जाने ऐसी पांच सब्जियों के बारे में, जो इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाने में मदद करते हैं

▴ जाने ऐसी पांच सब्जियों के बारे में, जो इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाने में मदद करते हैं

कोरोना काल में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है. ऐसे में हर कोई अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने में लगा हुआ. मगर बहुत से लोगों को यह नहीं पता है, कि कैसे अपनी इम्यूननिटी बढ़ाएं.


हेल्दी भोजन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. हमे अपनी डाइट में ऐसी सब्जियों और फलों को जरूर शामिल करना चाहिए जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में अहम रोल निभाते हैं. लेकिन कुछ लोगों को पता नहीं होता है कि इम्यूनिटी बढ़ाने वाली सब्जियां कौन सी हैं जिनका सेवन करने से कई अन्य स्वास्थ्य लाभ भी मिलते हैं, तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि उन पांच सब्जियों के बारे में  जिन्हें नियमित रूप से खाने से इम्यूनिटी बूस्ट की जा सकती हैं.

1-ब्रोकली

ब्रोकली में काफी सारे गुण होते हैं. हरे रंग की इस सब्जी में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और फाइबर की प्रचूर मात्रा पाई जाती है. ब्रोकली में एंटीऑक्सीडेंट यौगिक भी काफी मात्रा में पाए जाते हैं. इन गुणों की वजह से ब्रोकली को इम्यूनिटी बूस्ट करने वाली और सबसे सेहतमंद सब्जी कहा जाता है. ब्रोकली में प्रोटीन, कैल्शियम कार्बोहाइड्रेट और कई दूसरे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं.

2-अदरक

अदरक में कई प्रकार के एंटी वायरल तत्व पाए जाते हैं. अदरक में मौजूद एक यौगिक खांसी, गले में खराश और सूजन वाली बीमारियों से निजात दिलाने में काफी प्रभावी माना जाता है. इन गुणों के कारण अदरक को अपने खाने-पीने की चीजों में जरूर शामिल करना चाहिए. अगर अदरक को सौंफ या शहद के साथ लिया जाए तो इसके परिणाम काफी बेहतर होते हैं. पूरे दिन में 3 से 4 बार अदर का सेवन जरूर करना चाहिए इससे इम्यून सिस्टम काफी अच्छा रहता है. इसके अलावा अदरक कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने और स्थिर करने में भी मददगार है.

3-लहसुन

लहसुन भी गुणों की खान है और इसके सेवन से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं. यह एंटी वायरल तत्वों से भरपूर है. लहसुन ब्लड प्रेशर को प्रबंधित करने व धमनियों को सख्त होने से रोकता है. लहसुन को सब्जियों में, सूप में या सलाद के अलावा कच्चा भी खाया जा सकता है. एक चम्मच शहद के साथ लहसुन का सेवन करने स इम्यूनिटी सिस्टम बूस्ट होती है.

4-पालक

पालक में विटामिन सी , कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट और बीटा कैरोटीन पाया जाता है. यह हमारे शरीर में इंफेक्शन या संक्रमण से लड़ने  की क्षमता में वृद्धि करता है. पालक को भी काफी सेहतमंद सब्जी माना जाता है.

5-गाजर

गाजर खाने से नेचुरल तरीके से इम्यूनिटी बूस्ट होती है. फूड एक्सपर्ट्स का भी मानना है कि गाजर एक मल्टी न्यूट्रिशनल सब्जी है. गाजर में प्राकृतिक बायोएक्टिव कंपाउंड्स की भरमार होती है. यह हमारे शरीर को मजबूत बनाने और बीमारियों से लड़ने में मददगार है.

इन पांच सब्जियो के अलावा पत्ता गोभी, बैंगन, शिमला मिर्च जैसी सब्जियां भी  इम्यूनिटी बूस्ट करने में काफी अहम रोल निभाते हैं.

Tags : #immunity #immunitypower #healthyfood #vegetable

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Ranjeet Kumar

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल से पत्रकारिता में मास्टर डिग्री. न्यूज़ चैनल, प्रोडक्शन हाउस, एडवरटाइजिंग एजेंसी, प्रिंट मैगज़ीन और वेब साइट्स में विभिन्न भूमिकाओं यथा - हेल्थ जर्नलिज्म, फीचर रिपोर्टिंग, प्रोडक्शन और डायरेक्शन में 10 साल से ज्यादा काम करने का अनुभव.
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