बस इतना करें, आप उम्र भर फिट रहेंगे

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भागदौड़ भरी ज़िंदगी में हम खुद का ख्याल नहीं रख पाते हैं। सेहत के प्रति सजग रहने में कोताही बरतते हैं। दौनिक कार्यों में कुछ बदलाव कर हम अपनी सेहत में सुधार ला सकते हैं।


आज की बदलती लाइफस्टाइल की वजह से हम कई सारी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। बीमार पड़ने पर हम डॉक्टरों के पास चक्कर लगाने लगते हैं। और दवाइयों के सहारे ज़िंदगी जीने लगते हैं। आर्युवेद में ऐसे कई उपाए बताए गए हैं, जिनके नियमित पालन से आप स्वस्थ्य रह सकते हैं- 

नींद ज़रूर पूरी करें

हर किसी के लिए रोजाना कम से कम 8-9 घंटे की नींद लेना जरूरी है। इससे आप दिनभर ज्यादा फ्रैश और तरोताजा महसूस करते है।

सही तरीके से बैठे

ऑफिस या घर का काम करते समय अपना पॉश्चर सही रखें। इससे आपको कमर दर्द की समस्या नहीं होगी।

टेंशन न लें

करियर, परिवार की जिम्मेदारियां, काम का बोझ, वक्त की कमी, रिश्तों के बीच बढ़ती दूरियां, अकेलापन और दिन ब दिन बढ़ती महत्वाकांक्षाएं लोगों में तनाव का कारण बनती जा रही हैं। मगर स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि आप तनाव से दूर रहें।

8-9 ग्लास पानी ज़रूर पीएं

शरीर को एनर्जेटिक और हाइट्रेड रखने के लिए दिनभर में कम सेकम 8-9 गिलास पानी पीना जरूरी है। इससे ना सिर्फ बॉडी डिटॉक्स होता है बल्कि यह किडनी व पाचन क्रिया को भी दुरुस्त रखता है। साथ ही इससे दिल के रोगों का खतरा भी कम होता है।

नाश्ता जरूर लें

ब्रेकफास्ट दिन का सबसे जरूरी भोजन है क्योंकि इससे मेटाबॉलिज्म स्टार्ट होता है। साथ ही यह भी जरूरी है कि आप 7 से 9 बजे के बीच ही नाश्ता करें। इससे दिनभर आपका दिमाग एक्टिव रहेगा और एनर्जी लेवल भी बढ़ेगा।

टाइम पर खाना खाएं

भोजन सही समय पर करें और खाने में एक ही तरह चीज खाएं। इससे आपके पेट से जुड़ी समस्याएं नहीं होंगी। इसके अलावा हमेशा जमीन पर बैठकर भोजन करें। आयुवेद के मुताबिक, जमीन पर बैठककर खाना खाने से आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं।

लंग्स को मज़बूत बनाएं

आयुर्वेद के अनुसार, सांस लेने का भी एक सही तरीका होता है। दिनभर लंग्स को अच्छी तरह फुलाकर ही सांस लें। इससे लंग्स हेल्दी भी रहेंगे और आपके शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा भी बढ़ेगी।

Tags : #health #fitness #ayurved #fitnessfunda #fitnesstips

About the Author


Ranjeet Kumar

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल से पत्रकारिता में मास्टर डिग्री. न्यूज़ चैनल, प्रोडक्शन हाउस, एडवरटाइजिंग एजेंसी, प्रिंट मैगज़ीन और वेब साइट्स में विभिन्न भूमिकाओं यथा - हेल्थ जर्नलिज्म, फीचर रिपोर्टिंग, प्रोडक्शन और डायरेक्शन में 10 साल से ज्यादा काम करने का अनुभव.
नोट- अगर आपके पास भी कोई हेल्थ से संबंधित ख़बर या स्टोरी है, तो आप हमें मेल कर सकते हैं - [email protected] हम आपकी स्टोरी या ख़बर को https://hindi.medicircle.in पर प्रकाशित करेंगे

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