फातिमा राधानपुरवाला, संस्थापक, न्यूट्रीविजन वेलनेस स्पष्ट करता है कि व्यक्ति स्वस्थ है या अस्वस्थ है या नहीं यह निर्णय करने के लिए क्यों स्केल पर विचार करना एक बेहतरीन विचार नहीं है

“एक ट्रेंड जो बाजार में प्रवाहित होता है, जैसे किसी व्यक्ति का वजन कम करने के लिए डिटॉक्स आहार पर होता है, कोई व्यक्ति अंतर्राष्ट्रीय उपवास का पालन कर रहा है, इसलिए प्रत्येक तकनीक परिणाम दर्शाती है, लेकिन फिर से एक साइज़ फिट नहीं होता," फातिमा राधानपुरवाला, संस्थापक, पोषण स्वास्थ्य का कहना है.

     अगर कोई अधिक वजन या मोटापा है, तो वे गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के विकास के जोखिम में हैं, जिनमें हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, टाइप 2 डायबिटीज मेलिटस, गैलस्टोन, सांस लेने की समस्याएं और कुछ कैंसर शामिल हैं, इसलिए एनर्जी बैलेंस स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है और हम स्वस्थ वजन जागरूकता पर अपनी श्रृंखला के माध्यम से समझने की कोशिश कर रहे हैं.

फातिमा राधानपुरवाला, संस्थापक, न्यूट्रीविजन वेलनेस. वह एक रजिस्टर्ड डायटिशियन और डायबिटीज एजुकेटर है.  

स्केल पर विचार करना एक बेहतरीन विचार नहीं है कि व्यक्ति स्वस्थ है या अस्वस्थ है 

फातिमा स्वस्थ वसा और अस्वस्थ पतले पर अपने विचारों को साझा करता है, “कई लोग इस बात से उत्सुक हैं कि उनका वजन मशीन पर नहीं नीचे जा रहा है, लेकिन इंच की कमी हो रही है, इसलिए जहां स्वस्थ वसा और अस्वस्थ पतला चित्र में आता है. हमें पहले व्यक्ति की शरीर की रचना (बीसीए) की जांच करनी होगी क्योंकि शरीर में न केवल वसा होती है बल्कि मांसपेशियों, पानी और हड्डियों की भी होती है. तो एक बार हम बीसीए करने के बाद, हम जानने के लिए मिलता है कि व्यक्ति कितना वसा ले जा रहा है. पुरुषों के लिए सामान्य रेंज लगभग 20 अधिकतम और महिलाओं के लिए 30 है. तो हम विश्लेषण करने की जरूरत है कि क्या यह उच्च पक्ष पर है या कम पक्ष पर है. कभी-कभी व्यक्ति के पास एक परिपूर्ण वजन, परफेक्ट BMI होता है, लेकिन मांसपेशियों के प्रतिशत से अधिक वसा प्रतिशत होने की संभावनाएं होती हैं, इसलिए यह अस्वस्थ होता है. तो बस स्केल पर विचार करना एक बेहतरीन विचार नहीं है कि व्यक्ति स्वस्थ है या अस्वस्थ है. वजन कम होने पर भी ऐसा होता है कि वजन के माप पर बहुत कुछ नहीं कम होता, लेकिन वे इंच को कम कर सकते हैं, जिसका मतलब है कि वे वसा कम कर रहे हैं, इसलिए यह एक महान संकेत है और व्यक्ति को आशा नहीं करनी चाहिए," वह कहती है.

आहार और व्यायाम के बीच संतुलन

फातिमा समझाता है, “वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका है आहार और व्यायाम के बीच संतुलन होना. कुछ लोग तेजी से सलाद खाते हैं या केवल सलाद खाते हैं जिससे वजन तेजी से कम हो जाता है लेकिन इस तरह का वजन कम होना लंबे समय तक टिकाऊ नहीं होता है. जैसा कि समय में एक बिंदु होगा; आपको लगता है कि मुझे अपने नियमित जीवन में वापस जाना होगा. तो जब आपके आहार की योजना बना रहे हों. अपनी लाइफस्टाइल के अनुसार प्लान करें, जैसे आपकी कार्य की आदतें, खाने की आदतें, नींद का पैटर्न, आपके लिए एक भोजन या दैनिक भोजन तैयार करने की भी योजना बनाएं जो आपके लिए उपयुक्त है. कभी-कभी लोग कुछ व्यायाम करना शुरू करते हैं जो वे नहीं करना चाहते हैं, लेकिन बस वजन कम करने के लिए, वे यह करते हैं. किन्तु उन्होंने अपना वज़न घाटा किया, फिर उसे छोड़ दो. इसलिए एक बुनियादी भोजन की योजना बनाएं जिसमें कार्बोहाइड्रेट का अपेक्षाकृत कम हिस्सा फाइबर, प्रोटीन होता है. तो यह आदर्श आहार होगा और अच्छे परिणाम दिखाएगा और यह स्थायी है. तो एक बार लोग इसे प्रैक्टिस करना शुरू कर देते हैं, वे भोजन का आनंद ले सकते हैं, अगर वे चाहते हैं तो अपने सस्ते भोजन का आनंद ले सकते हैं. इसलिए बैलेंस की आवश्यकता है और फिर जारी रखने के लिए एक प्रेरणा होनी चाहिए," वह कहती है.

भारत में स्वास्थ्य और वेलनेस उद्योग बढ़ रहा है

फातिमा स्वास्थ्य और वेलनेस उद्योग के सामने आने वाली चुनौतियों पर अपने विचार साझा करता है, “लोग स्वास्थ्य और वेलनेस के बारे में अधिक जानते हैं, जो एक अच्छा रवैया है, लेकिन हमें जो चुनौती मिलती है वह यह है कि लोगों के पास बहुत ज्यादा जानकारी है और कभी-कभी जानकारी से अधिक नहीं है. उस जानकारी में बहुत कुछ गलत जानकारी है, जो कुछ भी वे जानते हैं, उन लोगों से, जिन्होंने अपनी खुद की तकनीक और पद्धतियों का प्रयास किया है, वेबसाइट के माध्यम से, जो अधिकृत या विश्वसनीय स्रोत नहीं हैं, और उनके पास अपने खुद के प्रश्न हैं - क्यों नहीं? यह क्यों? जब वे हमारे पास आते हैं, तो उनके दोस्तों और परिवारों द्वारा दिए गए सभी डेटा सामग्री और सलाह का मानसिकता है जो मैं यह करना चाहता हूं, हालांकि हम कुछ और निर्धारित करते हैं और यह एक बड़ा अंतर है जो क्लाइंट और प्रोफेशनल के बीच होता है. इसलिए हमें परामर्श के साथ उस अंतर को कम करना होगा, उनकी मिथकों को तोड़ना, उन्हें समझाना क्यों यह वजन कम करने और उचित आहार देने की प्रक्रिया में इतना है. दूसरा एक ट्रेंड है जो बाजार में प्रवाहित होता है जैसे किसी व्यक्ति का वजन कम करने के लिए डिटॉक्स पर होता है, कोई व्यक्ति अंतर्राष्ट्रीय उपवास का पालन कर रहा है, इसलिए प्रत्येक तकनीक परिणाम दिखाता है, लेकिन फिर से, कोई भी आकार ठीक नहीं होता. तो फिर हम विश्लेषण करने की जरूरत है कि क्या यह व्यक्ति के लिए उपयुक्त है. इसके अलावा, प्रत्येक श्रेणी को अलग-अलग तरीके से इलाज किया जाना चाहिए, इसलिए हमारे पास शहरी और ग्रामीण दोनों में चुनौतियां हैं, परिदृश्य अलग-अलग हैं, चीजें अलग-अलग हैं, उनकी समस्याएं अलग-अलग हैं, हमारी समस्याएं अलग-अलग हैं," वह कहती है.

वजन कम करने के लिए मंत्र

फातिमा ने वजन कम करने के लिए अपना मंत्र साझा किया, "वजन कम होने के लिए मेरा मंत्र है:

अच्छी हाइड्रेशन - अधिकांश समय लोग कम से कम दो से तीन लीटर पानी को हाइड्रेट नहीं करते हैं. अधिक फाइबर - जैसे फल, सब्जियां, आपके चपट्टी और चावल की तुलना में स्प्राउट, इसलिए वे आपको और पोषक तत्व, विटामिन, खनिज और प्रोटीन देते हैं.  भारी भोजन से बचें - जैसे हम भारतीयों के घर में एक अच्छा लाविश डिनर होने की एक प्रैक्टिस है, इसलिए डिनर लाइट बनाएं रिफाइन्ड शुगर और कार्ब को कट करें - जैसे बिस्कुट, मैदा, अतिरिक्त चीनी  भौतिक गतिविधि महत्वपूर्ण है - चाहे चलना, खेलना, चलना, या सिर्फ सीढ़ियों पर चढ़ना. जो भी व्यक्ति करना चाहता है, उसे दैनिक पाठ्यक्रम के अलावा शुरू करना चाहिए.

इसलिए कि मैं जो पांच टिप्स देना चाहता हूं," वह कहती है.

(रेबिया मिस्ट्री मुल्ला द्वारा संपादित)

 

फातिमा राधानपुरवाला, संस्थापक, न्यूट्रीविजन वेलनेस
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लेखक के बारे में


रबिया मिस्ट्री मुल्ला

'अपने पाठ्यक्रम को बदलने के लिए, वे पहले एक मजबूत हवा के द्वारा हिट होना चाहिए!'
इसलिए यहां मैं आहार की योजना बनाने के 6 वर्षों के बाद स्वास्थ्य और अनुसंधान के बारे में अपने विचारों को कम कर रहा हूं
एक क्लीनिकल डाइटिशियन और डायबिटीज एजुकेटर होने के कारण मुझे हमेशा लिखने के लिए एक बात थी, अलास, एक नए पाठ्यक्रम की ओर वायु द्वारा मारा गया था!
आप मुझे [ईमेल सुरक्षित] पर लिख सकते हैं

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