मेहर पंजवानी, डायटिशियन और न्यूट्रीशनिस्ट बताते हैं कि आपकी लाइफस्टाइल में बदलाव कैसे करने से आपको स्वस्थ तरीके से वजन कम होने में मदद मिल सकती है

“जब मैं मांसपेशियों का हिस्सा पैमाने पर या वसा का हिस्सा रखता हूं, तो वसा कम वजन और आकारहीन होगी, लेकिन वसा की तुलना में मांसपेशियों का वजन मजबूत और टोन हो जाएगा,'' मेहर पंजवानी, डायटिशियन और न्यूट्रीशनिस्ट कहते हैं.

     जनवरी एक नए वर्ष का पहला महीना चिह्नित करती है, और यह वह महीना है जिसमें प्रस्ताव किए जाते हैं, और लोग अच्छे स्वास्थ्य में रहने और अतिरिक्त वजन को बंद करने की कोशिश करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, इस प्रकार इस महीने को एक स्वस्थ वजन जागरूकता का महीना बनाते हैं. इसलिए नई शुरुआत के महीने के सम्मान में, मेडी सर्कल में हम ऐसी श्रृंखला बन गए हैं जिसमें हम अपने दर्शकों और पाठकों को सही जानकारी देने के लिए स्वास्थ्य और वेलनेस के क्षेत्र में विशेषज्ञों को साक्षात्कार दे रहे हैं. इस पहल में. 

मेहर पंजवानी, डायटिशियन और न्यूट्रीशनिस्ट, 20 वर्षों से अधिक समय से प्रैक्टिस कर रहे हैं. वह एक लेखक, स्पीकर, सर्टिफाइड डायबिटीज एजुकेटर और पौधे पर आधारित हेल्थ और वेलनेस कंसल्टेंट हैं. वह नियमित रूप से भारत, मुंबई दर्पण और ऋषिमुख जैसे समय में योगदान करती है. भारत में मेट्रो के लिविंग मैगज़ीन, जर्नल और पीरियोडिकल्स की कला. 

मांसपेशियों का मास फैट मास से भारी है

मेहर स्वस्थ वसा और अस्वस्थ पतला क्या है यह बताता है, “Iयह सब उनकी मांसपेशियों की रचना और उनके वसा प्रतिशत के बारे में है. सत्य यह है कि यह मांसपेशियों का वजन है. चलो एक ऐसे व्यक्ति को मानते हैं जो कुछ वर्षों से वजन प्रशिक्षण रहा है और उसने एक अच्छा मांसपेशियों का निर्माण किया है, वह व्यक्ति वजन के स्केल पर अधिक वजन दिखाएगा, लेकिन अगर हम शरीर के वसा प्रतिशत को देखेंगे, तो यह 7% से अधिक नहीं होगा, इसका मतलब यह है कि वास्तविकता यह है कि मांसपेशियों का वजन वजन से अधिक वजन होता है. जब मैं मांसपेशियों का हिस्सा पैमाने पर या वसा का हिस्सा रखता हूं, तो वसा कम वजन और आकारहीन होगी, लेकिन वसा की तुलना में मांसपेशियों को मजबूत और टोन किया जाएगा, जो दूर से देख सकता है. तो उस मामले में, अगर रोगी अधिक देख रहा है और अधिक मांसपेशियों को वहन कर रहा है और पूरी तरह से वजन दिखा रहा है, मांसपेशियों के कारण, मैं इसे उस तरह की शरीर की रचना के साथ रहने का एक स्वस्थ तरीका मानता हूं. हालांकि अगर कोई रोगी बहुत पतला है, लेकिन जब हम शरीर के वसा विश्लेषण को देखते हैं, तो यह दर्शाता है कि वसा का प्रतिशत बहुत अधिक है, और मांसपेशियों की रचना कम है, यह अच्छा नहीं है. तो शरीर की रचना हमें यह सही तस्वीर देती है कि व्यक्ति कितना स्वस्थ है,’’ वह कहती है. 

यह सब निर्धारण के बारे में है

मेहर फैट लॉस में विचार किए जाने वाले तथ्यों और मानदंडों को रेखांकित करता है, “वसा नुकसान मुख्य रूप से जीवन शैली में संशोधन है, और यह बहुगुणित है, यह एक विशेष कारक के साथ कुछ नहीं करना है. मुख्य कारक वह है जिसे हम खाने के लिए चुनते हैं. अन्य कारक हैं चाहे हम शारीरिक रूप से सक्रिय हो या नींद की गुणवत्ता, जिस तरह हम अपनी तनाव को संभालते हैं, हम अपनी भावनाओं को संभालते हैं आदि. कुछ मामलों में हार्मोनल असंतुलन जैसे मेडिकल कारण या बहुत मजबूत जेनेटिक कारक हो सकते हैं, लेकिन थायरॉइड या कोई मेडिकल विसंगति होने के बावजूद, मरीजों को भी वजन कम होने के बावजूद, अभी भी वजन कम होने के बावजूद, जो बहुत शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं होते हैं, और जिन्होंने सेलियक रोग और इरिटेबल बाउल सिंड्रोम जैसे चिकित्सा विसंगतियों को चुनौती देते हैं. इसलिए आपकी आंतरिक मानसिकता और लक्ष्य को छूने के लिए जिस तरह से आपको प्रेरित किया जाता है, वह अंततः क्या मामला है, बस स्वयं को शारीरिक रूप से सक्रिय रखकर और सही खाकर और निश्चित रूप से उनके मन को स्वाभाविक बनाए रखकर है. मेरे पास ऐसे मरीज थे जिनके शराब का एक कठिन समय है, जो उस व्यसन को छोड़ने के लिए तैयार नहीं थे और धीरे-धीरे जब वे सांस लेना शुरू करते हैं तो वे अपनी भावनाओं को बेहतर तरीके से सशक्त और नियंत्रित करते हैं. इसलिए खाद्य पदार्थों के सही विकल्प को प्राथमिकता देकर या शराब से दूर रहने के कारण अतिरिक्त कैलोरी देता है और इस तरह के बहुत से परिवर्तनों के कारण वे अपने वजन के सामान्य स्तर पर वापस जा सकते थे, जो उनकी ऊंचाई और शरीर के लिए वांछित वजन है. इसलिए मुझे लगता है कि यह निर्धारण के बारे में सब कुछ है, कोई भी अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने और आपकी जीवनशैली को मास्टर करने के लिए खरीदता है. माध्यम ध्यान के माध्यम से हो सकता है, या किसी प्रकार के चैन्ट के साथ समर्थन के माध्यम से, कई तरीके हैं और अंत में यह हमारे लिए है,’’ वह कहती है.


आरंभ होने के बाद किसी को वापस नहीं देखना चाहिए

मेहर ने वजन कम करने और स्वस्थ शरीर को बनाए रखने के बारे में अपने विचार साझा किए हैं, "व्यक्ति को वापस नहीं देखना चाहिए जब उन्होंने शुरू किया है. कॉम्बिनेशन की परतें हैं, जो रोगियों के माध्यम से होती हैं:

  • उनकी मेडिकल रिपोर्ट 
  • सप्लीमेंट वे लेते हैं
  • उनकी जीवनशैली का स्मरण, और हम कुछ परिवर्तन करते हैं, और उन्हें हमारी खाद्य रिकॉल डायरी में इसे बनाए रखने के लिए कहा जाता है
  • उन्हें रोज व्यायाम करने के लिए कहें
  • पहली परामर्श के बाद, हम उम्मीद करते हैं कि वे डायरी के साथ वापस आएंगे 
  • साप्ताहिक फॉलो अप - यह डिजिटल या व्यक्तिगत हो सकता है
  • तो देखो कि क्या गलत हुआ है
  • उन्हें मार्गदर्शन करने की कोशिश करें
  • एक बार जब उन्हें इस बात का पालन करना शुरू कर दिया जाता है, तो वे स्वयं परिवर्तनों को देखते हैं, और फिर यह ऑटो रोलिंग है 
  • वही आहार हमेशा के लिए काम नहीं करता जब तक कि वे अपने लक्ष्य को छूते हैं, कुछ सप्ताह या एक महीने में बदलाव की आवश्यकता होती है, जब तक कि वे अपने लक्ष्य को छू नहीं लेते
  • एक बार लक्ष्य पहुंच जाने के बाद - हम उन्हें बताते हैं कि इसे कैसे बनाए रखना है. इसलिए यह भी ध्यान रखा जाता है क्योंकि हम नहीं चाहते कि वे अपने जीवन में आधे हैंगमैन बन जाएं. 

इसलिए हमारे पास प्रोग्राम हैं, जिसमें पांच किलोग्राम एक महीने के भीतर लक्ष्य है, आपके पास सात किलोग्राम, दो महीनों में, हमारे पास तीन महीनों में दस किलोग्राम और 4 महीनों में 15 किलोग्राम होते हैं, आदि. ऐसे मरीज हैं जो इसके माध्यम से जाते हैं, और उन्होंने बदलाव देखे हैं और वे उन लक्ष्यों से बहुत संतुष्ट हैं,'' वह कहती है.

सुनहरी चाबी हमारे अंदर हैं

मेहर इस विषय पर प्रकाश डालता है, "वजन कम होना एक बड़ी चुनौती है और इसलिए आपको उस आदर्श वजन प्राप्त होने के बाद इसे बनाए रखता है. लेकिन यह सब मन में है, अगर मन मजबूत है, न यह एक चुनौती है. यह हमारे अंदर की गोल्डन की तरह है. और हमें इसका इस्तेमाल करना है और अपनी कुशलता के लिए दरवाजा खोलना है. इसलिए यह सब हमारे लिए है, जहां तक भोजन के विकल्प जाते हैं, और यह जानना चाहिए कि आपके परामर्शदाता से कितना खो रहा है और कितना संपर्क कर रहा है और अपने 100% का संपर्क कर रहा है, इसे सभी एजेंडा के एपिजेनोम पर होना चाहिए, फिर वह कहती है कि आप बदलाव देखेंगे,''

निवारक पहलू के साथ अधिक काम करने की आवश्यकता है

मेहर ने अपना राय साझा किया है कि पोषण उद्योग हमारे देश में सर्वश्रेष्ठ क्यों नहीं है, ‘’हमारे देश में, हमारे दो प्रकार की जनसंख्या है, एक ग्रामीण है और एक शहरी है. देश की बुनियादी सुविधाओं के अनुसार बहुत से चरण हैं. दुखद भाग यह है कि मिट्टी अपने मुख्य पोषक तत्वों को भी खो रही है, चलो कहते हैं कि कुछ दशक पहले यदि लोग किसी विशेष मिट्टी से उगाई जाने वाली फसलों का उपयोग कर रहे हैं, तो उन्हें और पोषक तत्व मिल रहे थे, लेकिन आज के समय में, क्योंकि मिट्टी के मार्क में नहीं है, विशेष रूप से उर्वरकों के उपयोग के कारण उस प्रकार की मृदा के साथ एक पोषक अभाव आ रहा है, जिसने शरीर में पोषक तत्वों के समावेश पर प्रभाव डाला है. इसलिए हमें निश्चित रूप से कुछ विशिष्ट पोषक तत्वों को पूरा करने की आवश्यकता है अगर हम प्राकृतिक स्रोतों के माध्यम से उन्हें प्राप्त नहीं कर रहे हैं. इसके अलावा, हमारे देश में कई लोग हैं जिनके पास एक नाममात्र वर्ग का भोजन भी नहीं है. तो यह एक बड़ी चुनौती है. हालांकि शहरी क्षेत्रों में भी जहां लोग किफायती हो सकते हैं, पोषक तत्वों से वंचित हो जाते हैं क्योंकि पूरी बात यह है कि कोई जागरूकता नहीं है और प्रोसेस किए गए खाद्य पदार्थों, कैन खाद्य पदार्थों और परिष्कृत खाद्य पदार्थों का अधिक संपर्क नहीं होता है. जो शहरी जनसंख्या को उनके प्रतिरक्षा के लिए आवश्यक वास्तविक पोषक तत्वों को खरीदने में मदद नहीं कर रहा है. तो, ये कुछ चीजें हैं जिन्हें निश्चित रूप से देखा जाना है. और स्वास्थ्य देखभाल करने वालों के रूप में, हमें जागरूकता फैलानी होगी. इसलिए, मुझे आशा है कि हमें अधिक जानकारी मिलती है, और हम कुछ होने की प्रतीक्षा करने के बजाय निवारक पहलू के साथ अधिक काम करते हैं और फिर इसकी देखभाल करते हैं. इसलिए जब हम हेल्ट के बारे में बात करते हैं तो निवारक उपाय हमेशा देखने के लिए सबसे अच्छे होंगेh,’’ वह कहती है

वजन कम करने के लिए अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करें

मेहर हमारे लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए कुछ सुझाव देता है:

1. 'श्वास कार्य' के माध्यम से अपनी आंतरिक ऊर्जा से संपर्क करने की कोशिश करें’ 

‘श्वास कार्य 'एक व्यक्ति के आंतरिक स्वरूप से जुड़ने की एक प्रथा है. जब हम सांस लेते हैं, जो एक सांस लेने का पैटर्न है, अर्थात एक क्रिया. क्या होता है, इस प्रक्रिया के दौरान हमारे शरीर की प्रत्येक कोशिका के साथ बहुत सारा ऑक्सीजन लगाया जाता है, जो हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाता है, और कई क्लीनिकल स्थितियां नीचे आती हैं और यह आपकी 'कुंडलिनी शक्ति' का निर्माण करने में भी मदद करती है, जिसका मतलब यह है कि आपको इसे लेने के बाद, आपको अपने लक्ष्यों की ओर नहीं चलना पड़ता, आपके लक्ष्य आपके लिए स्वचालित रूप से आने लगते हैं. इसलिए आप एक मल्टीटास्कर और मल्टी फेसिलिटेटर बन जाते हैं जो अपने प्रकाश में चमक सकते हैं, आप दूसरों को अपने जीवन में चमकने में भी मदद कर सकते हैं. तो मुझे लगता है कि यह श्वास आपके मन के लिए भी एक मास्टर नियंत्रक है.

2. अपने लाइफस्टाइल मैनेजमेंट में बदलाव करें 

-अच्छी नींद पाएं 

-गुड वाटर इंटेक (हाइड्रेटेड रहें)

-एक भौतिक गतिविधि लें जिसे आप करना चाहते हैं. उदाहरण-वजन प्रशिक्षण, उच्च तीव्रता वाला योग, तैरना, या ज़ुम्बा आदि का एक रूप. 

3. दाहिना खाना

जब खाने की बात आती है, तो हम एक बार रिकॉल करने के बाद मूलभूत सिद्धांत का पालन करते हैं कि हम किसी व्यक्ति के पिछले आहार से लगभग 500 किलोकैलोरी काटते हैं, ताकि हम प्रति सप्ताह लगभग आधे किलोग्राम में बदलाव देख सकें. इसका परिणाम यह है कि आप अधिक कैलोरी जला रहे हैं क्योंकि आप शारीरिक रूप से सक्रिय हो जाते हैं और निश्चित रूप से कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों पर ध्यान केंद्रित करना होता है.

कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थों के बारे में याद रखने के लिए पॉइंट

-प्रोटीन की सही मात्रा जो 'अच्छी उच्च जैविक मूल्य प्रोटीन' है’ 

-आहार में बहुत फाइबर है ताकि आप पूरा महसूस कर रहे हैं और आप भूखे नहीं हैं, और आप अपने सभी मुख्य पोषक तत्व में जा रहे हैं. 

4. एक सुसंतुलित पोषण

अपने फिटनेस लक्ष्यों तक पहुंचना भी अच्छी मात्रा में पोषक तत्व लेने के बारे में है. 

-गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां शामिल करें पीले-ऑरेंज सब्जियां

-स्वस्थ वसाएं, नट और तिलहन से आती हैं

-कार्ब की सही मात्रा खाएं 

-फ्राइड फूड या शर्करा के खाने से बचें

-सूप, सलाद, पतले तरल पदार्थों जैसे बटरमिल्क, लेमन जूस, नारियल पानी, इन सभी को बफर के रूप में लिया जाना चाहिए, फिर आपके मुख्य भोजन के लिए उत्सुक होना चाहिए. 

सही मात्रा और प्रत्येक खाद्य समूह की सही गुणवत्ता को देखना होगा और फिर एक आहार निर्धारित किया जाता है, जिसमें पिछले इतिहास और मेडिकल जटिलताओं पर विचार किया जाता है," वह कहती है.

आप मेहर पंजवानी खोज सकते हैं:

परामर्श :

यूनीक हॉस्पिटल (डॉ. जुबिन वेद)

हेल्थ फर्स्ट - कार्डिएक सेंटर (डॉ. अमित शर्मा)

द अदर सांग - इंटरनेशनल अकादमी ऑफ होमियोपैथी (डॉ. आर संकरण)

वेबसाइट: https://www.eatsmartdiet.com 

लिंक्डइन: https://www.linkedin.com/in/meharpanjwani/

यूट्यूब: http://www.youtube.com/c/MeharPanjwaniClinicalDietician

इंस्टाग्राम: https://www.instagram.com/meharpanjwani/

स्लाइडशेयर पर प्रेजेंटेशन: https://www.slideshare.net/meharpanjwani/

(फर्याल सिद्दीकी द्वारा संपादित)

 

मेहर पंजवानी, डायटिशियन और न्यूट्रीशनिस्ट द्वारा योगदान दिया गया
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लेखक के बारे में


फर्याल सिद्दीकी

फर्याल सिद्दीकी एक रचनात्मक व्यक्ति है जिसमें लिखने के लिए फ्लेयर है.
एक समर्पित लेखक के रूप में वे स्वास्थ्य देखभाल में नई प्रौद्योगिकी परिवर्तनों के बारे में लिखती हैं और पाठक की रुचि और कहानी के अंतिम शब्द की ओर ध्यान रखते हुए आसान तरीके से बातें बताने का प्रयास करती हैं. वह अपने आर्टिकल के माध्यम से मेडिसर्कल की जानकारी प्रदान कर रही है जो हेल्थकेयर अपडेट, हेल्थकेयर में नवीनतम इनोवेशन, प्रचलित मेडिकल परिदृश्य, कॉर्पोरेट और फार्मा अपडेट के बारे में अपनी शानदार जानकारी प्रदर्शित करती है.
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