जीवन में, हॉनेश कमारिया, योग और फिटनेस इंस्ट्रक्टर, वे कोई शॉर्टकट नहीं कहते हैं

“हेल्थ और फिटनेस आप जिम में एक घंटे के लिए कुछ नहीं करते, यह कुछ आपको अनुभव करता है, साथ रहता है और आपके जीवन का एक हिस्सा है" कहते हैं हनेश कमारिया, योग और फिटनेस इंस्ट्रक्टर, वे योगश्राइन.

     राष्ट्रीय व्यक्तिगत प्रशिक्षक जागरूकता दिवस प्रति वर्ष जनवरी सेकंड को देखा जाता है और उन विशेषज्ञों को सम्मानित करने के लिए जो हमारे लक्ष्यों को उच्च रखने में हमारी सहायता करते हैं. 

जैसा कि नए वर्ष शुरू होता है, हर साल का एक सबसे लोकप्रिय रिज़ोल्यूशन फिट हो रहा है, और इसलिए व्यक्तिगत प्रशिक्षण की लोकप्रिय मांग बचाने के लिए आती है. उनके कार्य हमें प्रेरित करने के लिए विशेष रूप से नहीं हैं, लेकिन यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम अपने शरीर को सुरक्षित रूप से कैसे काम करें. प्रेरणा की कमी से हमें अपने लक्ष्यों से बचा जा सकती है, उपकरणों का अनुपयुक्त उपयोग चोटों की ओर ले जा सकता है जो फिर से डिमोटिवेट होने का कारण बन सकता है. 

इसलिए हमारे पास फिटनेस और हेल्थ पर अपने विचारों को साझा करने वाले सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत प्रशिक्षकों के बारे में एक विशेष श्रृंखला है.

होनेश कमारिया, योग और फिटनेस इंस्ट्रक्टर, वे योगश्राइन, स्पोर्ट्स (मुख्य रूप से फुटबॉल) में रुचि रखते हैं और मुंबई FC U16 के लिए प्रोफेशनल रूप से खेले जाते हैं. उन्होंने 14 वर्ष की आयु में योग श्रेणी ली और 16 वर्ष की आयु में एक प्रमाणित योग शिक्षक बन गया. बाद में उन्होंने समग्र जीवनशैली में शाखा बनाई, जहां उन्होंने फिटनेस के संदर्भ में अधिक ज्ञान प्राप्त करना शुरू किया और स्वास्थ्य के सभी पहलुओं में ज्ञान प्राप्त किया.

अगर सिर्फ 1 घंटे जिम पर नहीं तो स्वास्थ्य और फिटनेस

होनेश के बारे में बताया गया है, “इस प्रक्रिया में बहुत सी चीजें आती हैं. इसलिए प्रारंभिक स्तर पर, जब ग्राहक दर्पण में देखते हैं, तो उन्हें कुछ अंतर दिखाई देते हैं, कुछ इंच की कमी होती है और अगर मुख्य लक्ष्य वजन कम करना है, तो उन्हें अपने शरीर को जानना होता है और यह कैसे प्रतिक्रिया करता है, उदाहरण के लिए, कोई दूसरे के लिए काम नहीं करता है और यह अनुभव के साथ आता है. जब आप एथलीट देखते हैं, तो शरीर के वसा मापन जैसे विभिन्न परीक्षण होते हैं, जो खेल के आधार पर खेल रहे हैं. लेकिन हम सामान्य फिटनेस के बारे में बात कर रहे हैं, अपने शरीर का पालन करें, उसका अनुभव करें, अगर आपके पास स्वस्थ अनुपात में इसका अनुभव करते हैं, जो आपके शरीर में कोई अंतर नहीं होगा. इसलिए यह पूरी तरह से अपने व्यक्तिगत लक्ष्य और अपने अनुभवों पर निर्भर करता है और जहां से आप आते हैं, उदाहरण के लिए, अपने परिवार की आयु से कुछ खा रही है क्योंकि यह आपका मूल है, लेकिन स्वस्थ परिवर्तनों पर ध्यान दें क्योंकि ये मामूली परिवर्तन एक साथ आएंगे और बहुत बड़ा परिवर्तन करेंगे. हेल्थ और फिटनेस के बारे में बात करते हुए, हेल्थ एक बहुत बड़ी अवधि है और फिटनेस इसका एक हिस्सा है. फिटनेस में, आहार, निरंतरता, समर्पण, अनुशासन है, बहुत सारी चीजें हैं और यह स्वास्थ्य और फिटनेस बनाती है और यह कुछ आप अपनी जीवनशैली में शामिल कर सकते हैं. यह जिम में एक घंटे के लिए आप क्या करते हैं, यह कुछ आपके अनुभव का अनुभव करता है, साथ रहता है और आपके जीवन का एक हिस्सा है,” वह कहता है.

जीवन में, कोई शॉर्टकट नहीं है

होनेश ने विषय पर प्रकाश डाला, “जीवन में, कोई शॉर्टकट नहीं है, आपको गिरना पड़ता है, आपको सीखना होगा, आपको जारी रखने के लिए चीजों का अनुभव करना होगा. आप अनुभव के साथ सीखते हैं, कि कुछ चीजें हैं जो वास्तव में आपके लिए अच्छी तरह से काम करते हैं, और जो आपको बहुत अच्छे परिणाम देते हैं. युवाओं के साथ-साथ सभी लोगों के लिए खरोंच से शुरू करना महत्वपूर्ण है. हम मानक एक से लेकर मानक 10 तक कूद नहीं सकते, हमें हर मानक को साफ करना होगा, इसलिए हमारे लिए वह अनुभव होना आवश्यक है, और इसके उस हिस्से का आनंद लेना भी महत्वपूर्ण है. अगर कोई व्यक्ति जिमिंग या बैडमिंटन खेलना पसंद करता है तो 10-15 मिनट के लिए या यहां तक कि एक घंटे के लिए बैडमिंटन खेलें जिसका आप उपयोग करते हैं और फिट होने के लिए नहीं. आपके लिए जिम में जाना और बारबेल्स लेना और 16 इंच बाइसप्स बनाना महत्वपूर्ण नहीं है, फिटनेस पूरी तरह से एक अलग अवधि है. इसलिए कोई शॉर्टकट नहीं है, यात्रा को अपनाएं, यात्रा को प्यार करते रहें, और बढ़ते रहें," वह कहता है.

फिटनेस में होने के लिए, विषय का अध्ययन करें

होनेश के बारे में बताया गया है, “हर किसी के अपने सुझाव होते हैं, शायद अगर मैं यह व्यायाम इस तरह करता हूं, तो यह मुझे और अधिक प्रभावित करता है और मैं इसे अपने दोस्तों या श्रोताओं के साथ साझा कर सकता हूं कि यह कुछ मैंने अनुभव किया है. इसका मतलब नहीं है, यह गलत है, या यह सही है, कोई भी प्रोजेक्ट नहीं है, जो गलत या सही हैं. ये सिर्फ उत्कृष्ट व्यायाम या आंदोलन हैं. इसलिए मैं नहीं कहूंगा कि वे गलत या सही हैं, लेकिन अगर आप वास्तव में फिटनेस में हैं, इसके बारे में अध्ययन करें, फिटनेस के क्षेत्र के बारे में पाठ्यक्रम करें जो आपके लिए रुचि है या इसमें डिग्री हो सकती है. जैसा कि ज्ञान अंतहीन है, अपने ज्ञान को अपग्रेड करते रहें, क्योंकि हर छह महीने में कुछ नया है जो हमारे लिए इस उद्योग के साथ अपडेट करने के लिए महत्वपूर्ण है कि क्या हो रहा है," वह कहता है.

क्या आ रहा है स्वीकार करें

हनश बताता है, "क्या वर्ष 2045 या वर्ष 2050 में वही तकनीक होगी या आज हम क्या करते हैं? COVID होने के साथ, लोग नौकरियां खो गए, और बहुत सी नकारात्मक बातें हो रही हैं. लेकिन जब आप इसके पक्ष को देखते हैं, तो हमने टेक्नोलॉजी के एक नए युग के साथ शुरू किया जहां हम ऑनलाइन क्लास लेना शुरू कर दिया. हालांकि मैं मीडिया प्लेटफॉर्म पर बहुत सामाजिक रूप से उपलब्ध नहीं था, लेकिन COVID ने मुझे एक बना दिया. तो एक नई बातें सीखता है और अपने क्षितिज का विस्तार करता है. इसके अलावा, यह निश्चित रूप से मेरी व्यक्तिगत राय, पर्सनल टच, या आपके क्लाइंट के साथ उस रैपोर्ट के समान प्रभाव नहीं पड़ता है. मेरा मतलब है, यह सिर्फ एक घंटे की बात है और आप सिर्फ कॉल डिस्कनेक्ट करते हैं और आप कर रहे हैं. फिटनेस के संदर्भ में लंबे समय तक संबंध रखने के लिए आपको क्लाइंट के साथ पर्सनल रैपोर्ट होनी चाहिए. लेकिन यह अधिक समय है कि हम इसे लेना शुरू करते हैं और हम अपने क्षितिज का विस्तार करना शुरू करते हैं और इसके बारे में जानते हैं और जो कुछ आ रहा है उसे स्वीकार करते हैं," वह कहते हैं.

(रेबिया मिस्ट्री मुल्ला द्वारा संपादित)

 

द्वारा योगदान दिया गया: होनेश कमारिया, योग और फिटनेस इंस्ट्रक्टर, वेयोगश्राइन
टैग : #medicircle #smitakumar #honneshkamaria #health #fitness #Yoga #personaltrainer #Personal-Trainer-Series

लेखक के बारे में


रबिया मिस्ट्री मुल्ला

'अपने पाठ्यक्रम को बदलने के लिए, वे पहले एक मजबूत हवा के द्वारा हिट होना चाहिए!'
इसलिए यहां मैं आहार की योजना बनाने के 6 वर्षों के बाद स्वास्थ्य और अनुसंधान के बारे में अपने विचारों को कम कर रहा हूं
एक क्लीनिकल डाइटिशियन और डायबिटीज एजुकेटर होने के कारण मुझे हमेशा लिखने के लिए एक बात थी, अलास, एक नए पाठ्यक्रम की ओर वायु द्वारा मारा गया था!
आप मुझे [ईमेल सुरक्षित] पर लिख सकते हैं

संबंधित कहानियां

लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
-विज्ञापन-


आज का चलन

डॉ. रोहन पालशेतकर ने भारत में मातृत्व मृत्यु दर के कारणों और सुधारों के बारे में अपनी अमूल्य अंतर्दृष्टियों को साझा किया है अप्रैल 29, 2021
गर्भनिरोधक सलाह लेने वाली किसी भी किशोर लड़की के प्रति गैर-निर्णायक दृष्टिकोण अपनाना महत्वपूर्ण है, डॉ. टीना त्रिवेदी, प्रसूतिविज्ञानी और स्त्रीरोगविज्ञानीअप्रैल 16, 2021
इनमें से 80% रोग मनोवैज्ञानिक होते हैं जिसका मतलब यह है कि उनकी जड़ें मस्तिष्क में होती हैं और इसमें होमियोपैथी के चरण होते हैं-यह मन में कारण खोजकर भौतिक बीमारियों का समाधान करता है - डॉ. संकेत धुरी, कंसल्टेंट होमियोपैथ अप्रैल 14, 2021
स्वास्थ्य देखभाल उद्यमी का भविष्यवादी दृष्टिकोण: श्यात्तो रहा, सीईओ और मायहेल्थकेयर संस्थापकअप्रैल 12, 2021
साहेर महदी, वेलोवाइज में संस्थापक और मुख्य वैज्ञानिक स्वास्थ्य देखभाल को अधिक समान और पहुंच योग्य बनाते हैंअप्रैल 10, 2021
डॉ. शिल्पा जसुभाई, क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट द्वारा बताए गए बच्चों में ऑटिज्म को संबोधित करने के लिए विभिन्न प्रकार के थेरेपीअप्रैल 09, 2021
डॉ. सुनील मेहरा, होमियोपैथ कंसल्टेंट के बारे में एलोपैथिक और होमियोपैथिक दवाओं को एक साथ नहीं लिया जाना चाहिएअप्रैल 08, 2021
होमियोपैथिक दवा का आकर्षण यह है कि इसे पारंपरिक दवाओं के साथ लिया जा सकता है - डॉ. श्रुति श्रीधर, कंसल्टिंग होमियोपैथ अप्रैल 08, 2021
डिसोसिएटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर एंड एसोसिएटेड कॉन्सेप्ट द्वारा डॉ. विनोद कुमार, साइकिएट्रिस्ट एंड हेड ऑफ एमपावर - द सेंटर (बेंगलुरु) अप्रैल 07, 2021
डॉ. शिल्पा जसुभाई, क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट द्वारा विस्तृत पहचान विकारअप्रैल 05, 2021
सेहत की बात, करिश्मा के साथ- एपिसोड 6 चयापचय को बढ़ाने के लिए स्वस्थ आहार जो थायरॉइड रोगियों की मदद कर सकता है अप्रैल 03, 2021
कोकिलाबेन धीरुभाई अंबानी हॉस्पिटल में डॉ. संतोष वैगंकर, कंसल्टेंट यूरूनकोलॉजिस्ट और रोबोटिक सर्जन द्वारा किडनी हेल्थ पर महत्वपूर्ण बिन्दुअप्रैल 01, 2021
डॉ. वैशाल केनिया, नेत्रविज्ञानी ने अपने प्रकार और गंभीरता के आधार पर ग्लूकोमा के इलाज के लिए उपलब्ध विभिन्न संभावनाओं के बारे में बात की है30 मार्च, 2021
लिम्फेडेमा के इलाज में आहार की कोई निश्चित भूमिका नहीं है, बल्कि कैलोरी, नमक और लंबी चेन फैटी एसिड का सेवन नियंत्रित करना चाहिए डॉ. रमणी सीवी30 मार्च, 2021
डॉ. किरण चंद्र पात्रो, सीनियर नेफ्रोलॉजिस्ट ने अस्थायी प्रक्रिया के रूप में डायलिसिस के बारे में बात की है न कि किडनी के कार्य के मरीजों के लिए स्थायी इलाज30 मार्च, 2021
तीन नए क्रॉनिक किडनी रोगों में से दो रोगियों को डायबिटीज या हाइपरटेंशन सूचनाएं मिलती हैं डॉ. श्रीहर्ष हरिनाथ30 मार्च, 2021
ग्लॉकोमा ट्रीटमेंट: दवाएं या सर्जरी? डॉ. प्रणय कप्डिया, के अध्यक्ष और मेडिकल डायरेक्टर ऑफ कपाडिया आई केयर से एक कीमती सलाह25 मार्च, 2021
डॉ. श्रद्धा सतव, कंसल्टेंट ऑफथॉलमोलॉजिस्ट ने सिफारिश की है कि 40 के बाद सभी को नियमित अंतराल पर पूरी आंखों की जांच करनी चाहिए25 मार्च, 2021
बचपन की मोटापा एक रोग नहीं है बल्कि एक ऐसी स्थिति है जिसे बहुत अच्छी तरह से प्रबंधित किया जा सकता है19 मार्च, 2021
वर्ल्ड स्लीप डे - 19 मार्च 2021- वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी के दिशानिर्देशों के अनुसार स्वस्थ नींद के बारे में अधिक जानें 19 मार्च, 2021