जाने दुबले-पतले शरीर को कैसे तंदुरुस्त बना देंगी यह ट्रिक्स

▴ जाने दुबले-पतले शरीर को कैसे तंदुरुस्त बना देंगी यह ट्रिक्स

आज हम आपको बताएंगे कि अपने सपनों का शरीर पाना इतना मुश्किल काम भी नहीं है. चाहे आप मोटा होना चाहते हैं या पतला, आप केवल 3 महीनों के समय में ही स्वयं का वजन संतुलित कर सकते हैं.


आज के समय में हर कोई सुंदर दिखना चाहता है व अपने शरीर को मेंटेन करके रखना चाहता है. इसके लिए अभी तक आपने बहुत कुछ गूगल पर पढ़ भी लिया होगा, लेकिन शायद सब कुछ आपको अप्रभावी लग रहा हो और इसलिए आप थक चुके हों. आज हम आपको बताएंगे कि अपने सपनों का शरीर पाना इतना मुश्किल काम भी नहीं है. चाहे आप मोटा होना चाहते हैं या पतला, आप केवल 3 महीनों के समय में ही स्वयं का वजन संतुलित कर सकते हैं. कौन कौन सी चीजों का आपको पालन करना होगा जानिए विस्तार से.

दुबले पतले लोग मोटे कैसे हो

एक कैलोरी डेफिसिट बनाएं - सबसे पहले आपको एक कैलोरी डेफिसिट का पालन करना होगा. यदि आप पोषण से सम्बन्धित जानकारियों में रुचि रखते हैं तो आपको इस चीज के बारे में पहले से ही पता होगा. पर यदि नहीं जानते आइए पहले इसके बारे में जानते हैं. हमारे शरीर को ऊर्जा के लिए कैलोरीज़ की आवश्यकता पड़ती है और हमें अपना वजन संतुलित करने के लिए कैलोरी को नियंत्रित करके रखना होता है. ऐसे में आपको वजन कम करने के लिए अपने लिए एक कैलोरीज़ डेफिसिट बनाना पड़ेगा और कम कैलोरीज़ खाने की कोशिश करनी होंगी.

यदि आपका कैलोरी डेफिसिट 2000 है तो आप 1700-1800 कैलोरी खा सकते है. आप इसे इंटरनेट पर ढूंढ सकते है. परन्तु ध्यान रखें कि आपको 1500 कैलोरीज से अधिक कैलोरीज़ कम नहीं करनी हैं.

वर्कआउट करें - यदि एक बार आप अपना कैलोरी डेफिसिट तैयार कर लेते हैं तो अब आपको वर्कआउट या कोई भी शारीरिक गतिविधि आदि में शामिल हो जाना चाहिए. यदि आपको वर्क आउट करना बोरिंग लगता है तो आप किसी ऐसी गतिविधि को कर सकते हैं जिसमें आपकी रुचि हो और जो आपको बोरिंग न लगे. आपको हर रोज लगभग 10 हजार कदम चलने चाहिए. यदि आप जिम करना चाहते हैं तो वह भी कर सकते है. और यदि आप जिम नहीं ज्वाइन कर सकते तो आप किसी खेल में भी भाग ले सकते हैं. हर रोज 10000 कदम चलें - यदि आप अपने वजन कम करने के लिए एक आसान व साधारण तरीका चाहते हैं तो यह सुनिश्चित करें की आप लगभग 10 हजार कदम रोज चल रहे हों. यह एक बहुत ही आसान चीज है और इससे आप रोजाना 400-500 कैलोरीज तक बर्न कर सकते हैं. कुछ बेसिक कामों को करने में अपनी एनर्जी लगाएं - वजन कम करने के लिए आप एक अन्य काम जो कर सकते हैं वह हैं कुछ ऐसे काम जो एक्सरसाइज नहीं होती हैं और जिनसे आपका वजन भी कम होने में सहायता मिलती है. इनमें कुछ बेसिक चीजें शामिल हैं जैसे आप लिफ्ट का प्रयोग करने की बजाय सीढ़ियों का प्रयोग कर सकते हैं. यदि आपका काम करने का स्थान पास में ही है तो आप वहां जाने के लिए किसी वाहन को छोड़ साइकिल का प्रयोग कर सकते हैं. इनसे भी आपको वजन कम करने में बहुत मदद मिलने वाली है.

 

Tags : #How #make #thin #body #healthy

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Taniya Chhari

Healthcare Journalist, and a content writer, Experienced Theatre artist, and belly dancer. [email protected] हम आपकी स्टोरी या ख़बर को https://hindi.medicircle.in पर प्रकाशित करेंगे.

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