शिल्पा शेट्टी इन दिनों किस प्रकार रख रही है खुद का ध्यान, मांसपेशियों और पीठ के दर्द के लिए बताये कुछ योगासन

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शिल्पा ने उन लोगों को कुछ खास और आसान से योग टिप्स दिए हैं, जिन्हें घर बैठे-बैठे मांसपेशियों और पीठ में दर्द की समस्या रहने लगी है.


कोरोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन से पिछले चार महीनों से सभी लोग अपने घरों में रहने को मजबूर हो गए हैं. पहले जो खुद को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रखने के लिए जिम जाते थे, टहलते थे, वे सारी गतिविधियां अब बंद हो गई हैं. घर में इस तरह के वर्कआउट करना संभव नहीं है. ऐसे में कई महीनों से बिना टहले और जिम गए घरों में बने रहने से कुछ लोगों की मांसपेशियों और पीठ में दर्द रहने लगा है. कुछ लोग ऐसे भी हैं, जो वजन बढ़ने से परेशान हैं. यदि शारीरिक गतिविधियों के रुक जाने के कारण से आपकी भी मांसपेशियों, घुटनों, जोड़ों आदि में दर्द रहने लगा है, तो परेशान ना हों और एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी के बताए ये फिटनेस और योग टिप्स जरूर फॉलो करना शुरू कर दें.

योग टिप्स

शिल्पा शेट्टी अपनी फिटनेस को लेकर हमेशा सजग रहती हैं. लॉकडाउन में भी वो हर दिन योग और अपने खानपान का खास ध्यान रखती हैं. 45 वर्षीय शिल्पा सुडौल, छरहरी व स्वस्थ काया के लिए रोजाना योग करने के साथ ही संतुलित आहार का सेवन भी करती हैं. शिल्पा ने उन लोगों को कुछ खास आसान योग टिप्स दिए हैं, जिन्हें घर बैठे-बैठे मांसपेशियों और पीठ में दर्द की समस्या रहने लगी है.

शिल्पा ने सोमवार को अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक वीडियो शेयर किया, जिसमें वह व्याघ्रासन, मार्जारीआसन और उत्थान व्याघ्रासन आदि करती नजर आ रही हैं. ये कुछ ऐसे योगासन हैं, जो शरीर के लचीलेपन को बढ़ाने में मदद करते हैं.

अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी ने वीडियो के कैप्शन में लिखा, “महामारी के प्रभाव के पहले हम जिस गतिविधि, व्यायाम करने के आदी थे, उसे किए बिना हमारे शरीर को जंग लग रहा है. रोज घर से बाहर निकलना हम में से अधिकांश के लिए बहुत कम हो गया है, जिसके कारण बहुत कम शारीरिक गतिविधियां हो रही हैं. मेरे लिए अपनी 5 महीने की बच्ची को उठाना, मेरी पीठ के निचले हिस्से को प्रभावित कर रहा है, इसलिए मैं योगासन जैसे व्याघ्रासन, मार्जरासन और उत्थान व्याघ्रासन कर रही हूं. यह संयोजन मेरे शरीर को लचीलापन देता है और मेरी पीठ को मजबूत बनाता है.”

व्याघ्रासन के फायदे

इस आसन को करने के दौरान शरीर की आकृति बाघ के समान नजर आती है. रीढ़ की हड्डी मजबूत और लचीली होती है.

प्रतिदिन इसका अभ्यास सुबह के समय करने से तनाव से छुटकारा मिलता है.

जिन लोगों को हमेशा कमर, गर्दन, पीठ में दर्द रहता है, उनके लिए व्याघ्रासन फायदेमंद है.

पेट की मांसपेशियों में खिंचाव होता है. पेट की चर्बी कम होती है.

रक्त का प्रवाह, कोलेस्ट्रॉल और पाचन की समस्या दूर होती है.

 

Tags : #Shilpashetty #Keeping #Backpain #Muscle #Yogasan

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Taniya Chhari

Healthcare Journalist, and a content writer, Experienced Theatre artist, and belly dancer. [email protected] हम आपकी स्टोरी या ख़बर को https://hindi.medicircle.in पर प्रकाशित करेंगे.

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