कार्य बर्नआउट के साथ कैसे सौदा करें: महत्वपूर्ण सलाह जो बहुत देर से पहले आपकी मदद करेगी

कार्य बर्नआउट से निपटने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. एक विषाक्त कार्य वातावरण से निपटना मुश्किल हो सकता है. शुरुआती चरण में अपने लक्षणों को पहचानना बहुत देर होने से पहले मदद कर सकता है. तुरंत बर्नआउट से निपटने के लिए "ऐक्शन मोड" में जाएं.

कार्य बर्नआउट से निपटना मुश्किल है. यह एक अनुभव है कि हर कोई एक बार जीवन भर में होता है. यह समाप्ति आपको ले सकती है और तनाव पैदा कर सकती है. बर्नआउट को पहचानना सीखना बहुत महत्वपूर्ण है. यह आपको अपनी कार्य उत्पादकता को ट्रैक करने में मदद करता है. समाप्ति और अक्षमता एक दूसरे से संबंधित होती है. यह महामारी, हममें से कई लोग घर से काम कर रहे हैं. स्वस्थ प्रोफेशनल और पर्सनल बैलेंस बनाए रखना महत्वपूर्ण है. अगर आप अपने काम से थक गए हैं, तो कार्रवाई करना महत्वपूर्ण है. यह सुनिश्चित करें कि आप बहुत देर होने से पहले आवश्यक उपाय करें. अगर इलाज नहीं किया जाता है, तो यह वर्क बर्नआउट आपके मानसिक पहलू और भौतिक पहलू को प्रभावित करने वाली कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. 

एड्रीनल थकान और वर्क बर्नआउट 

क्रॉनिक तनाव से काम पर बर्नआउट की समस्या हो सकती है. हम सभी अपने दैनिक जीवन में तनाव से गुजरते हैं. यह बहुत सामान्य है. लेकिन कैसे हम तनाव या तनाव के साथ काम करते हैं बहुत महत्वपूर्ण है. जब आप तनाव से गुजर रहे हैं, तो "स्ट्रेस हार्मोन: या कॉर्टिसोल" नामक हार्मोन स्रावित होता है. यह हॉर्मोन आपको तनाव से निपटने में मदद करता है. अगर आपको क्रॉनिक तनाव से पीड़ित है, तो आपका तनाव हार्मोन या कॉर्टिसोल छोड़ सकता है. इससे थकान और समाप्ति हो जाएगी जिससे आपको अधिक थकान या काम पर जला दिया जाएगा.

तनाव से निपटना और काम पर जलाना

यह पहचानना महत्वपूर्ण है कि आप तनाव से निपट रहे हैं. अगर आप तनाव से निपटने में असमर्थ हैं, तो आपका काम करना बहुत मुश्किल होगा. काम करते समय प्रत्येक व्यक्ति के पास कुछ तनाव है. यह समय-सीमा या लक्ष्यों को पूरा करना हो सकता है. काम बहुत महत्वपूर्ण है और इसे शीर्ष प्राथमिकता दी जानी चाहिए. आपको पर्यावरण की देखभाल करने की आवश्यकता है जिसके लिए आप काम कर रहे हैं. काम कर रहे लोगों के लिए संगठन और टीम बहुत महत्वपूर्ण हैं. तनाव की अवधि के दौरान, आपको "फाइट" या "फ्लाइट" प्रतिक्रिया का अनुभव हो सकता है. इस प्रतिक्रिया के दो पहलू हैं:

फाइट रिस्पॉन्स का अर्थ होता है, या तो आपको तनाव का सामना करना, सकारात्मक तरीके से इसे संभालना और अपनी सर्वश्रेष्ठ फ्लाइट रिस्पॉन्स प्रदान करना होता है, जहां आप तनाव से दूर भागना चाहते हैं और इससे बचना चाहते हैं

अगर आप जीवन में सकारात्मक हैं और प्रेरित हैं, तो आप "लड़ाई" प्रतिक्रिया चुनेंगे जो आपकी उत्पादकता को बढ़ाने में मदद करेगा. 

कोविड19 सेटबैक जिसके कारण बर्नआउट हो गया है 

COVID19 ने सभी कर्मचारियों और कर्मचारियों पर दबाव डाला है. घर से काम की नई प्रणाली को अपनाना महत्वपूर्ण है. उत्पादकता पर काम करने के लिए रणनीति का निर्माण किया जाना चाहिए. सामाजिक दूरी के दौरान किसी भी समय मनोवैज्ञानिक तनाव के उच्च स्तर मानसिक स्वास्थ्य को बाधित कर सकते हैं. सफल कार्य जीवन को पूरा करने के लिए, आपको यह जानना चाहिए कि कार्य के दबावों की पहचान कैसे करें, तनाव और उनके साथ संपर्क करना सीखें. 

बर्नआउट को पहचानने के लिए जानें 

कर्मचारियों के बीच जागरूकता बहुत महत्वपूर्ण है ताकि वे सही चरण पर वर्क बर्नआउट की पहचान कर सकें. किसी कर्मचारी की मानसिक स्वास्थ्य स्थिति को बाधित करने से पहले व्यक्तिगत तनाव स्तर पर ध्यान दिया जाना चाहिए और सही समय पर व्यवहार किया जाना चाहिए. 

वर्क बर्नआउट के लक्षण और लक्षण 

कार्य बर्नआउट के कुछ लक्षण इस प्रकार हैं. 

काम के लिए थकान मानसिक और शारीरिक रूप से नकारात्मकता मानसिक और शारीरिक रूप से नकारात्मकता के कारण अत्यधिक भीड़ वाले विचार अपने आप को अक्षमता से कम कार्य उत्पादकता को कम करते हैं जो काम पर चिड़चिड़ा महसूस करते हैं और कार्यस्थल में कम मनोबल पर छोटी सी चीजों पर नाराज हो जाती है 

 वर्क बर्नआउट से निपटने के लिए एक महत्वपूर्ण सुझाव 

अपने लिए समय निकालना बहुत महत्वपूर्ण है

सेल्फ-केयर और सेल्फ-लव बहुत ज़रूरी हैं. खाना, स्वस्थ जीवनशैली और व्यायाम जैसी आपकी आवश्यकताओं के अनुसार खुद पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है. सेल्फ-केयर बहुत महत्वपूर्ण है. यह आपके व्यक्तित्व को परिभाषित करता है. यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने जीवन में कितना मूल्य जोड़ते हैं. कई लोग काम पर बर्नआउट के बारे में बात करते हैं, लेकिन अभी भी इससे संबंधित गलत अवधारणाएं हैं. यह भावनात्मक और मानसिक रूप से समाप्त महसूस करने से परे जाता है. अपने लिए समय लेने से काम से टूट जाएगा. इससे आपको खुश और प्रेरित महसूस होगा.

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लेखक के बारे में


डॉ. रति परवानी

डॉ रति परवानी एक प्रैक्टिजिंग प्रोफेशनल बीएचएमएस डॉक्टर है जिसके पास मेडिकल फील्ड में 8 वर्ष का अनुभव है. प्रत्येक रोगी के प्रति उसका दृष्टिकोण प्रैक्टिस के उच्च स्तर के साथ सबसे अधिक प्रोफेशनल है. उन्होंने अपने लेखन कौशल को पोषित किया है और इसे अपने व्यावसायिकता के लिए एक परिसंपत्ति के रूप में साबित करता है. उसके पास कंटेंट राइटिंग का अनुभव है और उसकी लेखन नैतिक और वैज्ञानिक आधारित है.

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