शरीर और मस्तिष्क की फिटनेस लगातार लक्ष्य होनी चाहिए कि इशानी पिंपलखरे, फ्रीलांस योग इंस्ट्रक्टर

“एक बार जब आप दैनिक अभ्यास करते हैं, तो आप अपने शरीर को अच्छी तरह से जानते हैं; आप जानते हैं कि आपके लिए क्या काम करता है जो आपके लिए काम नहीं करता है और एक बार जब आप उस रूटीन में काम नहीं करते हैं, तब नियमित प्रैक्टिस के रूप में आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत से लाभ होते हैं", " इशानी पिंपलखरे, फ्रीलांस योग इंस्ट्रक्टर कहते हैं.

     राष्ट्रीय व्यक्तिगत प्रशिक्षक जागरूकता दिवस प्रति वर्ष जनवरी सेकंड को देखा जाता है और उन विशेषज्ञों को सम्मानित करने के लिए जो हमारे लक्ष्यों को उच्च रखने में हमारी सहायता करते हैं. 

जैसा कि नए वर्ष शुरू होता है, हर साल का एक सबसे लोकप्रिय रिज़ोल्यूशन फिट हो रहा है, और इसलिए व्यक्तिगत प्रशिक्षण की लोकप्रिय मांग बचाने के लिए आती है. उनके कार्य हमें प्रेरित करने के लिए विशेष रूप से नहीं हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम अपने शरीर को सुरक्षित रूप से कैसे काम करें. प्रेरणा की कमी से हमें अपने लक्ष्यों से बचा जा सकती है, उपकरणों का अनुपयुक्त उपयोग चोटों की ओर ले जा सकता है जो फिर से डिमोटिवेट होने का कारण बन सकता है. 

इसलिए हमारे पास फिटनेस और हेल्थ पर अपने विचारों को साझा करने वाले सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत प्रशिक्षकों के बारे में एक विशेष श्रृंखला है.

इशानी पिंपलखरे, योग इंस्ट्रक्टर, आवेश से डिजाइनर है और उसके पास रचनात्मक क्षेत्र में 10+ वर्ष का अनुभव है. 

सब कुछ बैलेंस में होना चाहिए

इशानी अपने विचारों को साझा करती है, "शरीर और मस्तिष्क की फिटनेस लगातार लक्ष्य होना चाहिए और योग - शरीर, मन और सांस में इसके प्रति समग्र दृष्टिकोण लेना चाहिए, सब कुछ संतुलन में होना चाहिए. और इस 'दैनिक अभ्यास' के लिए मेरी राय में कुंजी है. एक बार जब आप दैनिक अभ्यास करते हैं, तो आप अपने शरीर को अच्छी तरह से जानते हैं; आप जानते हैं कि आपके लिए क्या काम नहीं करता है और एक बार जब आप उस रूटीन में काम नहीं करते हैं, तो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत से लाभ होते हैं क्योंकि नियमित प्रैक्टिस आपके मेटाबोलिज्म को बढ़ाता है, शरीर को रोग मुक्त करता है, आपका आत्मविश्वास बढ़ाता है और आपके एकाग्रता में सुधार करता है. इसके अलावा, यह केवल दृश्य फिटनेस के बारे में ही नहीं होना चाहिए, जैसा कि हमें न केवल फिट दिखना चाहिए बल्कि आपके मन में, और आपकी दैनिक गतिविधियों को भी ठीक और स्वस्थ होना चाहिए," वह कहती है.

कुछ भी शॉर्टकट नहीं है

इशानी तेज़ परिणामों के विषय पर प्रकाश डालती है, "कुछ भी हासिल करने के लिए कोई शॉर्टकट नहीं है, और विशेष रूप से आपके स्वास्थ्य के रूप में कुछ महत्वपूर्ण है. इसलिए तुरंत वर्कआउट और अत्यधिक आहार आपको अल्पकालिक लाभ देते हैं, लेकिन लंबे समय में, वे और क्षतिग्रस्त हो जाएंगे. उदाहरण के लिए, अगर आपका उद्देश्य 5 किलोग्राम या 10 किलोग्राम कम करना है, तो आपने सभी वजन 1 हफ्ते में नहीं डाला, तो आप इसे इतनी जल्दी कम करने की उम्मीद कैसे कर सकते हैं? आप शायद उन्हें एक समय पर डाल दिया. तो यह व्यायाम, आहार और एक सकारात्मक फोकस दृष्टिकोण का एक बहुत संतुलित दृष्टिकोण होना चाहिए. ऐसा होता है कि जो लोग वास्तव में अधिक सुविधाजनक हैं, अपने आप को और अधिक धकेलने की कोशिश करें, और अंत में एक लिगामेंट टीयर की तरह दीर्घकालिक क्षति हो सकती है. तो आपको बस बहुत सावधान, जानकारी और आप क्या कर रहे हैं के बारे में सोचना होगा. और योग की तरह सब कुछ मॉडरेशन में किया जाना चाहिए. इसलिए, मैं सब कुछ मॉडरेशन और धीरे-धीरे आपके लक्ष्य को प्राप्त करने का सुझाव देता हूं," वह कहती है.

ट्रेनर की तलाश करते समय जानकारी होनी चाहिए

इशानी बताती है, "यह एक डरावना तथ्य है कि प्रामाणिक को अनधिकृत से अलग करने के लिए कोई विशेष उपाय नहीं है. लेकिन शिक्षक या ट्रेनर की तलाश करते समय आपको जानना होगा; उनके पास फीडबैक और रिव्यू होने चाहिए. सोशल और डिजिटल मीडिया के लिए धन्यवाद, सब कुछ उपलब्ध है. फिटनेस ट्रेनर या योग शिक्षकों को नियुक्त करने वाले संगठनों को भी बहुत सावधानीपूर्वक और समझना होगा कि अगर उन्हें प्रशिक्षित किया जाता है या नमूने के कुछ वर्ग लेकर नहीं," वह कहती है.

ऑनलाइन क्लास के दौरान आसन करते समय सावधानी बरतें
इशानी ने डिजिटल कंसल्टेशन के बारे में अपने विचार साझा किए, "मैं व्यक्तिगत रूप से ऑनलाइन योग प्राणायं आसना क्लास लेता हूं. मैं निश्चित रूप से अपनी भौतिक उपस्थिति को पसंद करता हूं, जैसे चेहरे का सामना करना पसंद करता हूं. लेकिन अगर आप योग, एरोबिक्स, ज़ुम्बा और सभी वहाँ वीडियो के माध्यम से वहाँ के एक बहुत सारे वीडियो देखते हैं. तो एक योग प्रैक्टिस है जो डिजिटल रूप से हो रहा है क्योंकि आपके पास कोई विकल्प नहीं है. इसलिए शिक्षण के दौरान किसी को सावधान रहना चाहिए और व्यक्ति को चोट से बचने के लिए आसन को ठीक से करने का ध्यान रखना चाहिए," वह कहती है.

(रेबिया मिस्ट्री मुल्ला द्वारा संपादित)

 

इशानी पिंपलखरे, फ्रीलांस योग इंस्ट्रक्टर
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लेखक के बारे में


रबिया मिस्ट्री मुल्ला

'अपने पाठ्यक्रम को बदलने के लिए, वे पहले एक मजबूत हवा के द्वारा हिट होना चाहिए!'
इसलिए यहां मैं आहार की योजना बनाने के 6 वर्षों के बाद स्वास्थ्य और अनुसंधान के बारे में अपने विचारों को कम कर रहा हूं
एक क्लीनिकल डाइटिशियन और डायबिटीज एजुकेटर होने के कारण मुझे हमेशा लिखने के लिए एक बात थी, अलास, एक नए पाठ्यक्रम की ओर वायु द्वारा मारा गया था!
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