जाने क्‍या होता है स्‍टेमिना, इसे कैसे बढ़ा सकते हैं?

▴ जाने क्‍या होता है स्‍टेमिना, इसे कैसे बढ़ा सकते हैं?

स्‍टेमिना वो ताकत या एनर्जी होती है जो हमें फिजिकली और मेंटली रूप से एक्टिव रखती है और लंबे समय तक काम करने के लिए एनर्जी देती है. जब किसी व्‍यक्ति का स्‍टेमिना अच्‍छा होता है तो उसे थकान जल्‍दी नहीं होती है.


क्या होता है स्टेमिना वो ताकत या एनर्जी होती है जो हमें फिजिकली और मेंटली रूप से एक्टिव रखती है और लंबे समय तक काम करने के लिए एनर्जी देती है. जब किसी व्यक्ति का स्टेमिना अच्छा होता है तो उसे थकान जल्दी नहीं होती है. साथ ही वह स्ट्रेस और एंग्जाइटी जैसी चीजों से भी जल्दी निपट सकता है. साथ ही स्टेमिना का लेवल बढ़ने से थकान और असहजता भी दूर होती है. लेकिन सवाल यह उठता है कि आखिर स्टेमिना को कैसे बढ़ाया जाए? अगर आप भी इस सवाल का आसान सा जवाब चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें. आज हम आपको स्टेमिना बढ़ाने के 5 जबरदस्त तरीके बता रहे हैं.

अश्वगंधा : अश्वगंधा एक जड़ी बूटी है जो हमारी पूरी हेल्थ को फायदा करता है. अश्वगंधा के सेवन से हमारा कोगनिटिव फंक्शन को भी बूस्ट होता है और स्ट्रेस भी कम होता है. अश्वगंधा का सेवन एनर्जी लेवल को भी बूस्ट करता है. 2015 के अध्ययन के स्रोत में, 50 एथलेटिक वयस्कों ने 12 सप्ताह के लिए अश्वगंधा के 300 मिलीग्राम कैप्सूल लिए. जिससे उन्हें अपने स्टेमिना लेवल में काफी सुधार दिखा.

कैफीन : 2017 के एक अध्ययन के अनुसार नौ पुरुष तैराकों ने फ्रीस्टाइल स्प्रिंट से एक घंटे पहले कैफीन की 3 मिलीग्राम (मिलीग्राम) खुराक ली. इन तैराकों ने अपने हृदय की दर को बढ़ाए बिना अपने स्प्रिंट समय में सुधार किया. कैफीन आपके उन दिनों को बढ़ावा दे सकता है जिन्हें आप व्यायाम करने के लिए बहुत थका हुआ महसूस कर रहे हैं. कैफीन पर बहुत अधिक भरोसा न करें. कैफीन ही नहीं बल्कि आपको कैफीन स्रोतों से भी दूर रहना चाहिए.

एक्सरसाइज : जब कोई व्यक्ति अक्सर थकान महसूस करता है या उसे लगता है कि उसका स्टेमिना औरों से कम है तो एक्सरसाइज को वो सबसे लास्ट में रखता है. 2017 की एक स्टडी बताती है कि जो लोग ऑफिस के काम के कारण थकान महसूस कर रहे थे या अपना स्टेमिना कमजोर महसूस कर रहे थे उन्होंने 6 महीने एक्सरसाइज कर अपना स्टेमिना बढ़ाया है. इससे उन लोगों की क्षमता, वर्क एबिलिटी और नींद की क्वॉलिटी में भी सुधार हुआ है.

योग और ध्यान : जब आप योग और ध्यान करती हैं तो आपकी सहनशक्ति और तनाव को संभालने की क्षमता भी बहुत बढ़ जाती है. एक रिसर्च के मुताबिक 6 हफ्ते तक 27 मेडिकल स्टूडेंट ने मेडिटेशन की क्लासेस की थी. 6 सप्ताह के बाद उन्होंने अपने स्ट्रेस लेवल में काफी बदलाव देखा था. इसके साथ ही उन लोगों ने थकान भी कम महसूस की थी. ऐसे में आप भी अपने स्टेमिना को बढ़ाने के लिए योग और ध्यान कर सकते हैं.

Tags : #increase #stamina

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Taniya Chhari

Healthcare Journalist, and a content writer, Experienced Theatre artist, and belly dancer. [email protected] हम आपकी स्टोरी या ख़बर को https://hindi.medicircle.in पर प्रकाशित करेंगे.

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