‘'मिथ ताजने, फिटनेस प्रोफेशनल कहते हैं, सोशल मीडिया पर अंधापन से प्रभावित प्रभावकारियों का पालन न करें

“जिन लोगों के पास नियमित रूप से कई दीर्घकालिक (क्रोनिक) स्थितियों का विकास करने का जोखिम होता है, जैसे कि हृदय रोग, टाइप 2 डायबिटीज, स्ट्रोक और कैंसर," कहते हैं कि मिथ ताजने, फिटनेस प्रोफेशनल.

     राष्ट्रीय व्यक्तिगत प्रशिक्षक जागरूकता दिवस हर साल जनवरी सेकेंड को पाया जाता है, जो हमारे लक्ष्यों को उच्च रखने में हमारी सहायता करने वाले विशेषज्ञों को सम्मानित करने का एक दिन है. 

जैसा कि नए वर्ष शुरू होता है, हर साल का एक सबसे लोकप्रिय रिज़ोल्यूशन फिट हो रहा है, और इसलिए व्यक्तिगत प्रशिक्षण की लोकप्रिय मांग बचाने के लिए आती है. उनके कार्य हमें प्रेरित करने के लिए विशेष रूप से नहीं हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम अपने शरीर को सुरक्षित रूप से कैसे काम करें. प्रेरणा की कमी से हमें अपने लक्ष्यों से बचा जा सकती है, उपकरणों का अनुपयुक्त उपयोग चोटों की ओर ले जा सकता है जो फिर से डिमोटिवेट होने का कारण बन सकता है. 

इसलिए हमारे पास फिटनेस और हेल्थ पर अपने विचारों को साझा करने वाले सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत प्रशिक्षकों के बारे में एक विशेष श्रृंखला है.

मिथ ताजने, फिटनेस प्रोफेशनल, एक एनर्जेटिक फिटनेस इंस्ट्रक्टर और पर्सनल ट्रेनर है, जिसमें 4+ वर्ष की मजबूत बैकग्राउंड/अनुभव शक्ति, फैट लॉस, पावरलिफ्टिंग, मैराथन और पाइलेट्स ट्रेनिंग है.

भौतिक गतिविधि भी स्व-सम्मान को बढ़ा सकती है

मिथ बताता है कि फिटनेस स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है, "यह सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है जब फिटनेस यात्रा शुरू करने की बात आती है. सभी के पास अलग-अलग फिटनेस स्तर हैं. शरीर की संरचना, लचीलापन, शक्ति स्तर, सहनशीलता, समझना कि शरीर उन परिवर्तनों को कैसे स्वीकार करेगा, और तदनुसार कदम उठाना महत्वपूर्ण है. आपकी आयु चाहे जो भी हो, शारीरिक रूप से सक्रिय होने से आपको स्वस्थ और खुशहाल जीवन जीने में मदद मिल सकती है. जिन लोगों के पास नियमित रूप से कई दीर्घकालिक (क्रोनिक) स्थितियों जैसे हृदय रोग, टाइप 2 मधुमेह, स्ट्रोक और कैंसर का विकास करने का खतरा होता है. अनुसंधान से पता चलता है कि शारीरिक गतिविधि से आत्म-सम्मान, मूड, नींद की गुणवत्ता और ऊर्जा को बढ़ा सकती है, साथ ही आपके तनाव, डिप्रेशियोn," को कम कर सकती है. 

मानसिक फिटनेस शारीरिक फिटनेस की तरह महत्वपूर्ण है

मिथ शेड विषय पर प्रकाश डालता है, "Oकोई अल्पकालिक लक्ष्य के रूप में अपनी फिटनेस यात्रा मापना नहीं चाहिए बल्कि स्वयं का सर्वश्रेष्ठ संस्करण होने की दीर्घकालिक दृष्टि से शुरू करना चाहिए. यह सिर्फ शारीरिक रूप से अच्छी तरह से देखने के बारे में नहीं होना चाहिए, बल्कि मानसिक रूप से फिट होना भी चाहिए. लेकिन आज की दुनिया में, लोग अपने आप का स्वस्थ संस्करण होने की प्रक्रिया को समझने के बजाय तेज़ निश्चित/तुरंत परिणाम चाहते हैं जो लंबे समय तक जाता है. यह स्वस्थ जीवन जीने के लिए कठिन परिश्रम, अनुशासन और निरंतरता का सामूहिक प्रयास है. क्विक फिक्स या शॉर्ट टर्म क्विक रिजल्ट में समस्या यह है कि इसे गलत तरीके से करना और क्रैश आहार कम से कम वजन प्राप्त करने में मदद करेगा. अधिकांश लोग पाउंड को ठीक से वापस रखते हैं, साथ ही, अपने आप को भूखा रहना एक अच्छा विचार नहीं है जो मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाता है, जिससे अंततः कमजोरी, संयुक्त दर्द और बीएमआर कम हो जाता है. तेजी से वजन कम होने के अन्य साइड इफेक्ट में - सिरदर्द, थकान, चक्कर आना, मासिक धर्म की अनियमितताएं," वह कहते हैं.

अधिक प्रमाणित प्रशिक्षकों/कोच की आवश्यकता

मिथ शेड्स लाइट ऑन द सब्जेक्ट, "अधिक प्रमाणित ट्रेनर/कोच होने की आवश्यकता है अधिक प्रमाणित ट्रेनर/कोच. यह समुदाय की जिम्मेदारी है कि जनता को शिक्षित करें क्योंकि आज बहुत से तथाकथित प्रभावकर्ताओं को वसा खोने, मांसपेशियों को प्राप्त करने या फिटनेस विज्ञान के ज्ञान के बिना व्यायाम विज्ञान के बारे में बेतरतीब साझा सुझाव दिए जाएं. और यह वास्तव में निराशाजनक है लोगों का शिकार इसके शिकार हो जाता है. सोशल मीडिया पर उनका पालन करने से पहले किसी फिटनेस ट्रेनर के क्रेडेंशियल को पहले समझना होगा. एक अच्छा मस्कुलर बॉडी का मतलब नहीं है कि वह या उसके पास इस बारे में जानकारी हो सकती है कि वह क्या प्रेरित करने के लिए लेता है, दूसरे व्यक्ति को उनकी फिटनेस यात्रा में मदद करने के लिए प्रेरित कर सकता है," वह कहता है.

आधुनिक समस्याओं के लिए डिजिटाइज़्ड समाधान की आवश्यकता होती है

मिथ डिजिटलाइज़ेशन पर बात करता है, "आधुनिक समस्याओं के लिए डिजिटाइज़्ड समाधान की आवश्यकता होती है. डिजिटल ट्रेनिंग/कंसल्टेशन के अपने खुद के प्रोज़ और कंसल्टेशन होते हैं. फिटनेस उद्योग भी इस डिजिटल परिवर्तन को अपना रहा है. जिम जाने के बजाय, लोग अपने समय और अपने स्थानों पर काम करते हैं. इस सुविधा और आराम के परिणामस्वरूप अधिक लोग स्वस्थ जीवनशैली जीने की आकांक्षा रखते हैं. फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म आपके फिटनेस के प्रयासों को पोस्ट करने और अपने दोस्तों और परिवारों को भाग लेने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं. लेकिन जब ट्रेनिंग एथलीट्स, रिहैब क्लाइंट्स की बात आती है, तो उसे एक पर ट्रेन करने की सलाह दी जाती है क्योंकि इसके लिए कौशल की आवश्यकता होती है, व्यक्तिगत व्यक्ति के लिए विशिष्ट प्रशिक्षण आवश्यकताओं को समझने की आवश्यकता होती है. आंदोलन, शरीर संरेखण और प्रशिक्षण को समझना महत्वपूर्ण है. लॉकडाउन और जिम बंद होने के बाद व्यक्तिगत प्रशिक्षकों के दृष्टिकोण से, उन्होंने तेजी से ऑनलाइन क्लास या ग्रुप सत्रों के महत्व को समझा जो उन्हें अधिक ग्राहकों को प्रशिक्षण देने की लचीलापन भी प्रदान करता है, अंततः उनकी आय बढ़ाता है," वह कहते हैं.

(रेबिया मिस्ट्री मुल्ला द्वारा संपादित)

 

मिथ ताजने, फिटनेस प्रोफेशनल द्वारा योगदान दिया गया
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लेखक के बारे में


रबिया मिस्ट्री मुल्ला

'अपने पाठ्यक्रम को बदलने के लिए, वे पहले एक मजबूत हवा के द्वारा हिट होना चाहिए!'
इसलिए यहां मैं आहार की योजना बनाने के 6 वर्षों के बाद स्वास्थ्य और अनुसंधान के बारे में अपने विचारों को कम कर रहा हूं
एक क्लीनिकल डाइटिशियन और डायबिटीज एजुकेटर होने के कारण मुझे हमेशा लिखने के लिए एक बात थी, अलास, एक नए पाठ्यक्रम की ओर वायु द्वारा मारा गया था!
आप मुझे [ईमेल सुरक्षित] पर लिख सकते हैं

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