारी पहचान विकार से पीड़ित है. डॉ. शिल्पा कहते हैं, पेशेवर सहायता लेने या प्रियजनों को विश्वास दिलाने में हिचकिचाते हैं".

किसी दोस्त की मदद कैसे करें

डॉ. शिल्पा ने सलाह दी, "जब आपको पता चलता है कि आपके पास डिसोसिएटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर के साथ दोस्त है, तो आपकी पहली सहजता को डराना हो सकता है. हालांकि, ये संदेह और डर आधारहीन हैं. डिसोसिएटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर एक मानसिक स्वास्थ्य स्थिति है जिसमें इसकी मुख्य लक्षण है. जिन लोगों के पास यह खतरा नहीं है और वे प्यार, स्नेह और समझ के योग्य और समझदार हैं. इसके बारे में जानने से आपको यह समझने में मदद मिल सकती है कि आपका प्रियजन क्या हो रहा है और आपको उसका समर्थन कैसे करना है. अपने आप को शिक्षित करके आपको उस ट्रॉमा को ट्रिगर करने से बचने में मदद कर सकता है जो आपके दोस्त के साथ जुड़ने की कोशिश कर रहा है.”

वह निम्नलिखित तरीकों को सूचीबद्ध करती है जिनके माध्यम से किसी व्यक्ति को विघटनकारी पहचान विकार में मदद कर सकता है:

1. “स्विच के दौरान शांत रहें

कभी-कभी बदलावों के बीच स्विच बहुत सूक्ष्म होता है और कभी-कभी बदलाव अधिक नाटकीय और भ्रमित हो सकता है. यह एक पल की तरह है आप अपने दोस्त से बात कर रहे हैं और अगले क्षण में, यह इस तरह है मानो एक पूरी तरह से अलग व्यक्ति शरीर पर रह रहा है. यह उस व्यक्ति के लिए और भी अपसेटिंग है जो इसका अनुभव कर रहा है, विशेष रूप से अगर वे आक्रामकता या भय का अनुभव कर रहे हैं. स्थिति तनावपूर्ण या भ्रमित होने पर भी शांत होने और अपने दोस्त को सपोर्ट करने की कोशिश करें.

2. ट्रिगर की पहचान कैसे करें और इससे बचें

ट्रिगर द्वारा व्यक्तित्व में बदलाव होता है. कुछ स्थानों, गंधों, ध्वनियों, स्पर्श की भावनाओं आदि जैसी मजबूत भावनात्मक प्रतिक्रिया पैदा करने वाले व्यक्तियों को ट्रिगर किया जा सकता है. यह जानने की कोशिश करें कि आपके दोस्त से बात करके या उससे बात करके या व्यवहार देखकर उसकी मदद करता है और उन ट्रिगर से बचने में उसकी मदद करें.

3. अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर नज़र रखें

यह बहुत भावनात्मक रूप से किसी के करीब होने के कारण हो सकता है और बचपन के आघात के अनुभवों के बारे में सुना जा सकता है. मानसिक और शारीरिक रूप से फिट होने की कोशिश करें.

4. प्रोफेशनल सहायता प्राप्त करने के लिए अपने दोस्त को प्रोत्साहित करें

प्रोफेशनल सहायता प्राप्त करने के लिए अपने दोस्त को विश्वास दिलाएं क्योंकि यह अत्यंत लाभदायक हो सकता है विशेष रूप से जब किसी व्यक्ति के पास अन्य सह-स्वास्थ्य स्थिति हो. एक व्यक्ति आघात की जड़ को पहचानना, ट्रिगर की पहचान करना, परिवर्तनों के बीच स्विच के साथ प्रभावी ढंग से नियंत्रित करना सीखना सीखेंगे. कलंक के कारण लोग मदद नहीं मांगते हैं," डॉ. शिल्पा को सलाह देते हैं.


(अमृता प्रिया द्वारा संपादित)

 

डॉ. शिल्पा जसुभाई, क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट
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अमृता प्रिया

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