‘अधिक वजन वाले लोग अस्वस्थ हैं 'मुनाज़्ज़ा काजी, रजिस्टर्ड क्लीनिकल डायटिशियन कहते हैं

“अगर आप पतले हैं, तो इसका मतलब यह नहीं है कि आप कुछ भी खाने से दूर हो सकते हैं. पतली होने से यह गारंटी नहीं मिलती कि अंदर से कोई स्वस्थ है. इसी प्रकार, एक अधिक वजन वाला व्यक्ति भीतर से अस्वस्थ नहीं हो सकता है," रजिस्टर्ड क्लीनिकल डायटिशियन मुनाज़्ज़ा काजी कहते हैं.

अगर कोई अधिक वजन या मोटापा है, तो वे गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के विकास के जोखिम में हैं, जिनमें हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, टाइप 2 डायबिटीज मेलिटस, गैलस्टोन, सांस लेने की समस्याएं और कुछ कैंसर शामिल हैं, इसलिए एनर्जी बैलेंस स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है और हम स्वस्थ वजन जागरूकता पर अपनी श्रृंखला के माध्यम से समझने की कोशिश कर रहे हैं. 

मुनाज़्ज़ा काजी, रजिस्टर्ड क्लीनिकल डायटिशियन, एक स्पोर्ट्स न्यूट्रीशनिस्ट और एक सर्टिफाइड डायबिटीज एजुकेटर है. वह विभिन्न कॉर्पोरेट में स्वास्थ्य और वेलनेस के लिए भी स्पीकर है और स्वस्थ और नवान्वेषी कुकिंग के लिए विभिन्न प्रतियोगिताएं जीती हैं. लेखक के रूप में, वह स्वस्थ जीवन पत्रिका और हृदय के लिए योगदान करती है.

अस्वस्थ जीवनशैली शरीर को जैविक आयु से अधिक दिखाई दे सकती है

मुनाज़्ज़ा राज्य, "हमें परामर्श के दौरान पता चलता है कि कमजोर लोगों को शरीर के वसा अनुपात से अधिक पाया जाता है. इसका कारण अस्वस्थ जीवनशैली है, कचरा खाना खाना और तनाव है. ऐसी स्थितियों में, शरीर की आयु वास्तविक जैविक आयु से अधिक होती है. यह इंगित करता है कि अंदर से कितना अस्वस्थ है. ऐसे लोगों में मांसपेशियों की कमी कम होती है जिससे पता चलता है कि उनके आहार में पर्याप्त प्रोटीन नहीं हो रहा है. हालांकि, अगर कोई व्यक्ति अधिक वजन है लेकिन नियमित रूप से व्यायाम कर रहा है, स्वस्थ खा रहा है, और तनावमुक्त रहा है; उसका शरीर का वसा अनुपात उच्च नहीं होगा जिससे उसने पहले से ही जीवनशैली में परिवर्तन किया है. इसके अलावा, कई बच्चे जो अपने स्वस्थ सहयोगियों की तुलना में पोषक रूप से कम होते हैं," वह कहती है.

वजन कम करने की सर्वश्रेष्ठ रणनीतियां

मुनाज़्ज़ा बताता है कि स्वस्थ आहार और व्यायाम के मिश्रण से वजन कम हो सकता है, "वजन कम होने पर सभी को कोई विशेष तरीका नहीं है. कोई शॉर्टकट नहीं है. अगर कोई पोषक रूप से किसी चीज़ में कमी है, जैसे कि विटामिन में, तो उसे उन विटामिन को कम करने के लिए सप्लीमेंट लेना चाहिए. जब तक वह इन पर काम नहीं करता, तब तक वह अच्छा परिणाम नहीं दिखा सकता है कि वह इसके लिए कितना प्रयास कर रहा है. इसलिए किसी को अपने चयापचय को बेहतर बनाने, अपनी जीवनशैली में संशोधन करने और आहार में स्वस्थ भोजन लाने के लिए काम करना चाहिए," वह कहती है.

स्वास्थ्य और वेलनेस उद्योग में सामने आने वाली चुनौतियां

मुनाज़्ज़ा स्वास्थ्य और वेलनेस उद्योग के सामने आने वाली चुनौतियों को सूचीबद्ध करता है:

डायग्नोसिस के उपचार में उन लोगों के लिए विलंबित फंड मिलने के बाद समय पर डायग्नोसिस नहीं होता है जो उपचार में देरी नहीं हो सकती है

जब वजन कम होने की यात्रा शुरू करते हैं

मुनाज़्ज़ा सलाह देता है, "वजन कम होने की बात आती है, प्रोक्रास्टिनेट करना बंद करें; वजन कम होने की स्वस्थ रणनीतियों का पालन करने में आरामदायक न बनें, चाहे वह व्यायाम हो या सही आहार का परिचय हो, देरी करने पर न रखें", वह कहती है.

अच्छे लाइफस्टाइल में बदलाव कैसे करें इस बारे में सुझाव

मुनाज़्ज़ा एक लिस्ट शेयर करता है:

आपके आहार में सुपरफूड मेटाबोलिज्म बढ़ाने में मदद करेगा. इसके अलावा, यह वास्तव में वजन कम करने के अच्छे परिणाम देगा. अनुसंधान आधारित साक्ष्य है जो सिनामन पाउडर और ऐपल साइडर विनेगर जैसे सुपरफूड वजन कम करने में मदद करते हैं. फेनल (सौन्फ) और क्यूमिन (जीरा) पानी भी वजन कम करने में मदद करता है. अगर ये दिन में दो बार लिए जाते हैं, तो भोजन से आधे घंटे पहले शरीर की चयापचय में सुधार होगा. छोटे और अक्सर भोजन पूरे दिन. एक कार्बोहाइड्रेट खाने वाले देश के रूप में, हम कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को खो देते हैं. यह सुनिश्चित करें कि फाइबर, प्रोटीन, विटामिन डी और बी 12 में 90% लोग कमी से पीड़ित हैं. कमी को ठीक कर लें क्योंकि वे वजन कम करने में बाधा पैदा करते हैं.  नींद और तनाव-संबंधी समस्याएं अगर आप चाहते हैं कि आपका वजन कम होने वाला पहल शानदार परिणाम देने के लिए क्रमबद्ध हो. एक शब्द है जिसे कहा जाता है प्लेटू स्टेज जो वजन कम होने की प्रक्रिया के दौरान होता है. इससे पता चलता है कि एक निश्चित बिंदु के बाद आप वांछित परिणामों की ओर आगे नहीं बढ़ रहे हैं. यह तब होता है जब संतुलित आहार का अभाव होता है. तो, सही खाएं. एक उपाय सभी के लिए काम नहीं करता है. इसलिए, अपने वजन में कमी के संबंध में एक पात्र डायटिशियन पर जाएं ताकि आपको अपने शरीर की आवश्यकताओं के अनुसार कस्टमाइज़्ड डाइट प्लान मिल सके.

आप इस पर मुनाज़्ज़ा खोज सकते हैं:

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संपर्क नंबर: 8291088696

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(अमृता प्रिया द्वारा संपादित)

 

मुनाज़्ज़ा काजी, रजिस्टर्ड क्लिनिकल डायटिशियन
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लेखक के बारे में


अमृता प्रिया

जीवन भर सीखने का प्यार मुझे इस प्लेटफॉर्म में लाता है. जब विशेषज्ञों से सीखने से बेहतर कुछ नहीं हो सकता; यह आता है; वेलनेस और हेल्थ-केयर का डोमेन. मैं एक लेखक हूं जिसने पिछले दो दशकों से विभिन्न माध्यमों की खोज करना पसंद किया है, चाहे वह किताबों, पत्रिका स्तंभों, अखबारों के लेखों या डिजिटल सामग्री के माध्यम से विचारों की अभिव्यक्ति हो. यह प्रोजेक्ट एक अन्य संतोषजनक तरीका है जो मुझे मूल्यवान जानकारी प्रसारित करने की कला के प्रति संतुष्ट रखता है और इस प्रक्रिया में साथी मनुष्यों और खुद के जीवन को बढ़ाता है. आप मुझे [email protected] पर लिख सकते हैं

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