मल्‍टीविटामिन है बेहद काम की चीज़ जाने इसके फायदे और नुकसान

▴ मल्‍टीविटामिन है बेहद काम की चीज़ जाने इसके फायदे और नुकसान

ये कई विटामिन का संयोजन होता है। जो आपके सामान्य रूप से आपके दैनिक आहार में पाए जाते है। इनका उपयोग हमे तब करना चाहिए जब आप अपनी दैनिक आहार में महत्वपूर्ण विटामिन नहीं ले पाते है।


आज के समय में बहुत से लोग अपने दिन की शुरुआत नाश्ते की जगह मल्टीविटामिन  की गोलियों से करने लगे है। उन लोगो का मानना है कि पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए मल्टीविटामिन की गोली जरूरी होती है। माना कि मल्टीविटामिन का एक सीमा तक इस्तेमाल फायदेमंद होता है। लेकिन ये कभी भी आहार का विकल्प नहीं बन सकती।

मल्टीविटामिन के फायदे -

मल्टीविटामिन हमारे शरीर के जरूरी पोषिक तत्वों की कमी को दूर करता है। कई तरह के रोगो से बचा सकता है। इसके अलावा मल्टीविटामिन के फायदे के बारे में निचे विस्तार से बताया गया है।

अगर हमारे शरीर को जरूरी विटामिन नहीं मिल पा रहे है तो ऐसे में हमारा शरीर हल्के हल्के कामो में भी ज्यादा ज्यादा ऊर्जा खर्च करने लग जाता है। जिसकी वजह से हमे थकान और कई तरह की बीमारी हो सकती है। मल्टीविटामिन लेने से हमारे शरीर को ऊर्जा मिलती है और हम अच्छे से फिट रहते है।

हर रोज से मल्टीविटामिन लेने से तनाव और चिंता का लेवल भी कम हो जाता है। हमारा शरीर भोजन को ऊर्जा में बदलने के लिए विटामिन बी का प्रयोग करता है। इससे हमारे शरीर की तंत्रिका ठीक तरह से काम करती है। इसके अलावा स्ट्रेस हॉर्मोन्स का उत्पादन करती है।

हाल ही हुए एक अध्यन में पता चला है कि विटामिन बी आपकी याद्दाश्त को सपोर्ट देता है। इस अध्यन में जिन व्यक्ति को विटामिन बी 12 सप्लीमेंट्स के रूप में दिया गया उनका मेमोरी टेस्ट सप्लीमेंट न लेने वालो लोगो से ज्यादा काफी अच्छा पाया गया।

मांसपेशियों की क्षमता को भी बढ़ने में मल्टीविटामिन सहायता करते है नियमित मल्टीविटामिन लेने से फ्री रेडिकल्स के प्रभाव को कम किया जा सकता है। फ्री रेडिकल्स मुख्य रूप से आयु संबधी समस्या होती है।

 

पोषण संबंधी कमियों को ठीक करता है। स्वस्थ गर्भावस्था का समर्थन करता है। उचित विकास और विकास को बढ़ावा देता है। हड्डियों की मजबूती बनाए रखने में मदद करता है। ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाता है। नेत्र स्वास्थ्य को बढ़ाता है। हृदय स्वास्थ्य में लाभ हो सकता है।

मल्टीविटामिन के नुकसान -

हमे हमेशा अपने डॉक्टर की सलाह के बाद ही मल्टीविटामिन का सेवन करना चाहिए। बहुत से लोगो को मल्टीविटामिन लेने से साँस लेने में परेशानी, चेहरे, जीभ और गले में सूजन आदि की समस्या हो जाती है। तो ऐसे में आपको इलाज के लिए तुरंत अपने डॉक्टर के पास जाना चाहिए। सभी लोगो को मल्टीविटामिन के अलग अलग प्रभाव होते है।

मल्टीविटामिन से होने वाले दुष्प्रभाव

पेट खराब होना, गले में सूजन, चेहरे पर सूजन, साँस लेने में परेशानी, सिरदर्द आदि।

मल्टीविटामिन को अधिक लेने से हमारे शरीर को नुकसान भी हो सकते है। इसलिए आपको अच्छी डाइट लेनी चाहिए। विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए आप अपने दैनिक आहार में हरी सब्जियां, दाल, दलिया, फल, सलाद, दूध, ड्राई फ्रूट्स, अंडे, चावल आदि को शामिल कर सकते है।

सभी मल्टीविटामिन समान रूप से नहीं बनाए जाते हैं, और कुछ वास्तव में आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होने से अधिक नुकसान पहुंचा सकते हैं। कई अक्सर दूषित होते हैं और हानिकारक भराव, योजक और हो सकते हैं संदिग्ध सामग्री भोजन रंजक, हाइड्रोजनीकृत वसा और आनुवंशिक रूप से संशोधित कॉर्नस्टार्च की तरह। न केवल ये सामग्रियां आपके दैनिक मल्टीविटामिन के कई स्वास्थ्य लाभों को संभावित रूप से नकार सकती हैं, बल्कि ये आपके स्वास्थ्य के लिए दीर्घकालिक परिणाम भी ला सकती हैं।

आपकी पूरी कोशिश है कि सामग्री के लेबल को ध्यान से देखें और फिलर्स, कृत्रिम खाद्य रंग और रसायनों से भरपूर मल्टीविटामिन से साफ करें। यह भी सुनिश्चित करें कि आप एक प्रतिष्ठित रिटेलर से खरीद सकते हैं और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको असली सौदा मिल रहा है, जैविक मिश्रणों का चयन करें।

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Taniya Chhari

Healthcare Journalist, and a content writer, Experienced Theatre artist, and belly dancer. [email protected] हम आपकी स्टोरी या ख़बर को https://hindi.medicircle.in पर प्रकाशित करेंगे.

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