इंटरमिटेंट फास्टिंग – 16:8 डाइट प्लान

“इंटरमिटेंट फास्टिंग को अक्सर 16:8 आहार या प्लान कहा जाता है. उपवास करने वाले लोग 16 घंटे तक उपवास कर रहे हैं और शेष 8 घंटों में सभी कैलोरी का उपयोग कर रहे हैं.”

16:8 इंटरमिटेंट फास्टिंग एक समय सीमित खाने का पैटर्न है. इसमें, लोग 16 घंटे तक तेजी से आते हैं और शेष 8 घंटे में 24 घंटे के चक्र में भोजन का उपयोग करते हैं. लोगों का मानना है कि यह विधि शरीर के आंतरिक घड़ी का समर्थन करके काम करती है, अर्थात सर्केडियन लय. जो लोग इस तरीके का पालन करते हैं, आमतौर पर दिन के मध्य में अपनी दैनिक कैलोरी लेते हैं. शेष 8 घंटों के दौरान एक व्यक्ति खाने वाले प्रकार और खाने की राशि पर कोई सीमा नहीं है. इससे इस तरीके का पालन आसान हो जाता है. 

लोग किसी भी विंडो का पालन करने के लिए चुन सकते हैं – 9 am से 5 pm, 10 AM से 6 PM और 12 दोपहर से 8 PM. इस समय फ्रेम में, कोई भी अपने सुविधाजनक समय के अनुसार अपना उचित भोजन और स्नैक्स हो सकता है. 

खाने की सलाह दी गई खाना

संतुलित आहार में शामिल होता है -

ब्राउन राइस, ओट, बार्ले लीन प्रोटीन स्रोत जैसे मछली, नट्स, चीज़, अंडे जैसे ऑलिव ऑयल, नारियल, एवोकेडोज़ नट्स और बीज से स्वस्थ वसा वाले फल और सब्जियां

फल और सब्जियां फाइबर से भरपूर होती हैं, जो पूरी तरह महसूस करने में मदद करती हैं. नियमित पेयजल कैलोरी के इन्टेक को कम करने में मदद कर सकता है. यह प्लान 16 घंटे के उपवास के दौरान चाय और कॉफी लेने की अनुमति देता है. तरल पदार्थ शरीर को हाइड्रेटेड रखता है. 

इंटरमिटेंट फास्टिंग उपयोगी है 

वसा कम होना और वजन कम होना – अध्ययन से पता चलता है कि उपवास करने से मोटापे के साथ पुरुषों में वजन कम हो जाता है और वजन कम हो जाता है. यह मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है. 

रोगों की रोकथाम – यह तरीका टाइप-2 मधुमेह, हृदय की स्थिति, न्यूरोडिजनरेटिव रोगों जैसी स्थितियों को रोकने में मददगार है.

लाइफस्पैन बढ़ाता है – पशु अध्ययन से पता चलता है कि अंतर्राष्ट्रीय उपवास से जानवरों को अधिक समय तक जीने में मदद मिल सकती है. 

उपवास की सीमाएं 

यह तरीका हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं है क्योंकि इसकी कुछ सीमाओं के कारण

कोई व्यक्ति योजना की शुरुआत में कमजोरी, थकान, भूख महसूस कर सकता है. उपवास के 16 घंटे बाद अत्यधिक भूख के कारण भोजन करने पर समाप्त हो सकता है. अधिक खाने के परिणामस्वरूप एसिडिटी या गैस्ट्रिक रिफ्लक्स. 

कुछ अनुसंधान से पता चलता है कि महिलाओं की अपेक्षा पुरुषों के लिए इंटरमिटेंट फास्टिंग अधिक फायदेमंद है. यह महिला उर्वरता को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है. जिन व्यक्तियों को खाने का इतिहास है, उन्हें उपवास से बचना चाहिए. यह डिप्रेशन और एंग्जायटी वाले व्यक्ति के लिए उपयुक्त नहीं है. यह उपवास गर्भवती महिलाओं के लिए उपयुक्त नहीं है, जो स्तनपान करने वाला है, महिलाएं गर्भधारण करने की कोशिश कर रही हैं.

जो लोग उपवास करना चाहते हैं, उन्हें अपने डॉक्टर से विशेष रूप से किसी भी दवा पर होने से पहले बात करनी चाहिए. 

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लेखक के बारे में


रेणु गुप्ता

फार्मेसी में बैकग्राउंड के साथ, यह एक नैदानिक स्वास्थ्य विज्ञान है जो रसायन विज्ञान से मेडिकल साइंस को जोड़ता है, मुझे इन क्षेत्रों में रचनात्मकता को मिलाने की इच्छा थी. मेडिसर्कल मुझे विज्ञान में अपनी प्रशिक्षण और रचनात्मकता में एक साथ लागू करने का एक रास्ता प्रदान करता है.

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