एनर्जी और फ्रेशनेस के लिये करें ये योगासन

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कई बार बॉडी इतनी ढीली और लाचार हो जाती है कि कुछ करने का मन नहीं करता है. न ही कुछ खाने का मन करता है और न ही कहीं जाने का और किसी से बात करने का. ऐसा आपके साथ भी होता होगा तो आप इससे निपटने के लिए क्या करते हैं?


कई बार बॉडी इतनी ढीली और लाचार हो जाती है कि कुछ करने का मन नहीं करता है. न ही कुछ खाने का मन करता है और न ही कहीं जाने का और किसी से बात करने का. ऐसा आपके साथ भी होता होगा तो आप इससे निपटने के लिए क्या करते हैं? अगर आपका जवाब यह है कि कुछ नहीं और यह समय के साथ अपने आप ही सही हो जाता है तो आज से आपको समय बर्बाद करने की जरूरत नहीं है. क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे योगासन बता रहे हैं जो शरीर की मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ ही आपको तुरंत एनर्जी भी देंगे.

चेयर पोज़ या उत्कटासन

चेयर पोज़ या उत्कटासन बाहों और पैरों की मांसपेशियों को उत्तेजित करता है. यह डायाफ्राम और हृदय को भी उत्तेजित करता है. इस योगा को करने से हार्ट से संबंधित रोगों का खतरा कम होता है. इसे करने के लिए आपको यह इमेजिन करना है कि आप किसी कुर्सी में बैठे हैं. एक बार जब आप इस स्थिति में आ जाएंगे तो कुछ सेकंड तक ऐसे ही रहें. यह आपके दोनों हाथों और पैरों को मजबूत करने के साथ ही आपको एनर्जी भी देंगे. इस आसन के दौरान आप अपने हाथों को अपने सामने फैला हुआ और साथ ही ऊपर की ओर फैला सकते हैं. अगर आप थकान या हाथ पैरों में दर्द महसूस कर रहे हैं तो इसे कर के तुरंत आराम पा सकते हैं.

व्हील पोज़ या चक्रासन

व्हील पोज़ या चक्रासन सबसे बेस्ट मॉर्निंग पोज़ माना जाता है. यह स्पाइन, कंधे और बैक को स्ट्रॉंग करने के लिए जाना जाता है. यह थायराइड की समस्याओं को ठीक करने के लिए भी प्रभावी योगासन है. इस आसन को करने के लिए आपको फर्श पर लेटना है और अब अपनी बाहों को अपने सिर के ऊपर सीधा रखना है. अब अपने शरीर को उठाएं और इसे अपने पैरों और हाथों पर संतुलित करें. बाद में अपने हाथों को अपने पैरों के करीब लाने की कोशिश करें. कुछ सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें और फिर प्रारंभिक स्थिति में आ जाएं. कुछ मिनट तक ऐसा ही करते रहें.

नटराजासन या नृत्य मुद्रा

नटराजासन या नृत्य मुद्रा, जांघ की आंतरिक और बाहरी मांसपेशियों और कूल्हे की मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए जानी जाती हैं. यह आसन पैरों को भी मजबूत बनाता है क्योंकि इसमें पूरे शरीर का वजन एक पैर पर होता है. यह आसन पैरों की लगभग हर मांसपेशी को उत्तेजित करता है और साथ ही पैरों में रक्त संचार को भी बढ़ाता है. इस आसन को करने के लिए, अपने दाहिने पैर को उठाएं और पीछे की ओर झुकें. अब दाहिने हाथ और खिंचाव के साथ अपने दाहिने टखने को पकड़ने की कोशिश करें. अब अपनी बायीं भुजा को आगे बढ़ाएं और हथेली को फैलाकर रखें. कम से कम 20 सेकंड के लिए मुद्रा पकड़ो और पैर बदलकर इसे दोहराएं.

Tags : #For #Energy #Do #Yoga #freshness

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Taniya Chhari

Healthcare Journalist, and a content writer, Experienced Theatre artist, and belly dancer. [email protected] हम आपकी स्टोरी या ख़बर को https://hindi.medicircle.in पर प्रकाशित करेंगे.

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