इसे आसान रखें, इसे स्थानीय रखें, कविता भाटिया, क्लीनिकल डाइटिशियन कहते हैं

पारंपरिक भारतीय भोजन कविता भाटिया, क्लीनिकल डाइटिशियन के वजन को कम करने के लिए सबसे संतुलित आहार है.

हेल्थ और फिटनेस हमेशा प्राथमिकता रही है, लेकिन पिछले कुछ महीनों से, इससे हमें पता चला कि यह बहुत ही मूल्यवान है और हमें इसकी देखभाल करनी होगी और सर्च इंजन से नहीं बल्कि विशेषज्ञों से बातें समझना होगा. समग्र स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखना महत्वपूर्ण है और यह आपको कई बीमारियों को रोकने और नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. यह आपको अपने बारे में अच्छा महसूस करने में मदद करता है और आपको जीवन का आनंद लेने के लिए अधिक ऊर्जा प्रदान करता है. मेडिसर्कल विशेषज्ञों से मार्गदर्शन और सलाह प्रस्तुत करने और उनसे सीधे सही और संबंधित जानकारी प्रदान करने के लिए स्वस्थ वजन जागरूकता श्रृंखला के साथ आई है. 

कविता भाटिया एक क्वालिफाइड क्लीनिकल डाइटिशियन और भारतीय डाइटेटिक्स एसोसिएशन का सदस्य है जिसमें अस्पतालों और हेल्थकेयर इंडस्ट्री में आहार की सलाह देने वाला 14 वर्ष से अधिक का अनुभव है. उन्होंने डॉ. जे. नाथन के मार्गदर्शन में कीटोजेनिक आहार चिकित्सा के लिए भी प्रशिक्षण दिया है. इस अवधि के दौरान, उन्होंने अस्पताल और हेल्थकेयर एडमिनिस्ट्रेशन में डिप्लोमा हासिल किया है और क्लीनिकल रिसर्च में. वह न्यूट्रीशनल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए केयर प्लान तैयार करती है और लोगों को स्वस्थ आहार और जीवनशैली विकसित करने में मदद करने के लिए गरीब न्यूट्रीशनल स्टेटस को सही करती है.

स्वास्थ्य के लिए वजन एकमात्र मापदंड नहीं है

कविता ने जोर दिया है, "वजन बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. लेकिन यह स्वास्थ्य का एकमात्र मानदंड नहीं है. स्वस्थ होने का अर्थ यह नहीं है कि अधिक वजन से लीन होना अच्छा है. यह इस तरह नहीं है कि आप चुब्बी देख रहे हैं, इसका मतलब है कि आप अस्वस्थ हैं. शायद कोई व्यक्ति कमजोर हो लेकिन जीवनशैली अच्छी नहीं है. भोजन की आदतें गलत हैं, सोने का पैटर्न अच्छा नहीं हो सकता है. वे शायद नींद और उस तरह की चीजें परेशान हो सकती हैं. दूसरी ओर, अगर कोई चुबी देख रहा है तो भीतर से स्वस्थ हो सकता है और शायद अच्छी खाद्य पसंद या अच्छी आदतें हो सकती हैं जैसे किसी पेय, धूम्रपान या उस तरह की कोई चीज़ न हो और लीनर व्यक्ति की तुलना में स्वस्थ व्यक्ति हो सकती है. इसलिए, यह सिर्फ वजन नहीं है, हम ऊंचाई, कमर के परिसर, कमर से लेकर हिप रेशियो, लाइफस्टाइल, अच्छे खाद्य विकल्प आदि पर नज़र डालते हैं और कार्डियक रोग या डायबिटीज आदि जैसी बीमारियों का आकलन करने के लिए. अच्छा आकार चुनने और सही प्रकार का भोजन होने से न केवल वजन में कमी आएगी बल्कि वजन में न देखा जा सकता है, बल्कि इससे भी महत्वपूर्ण है." कविता कहते हैं, ''.

 

अपने शरीर का समय दें 

कविता आपके शरीर का समय देने की सलाह देता है. “लोगों को रिज़ोल्यूशन और लक्ष्यों के बारे में बहुत आपत्ति होती है और हर दिन वजन के स्केल पर चलते रहते हैं. आपको उस पर छोड़ना होगा. इसने आपको दशकों का समय लगाया है कि आप आज कहां हैं और फिर अचानक एक जुर्माना दिन आप यह तय कर रहे हैं कि आप एक स्वस्थ वजन प्राप्त करना चाहते हैं और आप कहां दशक पहले थे वहां वापस जाएं. जो संभव नहीं है. अपने शरीर को कुछ समय दें, एक समय में एक छोटा कदम उठाएं और इससे आपको अच्छे परिणाम मिलने में मदद मिलेगी," वह कहती है. 

फैंसी फूड और कंट्रोल पार्शन साइज़ के बाद न चलाएं

कविता ने सलाह दी, "आसपास बहुत अच्छी बातों के लिए न जाएं. बुनियादी पारंपरिक भारतीय भोजन पर जाएं जो हमारे पास है. जब आप हमारे प्लेट को देखते हैं, तो यह चावल, चपाती, दाल, सब्जियां, सलाद और दही से संतुलित है. यह एक पूरा भोजन है. तो पारंपरिक भारतीय आहार वजन कम करने के लिए सबसे अच्छा आहार है. यह आसान रखें, कुछ है कि आप समझते हैं के लिए जाओ. और कुछ जो आप लंबे समय के लिए बनाए रख सकते हैं. इसलिए, बचपन से ही आप जो भोजन कर रहे हैं उसे खाते रहें, आपके जन्म और उसके साथ लाया गया है. याद रखें कि भाग का आकार सही होना चाहिए. हमारे पास बड़े हिस्सों को गल्प करने के बजाय सभी प्रकार के फल और खाद्य पदार्थों का सही हिस्सा हो सकता है. मोडरेशन में कुछ भी अच्छा है. किसी व्यक्ति के लिए अस्वस्थ खाद्य पद्धतियों का उपयोग करना बहुत आसान है क्योंकि यह बहुत आसान और झंझटमुक्त है कि कचरा और भोजन पैकेट से बाहर है. यह बहुत सुविधाजनक है. लेकिन स्वस्थ खाद्य विकल्प चुनने की प्रैक्टिस से न केवल आपको अभी अच्छा स्वास्थ्य मिलेगा बल्कि दीर्घकालिक अवधि के लिए. इसे आसान रखें, इसे स्थानीय रखें," कविता कहते हैं.

 

अपने आपको हाइड्रेटेड रखें

कविता ने कहा, "हम इस तथ्य को अनदेखा करते हैं लेकिन हाइड्रेटेड रहना बहुत महत्वपूर्ण है. समझने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अच्छी तरह से हाइड्रेटेड हैं या नहीं अपने मूत्र के रंग से है. अगर आप अच्छी तरह से हाइड्रेटेड हैं, तो मूत्र का रंग रंगहीन हो जाएगा. लेकिन अगर आपके मूत्र का रंग बहुत गहरा है, तो इसका मतलब है कि आपके पास जो कुछ है उससे अधिक पानी होना चाहिए.”

एक स्वस्थ प्लेट बनाएं

कविता का उल्लेख है, "रोटी सबजी के बजाय सलाद, स्प्राउट, शाकाहारी, अधिक रोगेज, दालें, प्रोटीन और नट के समूहों के साथ अपना प्लेट भरें. अगर आप आहार और जीवनशैली में छोटे परिवर्तन लाते हैं और वार्षिक समाधानों पर काम करने की योजना बनाने के बजाय अल्पकालिक लक्ष्यों पर काम करते हैं, तो आप स्वस्थ वजन और अच्छे स्वास्थ्य प्राप्त कर सकते हैं.”

खोज इंजन पर विशेषज्ञों के पास जाएं

कविता ने जोर दिया है, "प्रौद्योगिकी में अपने अपने प्रोस और कंस हैं. हमारे पास ऑनलाइन बहुत सी जानकारी उपलब्ध है, लेकिन उनमें से कुछ अनुचित होंगे या उनमें से कुछ आंशिक रूप से सही होंगे. आपको आवश्यकता का 100% नहीं मिलेगा या आपके लिए सही क्या है. सुनिश्चित करें कि आप एक योग्य व्यक्ति के पास जाएं. व्यक्ति की योग्यता चेक करें, ताकि जब आपको कोई समस्या हो, तो आप जानकारी के लिए सही संसाधन पर सही व्यक्ति जाएं. प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग-अलग आवश्यकताएं होगी जैसे, डायबिटीज वाला व्यक्ति को गूगल पर डायबिटीज का इलाज करने के लिए सैकड़ों तरीके मिल सकते हैं लेकिन उस व्यक्ति के पास अन्य समस्याएं हो सकती हैं जैसे कि वह एड्रीनल इश्यू, कार्डियक समस्या, थायरॉइड समस्या आदि. एक योग्य व्यक्ति सभी चीजों की देखभाल करेगा और केवल एक बुनियादी बात करने की बजाय आपके लिए कस्टमाइज़्ड मील प्लान ले आएगा. और मेरे लिए क्या काम करता है की तरह कुछ भी नहीं है क्योंकि हर व्यक्ति अलग है. हर व्यक्ति की ज़रूरतें अलग-अलग हैं. तो, यह एक अंगूठी नियम नहीं हो सकता है कि यह सभी के लिए काम करेगा. इसलिए कृपया अधिकृत कर्मचारियों को पर्सनलाइज़्ड हेल्थ प्लान चुनें," कविता का सुझाव देता है. 

 

आप यहां कविता से संपर्क कर सकते हैं:

[email protected]

मोबाइल 9869123736

(अमृता प्रिया द्वारा संपादित)

 

द्वारा योगदान दिया गया: कविता भाटिया, क्लीनिकल डायटिशियन
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लेखक के बारे में


अमृता प्रिया

जीवन भर सीखने का प्यार मुझे इस प्लेटफॉर्म में लाता है. जब विशेषज्ञों से सीखने से बेहतर कुछ नहीं हो सकता; यह आता है; वेलनेस और हेल्थ-केयर का डोमेन. मैं एक लेखक हूं जिसने पिछले दो दशकों से विभिन्न माध्यमों की खोज करना पसंद किया है, चाहे वह किताबों, पत्रिका स्तंभों, अखबारों के लेखों या डिजिटल सामग्री के माध्यम से विचारों की अभिव्यक्ति हो. यह प्रोजेक्ट एक अन्य संतोषजनक तरीका है जो मुझे मूल्यवान जानकारी प्रसारित करने की कला के प्रति संतुष्ट रखता है और इस प्रक्रिया में साथी मनुष्यों और खुद के जीवन को बढ़ाता है. आप मुझे [email protected] पर लिख सकते हैं

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