''कोनराड Szczepanik, कॉर्पोरेट फिटनेस ट्रेनर कहते हैं, '' बीमारी की संभावनाओं को कम करने का अवसर प्रदान करता है

"ऐसा प्रशिक्षक चुनें जो प्रमाणित है और उद्योग में कुछ वर्षों का अनुभव रखता है और जिसके पास अतीत में कोई प्रमाणित कार्य रिकॉर्ड नहीं है, उससे बचें", कॉनराड स्जेपनिक, कॉर्पोरेट फिटनेस ट्रेनर कहते हैं

कॉर्पोरेट फिटनेस ट्रेनर कोनराड एसज़ेपैनिक का लगभग 10 वर्षों के फिटनेस इंडस्ट्री में अनुभव है. वे दिल्ली में कॉर्पोरेट फिटनेस ट्रेनर हैं. वे जेएसडब्ल्यू स्टील, वर्जिन ऐक्टिव और होम्स प्लेस जैसे कॉर्पोरेट ब्रांड में फिटनेस कोच और ट्रेनर भी रहे हैं. 

व्यायाम बीमारी की संभावनाओं को कम करने का मौका देता है

कोनराड ने अपने विचारों को साझा किया, "फिटनेस विशेष रूप से हृदयवाहिकीय स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित करता है और अपने करियर के दौरान, मैं मानसिक रूप से पीड़ित लोगों को न केवल कार्यकलाप की कमी के कारण आया हूं. कम से कम 20 से 30 मिनट और साप्ताहिक, 150 मिनट तक की गतिविधि लेने की सलाह दी जाती है क्योंकि आपका मूड और मानसिक स्वास्थ्य हार्मोन के स्तर से सीधे संबंधित है. और बुनियादी तौर पर, जब भी कोई अतिरिक्त निष्क्रिय होता है, तो वे केवल रिएक्टिव मोड में होते हैं और कंप्यूटर के सामने लंबे समय तक काम करते हैं, शरीर का सेटल और हार्मोन बहुत कम होते हैं, उदाहरण के लिए, ऑक्सीटोसिन, टेस्टोस्टेरोन और एंडोर्फिन, सभी हार्मोन होते हैं जो एक मजबूत, प्रसन्न और अधिक आत्मविश्वास करते हैं, इसलिए उन हार्मोनों को रिलीज करने के बजाय अल्कोहल, सिगरेट या खास खाद्य पदार्थ के लिए पहुंचने के बजाय तुरंत बेहतर महसूस करते हैं क्योंकि यह आपको बहुत अस्थायी परिणाम देता है. इसलिए व्यायाम आपको अधिक ऊर्जावान बनाता है और अगर आप नियमित रूप से व्यायाम कर रहे हैं तो यह हृदय का स्वास्थ्य, मांसपेशियों का स्वास्थ्य और अंगों में सुधार होगा और इससे शरीर को अधिक ऑक्सीजन प्रदान होगा जो मधुमेह, हाई ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रॉल, गतिविधि की कमी से संबंधित डिप्रेशन, ऊर्जा और उचित भोजन का सेवन करने में मदद मिल सकती है. दिल्ली में, हम कॉर्पोरेट की उत्पादकता में सुधार, पत्तियों को कम करने और उनके समग्र स्वास्थ्य में सुधार के लिए एक प्रोजेक्ट पर काम कर रहे थे, क्योंकि यह सबसे बड़ी समस्या है. सभी के पास बेहतर महसूस करने के लिए अलग-अलग लक्ष्य हैं लेकिन मैं देख सकता हूं कि अधिकांश लोगों को मूल रूप से अधिक आंदोलन की आवश्यकता होती है," वह कहते हैं.

जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए सुझाव

कोनराड के बारे में बताया गया है, “बस 30 मिनट के लिए खाली पेट पर सुबह चलना शुरू करें, फिर आप अपनी चाय, हरी चाय, अदरक एले, नींबू के साथ पानी ले सकते हैं, और फिर आप अपना दिन शुरू कर सकते हैं क्योंकि यह आपके हार्मोनल राज्य में सुधार करेगा और दिन में अधिक उत्पादक और खुशहाल महसूस करेगा. तो यह टिप नंबर एक है. फिर तरल पदार्थ पीना शुरू करें, अपने शरीर को हाइड्रेट करें, क्योंकि डिहाइड्रेशन मानसिक स्थिति और भौतिक उत्पादकता को भी प्रभावित करता है और जब पानी का स्तर कम हो तो हम नहीं कर सकते हैं. टिप नंबर तीन पोषण है जो बहुत गरीब है और यह सबसे बड़ी समस्या है. उदाहरण के लिए, लोगों को भोजन की मात्रा के बारे में पता नहीं है, उदाहरण के लिए, वे सोचते हैं कि वे स्वस्थ अनाज खा रहे हैं, लेकिन उन्हें चीनी और अन्य पदार्थों से लोड किया जाता है कि उन्हें खाना नहीं खाना चाहिए. इसके अलावा, प्रोटीन आपके दैनिक आहार का एक बेहतरीन महत्वपूर्ण घटक है और सुझाई गई इंटेक प्रति किलोग्राम वजन 0.8 से 1 ग्राम प्रोटीन होती है. यह अंडे, चिकन, मछली, मांस, पनीर, दालें, सोया से आ सकता है. हमें प्रोटीन, ऊर्जा और विटामिन और मिनरल के मामले में भोजन देखना शुरू करना होगा, न केवल यह कैसे लगता है या स्वाद. इसके अलावा, लोग यह भी कहते हैं कि सभी कार्बोहाइड्रेट खराब हैं लेकिन केवल प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट ही खराब हैं. इसलिए अधिकांश सभ्यता उन बीमारियों के कारण प्रसंस्कृत खाद्य और गतिविधि की कमी होती है. यह सुनिश्चित करें कि आपके पास हर भोजन या नाश्ते में सब्जियों का हिस्सा है और कुछ स्वस्थ वसा जोड़ें और आपके पास एक बेहतर संतुलित भोजन है जो खुद को ऊर्जा बनाने के लिए पोषण प्रदान करेगा और आपको स्वस्थ बनाए रखने के लिए आपके शरीर को पोषण प्रदान करेगा,” वह कहता है.

नकली गुरुओं से सावधान रहें

कोनराड समझाता है, "वहां कई गुरु हैं जो बहुत कुछ विशेषज्ञ हैं. वे विभिन्न क्षेत्रों में भी काम करते हैं. और कभी-कभी उनके पास एक ऑनलाइन उपस्थिति का अधिक नहीं है और लोगों को अधिक शिक्षा की आवश्यकता है. यह आपके स्वास्थ्य के बारे में है और आपको यह जानना होगा कि हर मनुष्य अलग है और हर मनुष्य के लिए एक अलग जीवनशैली है. इसलिए स्व-शिक्षा आपको नकली गुरुओं से रोक सकती है और यहां तक कि आपको न्यूट्रीशन के मामले में प्राप्त करने की आवश्यकता है और शब्दावली के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करनी होगी कि लोग उन गुरुओं, सलाहकारों, व्यक्तिगत प्रशिक्षकों, फिजियोथेरेपिस्ट से बात करते समय उपयोग करेंगे. इसके अलावा, उन लोगों की तलाश करें जिनके पास उद्योग में कुछ वर्षों का अनुभव है और जिन्होंने विशेषज्ञता और कुछ प्रमाणपत्र प्रमाणित किए हैं. अतीत में साबित काम के साथ सोशल मीडिया पर कोई प्रोफाइल न रखने वाले ट्रेनर के लिए न जाएं. इसलिए लोगों के पास जाएं जो शायद कभी-कभी अधिक महंगे हों, लेकिन मुझे विश्वास है कि यह आपके पैसे के लिए और आपके समय के लायक होगा क्योंकि उन लोगों को पता है कि वे कुछ कम या सस्ती कीमतों के लिए क्या कर रहे हैं. इसलिए, व्यक्ति के बारे में अधिक पढ़ें, थोड़ा अनुसंधान करें, टेस्टिमोनियल पढ़ें, क्योंकि नकली गुरु के पास इंटरनेट पर लेख नहीं होगा, और न ही जानकारी होगी," वह कहते हैं.

कोनराड ने अपना मत साझा किया, "समूह वर्ग भौतिक फिटनेस वर्ग के रूप में प्रभावी नहीं हैं. क्योंकि हमारे पास कॉर्पोरेट के लिए ग्रुप क्लास हैं जहां हमारे पास 50 या 500 लोग हैं, और यह एक शुद्ध प्रदर्शन है, और संवाद तत्व बहुत सीमित है. तो है कि बातचीत करने का एक तरीका है और फिर इसे क्यू एंड ए सत्रों के साथ जोड़ने का तरीका है. लेकिन दूसरी ओर लोगों के साथ व्यक्तिगत प्रशिक्षण सत्र काफी प्रभावी हैं. डिजिटल के लिए, आपके पास ध्वनि, हेडफोन की अच्छी क्वालिटी हो सकती है, अगर आप शिक्षण कर रहे हैं तो उन व्यायामों की व्याख्या करते रहते हैं क्योंकि आप उन्हें छू नहीं सकते हैं. इसलिए, मैं जोखिम को कम करने और आसान व्यायाम देने की कोशिश करता हूं ताकि व्यक्ति वास्तव में अच्छी तरह से प्रदर्शन कर सके और इसे अधिक प्रभावी और उत्पादक बनाने के लिए अधिक समय और दोहराव जोड़कर तीव्रता बढ़ा सके. इसलिए, शिक्षण की क्षमताएं सीमित हैं क्योंकि कोई इतनी तकनीक नहीं सिखा सकता है. लेकिन मेरे पास उन लोगों का वज़न प्रभावी रूप से कम हो गया है क्योंकि यह दैनिक मार्गदर्शन के बारे में और अधिक है और उस ग्राहक को ट्रैक पर रखने के लिए. तो यह उस व्यक्ति के लिए और भी अधिक तरह से स्व-शिक्षण है, यह लोगों के साथ काम करने की मेरी विधि है. सबसे बड़ी गलती यह है कि लोग फूल से फूल तक कूद रहे हैं और सिर्फ परिणाम नहीं पा रहे हैं क्योंकि आपका शरीर आपके कार्यों का पूरी तरह से प्रतिबिंब है. इसलिए अगर आप हर समय उन कार्यों को बदल रहे हैं, तो आप हर समय वज़न बदल रहे होंगे, वजन कम हो जाएगा और लोग ऐसा करते हैं. और यही कारण है कि लोग अपसेट और डिमोटिवेट किया क्योंकि वे सिर्फ इस पर पर्याप्त समय नहीं बिताया," वह कहता है

(रेबिया मिस्ट्री मुल्ला द्वारा संपादित)

अंशदान: कोनराड Szczepanik, कॉर्पोरेट फिटनेस ट्रेनर

www.coachkonrad.com पर कोनराड के बारे में अधिक जानें

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लेखक के बारे में


रबिया मिस्ट्री मुल्ला

'अपने पाठ्यक्रम को बदलने के लिए, वे पहले एक मजबूत हवा के द्वारा हिट होना चाहिए!'
इसलिए यहां मैं आहार की योजना बनाने के 6 वर्षों के बाद स्वास्थ्य और अनुसंधान के बारे में अपने विचारों को कम कर रहा हूं
एक क्लीनिकल डाइटिशियन और डायबिटीज एजुकेटर होने के कारण मुझे हमेशा लिखने के लिए एक बात थी, अलास, एक नए पाठ्यक्रम की ओर वायु द्वारा मारा गया था!
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