सेहत की बात, करिश्मा के साथ- एपिसोड 5- इस महामारी के दौरान फिट रखने के लिए वास्तविक वैल्यू एडेड टिप्स

सेहत की बात, करिश्मा के साथ का एक अवश्य देखना चाहिए. उनके मूल्यवान रेसिपी जिनमें कुछ स्वस्थ रस और स्नैक्स शामिल हैं, आपको असामान्य क्रेविंग कम करने में मदद कर सकते हैं. एक सच्चा विशेषज्ञ जो हमें प्यास और भूख के बीच अंतर को पहचानना सिखाता है. घर की संस्कृति से कार्य को अपनाने के लिए न्यूट्रिटिव वैल्यू-एडेड एपिसोड महत्वपूर्ण है.

होम कल्चर के काम ने हमें कंप्यूटर की ओर झुकाव के मामले में अनुशासनहीन बना दिया है. हमने अपने प्रोफेशनल और पर्सनल लाइफ को मिला दिया है जो हमारे समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. हमारी लाइफस्टाइल निश्चित रूप से अनियमित खाने के समय और अनियमित नींद के पैटर्न के साथ टॉस के लिए चली गई है. मेडिसर्कल में, हम स्वास्थ्य जागरूकता के लिए प्रस्तुत कर रहे हैं ताकि तथ्यों को समझ सकें और उनसे संबंधित समाधान खोजें. हम सेहत की बात, करिश्मा के साथ आए हैं. होम कल्चर से काम करने के लिए स्वस्थ खाने की आदतों के बारे में विशेषज्ञ करिश्मा शाह से बातचीत करें. 

करिश्मा शाह एक प्रसिद्ध न्यूट्रीशनिस्ट और प्लांट डाइट आधारित फूड कोच है. वह एक वजन कम विशेषज्ञ, मधुमेह और पीसीओएस एजुकेटर भी है और खाने की मनोविज्ञान में प्रमाणित है

एपिसोड 5 के साथ करिश्मा शाह घर की संस्कृति से काम करने के लिए खाने की आदतों के चारों ओर घूमता है. वह लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अनुशासन का महत्व समझाती है. करिश्मा शाम के दौरान क्रेविंग को कम करने के लिए कुछ रोचक रेसिपी भी प्रदान करता है. वह यह भी कहती है कि प्यास में मूल्य जोड़ना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि हम घर से काम कर रहे हैं.   

होम कल्चर से काम करने के कारण बिन्गे ईटिंग मंचीज़ 

करिश्मा शाह कहते हैं, "हर कोई लॉकडाउन पीरियड में वजन लाभ का अनुभव करता है. 

वजन लाभ के पीछे के कारण 

शारीरिक व्यायाम: इसके पीछे का मुख्य कारण यह है कि महामारी से पहले काम करने के लिए प्रयास करते समय आंदोलन शामिल था. हमारे पास काम के लिए तैयार होने से लेकर हमारे कार्यस्थल पर पहुंचने तक शारीरिक प्रयास की प्रवृत्ति है. हालांकि, अब घरेलू संस्कृति से काम करके, कुछ आसान है जिससे कैलोरी जलाने की कमी हो रही है. 

प्यास: कई क्लाइंट एक ऐसी समस्या के साथ आते हैं जहां उन्हें भूख और प्यास के बीच अंतर का पता नहीं चलता है. घरेलू संस्कृति के कार्य से हर किसी को पानी का हिस्सा कम हो गया है. इसके परिणामस्वरूप शाम 4 pm- 6 PM तक असामान्य क्रेविंग होती है. यह पानी के कम सेवन का स्पष्ट संकेत है जिसके परिणामस्वरूप पैकेज किए गए खाने और नमक के खाने के लिए क्रेविंग होता है. 

पर्सपिरेशन की कमी: पर्याप्त पानी पीना सुनिश्चित करें. क्योंकि हम बाहर नहीं निकल रहे हैं और घर की संस्कृति से काम करने के कारण बातचीत की कमी हो सकती है. 3 लीटर पानी का न्यूनतम अंतर्ग्रहण करना आवश्यक है, विशेषकर गर्मी के मौसम में. सब्जा के बीज को आपके पानी में जोड़ना एक बेहतरीन विचार है जिससे गर्मी को मारने और क्रेविंग को कम करने के लिए इस ग्रीष्म में एक बेहतरीन विचार है.

मील: आपका नाश्ता होना नियमित रूप से बहुत महत्वपूर्ण है. नाश्ता या भोजन छोड़ने से पैकेज किए गए खाद्य पदार्थों के लिए असामान्य क्रेविंग हो सकती है. खाने के विशेष पैटर्न का पालन करें. डिनर छोड़ने से वजन बढ़ने में भी मदद मिलेगी.” 

संस्कृति से काम करने वाले लोगों के लिए आसान भोजन 

करिश्मा जानकारी," तनाव से स्मार्ट होना सीखें. तनाव हमेशा हमारे साथ रहने जा रहा है. हमें इसे दूर करना सीखना होगा. तनाव के लिए न्यूट्रीशनल सॉल्यूशन हैं.

खाद्य: आहार में सूजन रोधी और एंटीऑक्सीडेंट खाद्य पदार्थ शामिल हैं जो तनाव की तेज़ वसूली में मदद करेगा. कुछ सूजन रोधी खाद्य पदार्थ इस प्रकार हैं:  

हल्दी अदरक अच्छे वसा जैसे नारियल तेल और घी एक मुट्ठीभर नट और बीज. 

आदतें: धूम्रपान और शराब से बचना चाहिए. यह डिटॉक्सिफिकेशन प्रोसेस में बाधा डालने वाले लिवर और किडनी पर तनाव डालता है.

हर्ब इंटेक: अगर आपको तनाव है, तो अपने आहार में अश्वगंधा जड़ी बूटी का 1 टीएसपी लेना शुरू करें. सूप, पानी या स्मूथी के साथ मिलाएं. अश्वगंधा एक अनुकूली जड़ी-बूटी है जो पर्यावरण के साथ नकल करने में मदद करता है. यह शरीर में कॉर्टिसोल के स्तर को कम करता है. 

आहार में कार्ब कम करने से मस्तिष्क शक्ति प्रभावित हो सकती है

करिश्मा ने कहा, "जो खाना खाते हैं और उपभोग करते हैं उसे ऊर्जा में बदल दिया जाता है. कार्बोहाइड्रेट त्वरित ऊर्जा देते हैं जबकि वसा और प्रोटीन निरंतर ऊर्जा देते हैं. आहार में अपने मैक्रोन्यूट्रिएंट कभी न भूलें. अपने भोजन से कार्ब न हटाएं. अधिकांश लोग चावल और रोटिस के रूप में कार्ब से बचते हैं. मस्तिष्क ऊर्जा कार्बोहाइड्रेट से सुविधा प्रदान की जाती है. अगर आप कार्ब को समाप्त करना या कम करना शुरू करते हैं, तो यह आपके मस्तिष्क के संज्ञान मूल्य को प्रभावित करेगा. ब्रेड, वेफर्स, जंक स्नैक्स, नूडल्स, बर्गर, पिज़्ज़ा और पास्ता जैसे तैयार खाद्य पदार्थों को हटाने की कोशिश करें जो आसान कार्बोहाइड्रेट हैं. डाल राइस सहित कोशिश करें, सब्जियों के साथ घर में बनी ताजी चापाटियां, सब्जियों के साथ खिचड़ी, स्थानीय शाकाहारियों वाले थेपलास, पुलाओ और करी जिसमें जटिल कार्बोहाइड्रेट होते हैं.”

संतुलित आहार बनाए रखना

करिश्मा जोर देता है, " सभी के पास संतुलित आहार की अलग समझ है. आरडीए (अनुशंसित दैनिक भत्ता) मूल्यों के अनुसार मैक्रोन्यूट्रिएंट और माइक्रोन्यूट्रीएंट का संतुलित भोजन पर्याप्त उपभोग है. लक्ष्य प्राप्त करने के लिए जीवन में अनुशासन होना चाहिए. अपने आप का सर्वश्रेष्ठ संस्करण होने के लिए, आपको अनुशासन करने की जरूरत है. हफ्ते में 5-6 दिनों के लिए अनुशासन बनाए रखना आवश्यक है. आप हफ्ते में एक बार इलाज कर सकते हैं. पोषक आहार बनाए रखें जो आपको अपने शरीर के लिए संतुलित स्वस्थ स्थिति के लिए अनुमति देता है.”

स्वस्थ त्वचा बनाए रखना 

करिश्मा की जानकारी," लॉकडाउन में घर में अच्छी त्वचा के लिए, दो सुझाव हैं : 

शुगर: चीनी का सेवन न करें. अगर आप चाय या मिठाई के रूप में दिन भर चीनी का सेवन कर रहे हैं, तो इससे वृद्धावस्था में तेजी आएगी. चीनी का सेवन करने के परिणामस्वरूप होता है. चीनी से बचने की कोशिश करें. इससे आपको छोटे दिखने में मदद मिलेगी. 

सब्जियां और फल: फलों और सब्जियों का सेवन बहुत महत्वपूर्ण है.”

अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ रस रेसिपी

करिश्मा स्वस्थ रस के रेसिपी और जानकारी शेयर करता है," इसके दो जूस रोज़ शामिल किए जा सकते हैं:

रेड जूस रेसिपी: टमाटर, बीटरूट, गाजर, आमला, पुदीना और धनिया को अच्छी तरह से मिश्रित किया जाना चाहिए. रस का उपयोग अदरक, नींबू और चट्टान के नमक के एक डैश से किया जाना चाहिए. उपभोक्ता इसे तुरंत स्टोर न करें और इसे स्टोर न करें. तुरंत ऊर्जा या एक शाम के स्नैक के लिए सुबह इसका सेवन करें. इससे असामान्य क्रेविंग कम हो जाएगी 

ग्रीन जूस: कुकम्बर, मिंट की पत्तियां, धनिया, अदरक, सेलरी और आमला को अच्छी तरह से मिश्रित करना चाहिए. लेमन और डैश ऑफ रॉक सॉल्ट के साथ यह ग्रीन जूस स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा.”

भेल का स्वस्थ स्नैक मिक्स 

करिश्मा ने सलाह दी है, "उबले हुए स्प्राउट को स्नैक्स के लिए भेल में शामिल किया जाना चाहिए. स्प्राउट को उबालना सुनिश्चित करें ताकि आप ब्लोटिंग और अपच से बच सकें. कुछ टोमेटो, कुकम्बर, आलू, प्याज, मसालों के डैश के साथ धनिया और नींबू शामिल हैं. यह स्थानीय भेल से बेहतर है क्योंकि यह प्रोटीन और स्वस्थ स्नैक का अच्छा स्रोत है”

भोजन के बाद रेगिस्तानों के बारे में एक मिथक 

करिश्मा ने कहा, "रेगिस्तान मानसिक संतोष देते हैं. रेगिस्तान कुछ चॉकलेट या फल वाले चीनी में समृद्ध होते हैं. खाने से पहले डेज़र्ट का सेवन करने से आपको पूरी तरह महसूस हो जाएगा और अधिक होने से बचें. भोजन के बाद रेगिस्तान में घुसना आपके शरीर पर दबाव डालेगा. अपने मानसिक क्रेविंग को संतुष्ट करने और भोजन के दौरान अधिक से बचने के लिए भोजन के बाद रेगिस्तान शामिल करें.”

(डॉ. रति परवानी द्वारा संपादित)

 

करिश्मा शाह, प्रसिद्ध न्यूट्रिशनिस्ट और प्लांट डाइट आधारित फूड कोच
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लेखक के बारे में


डॉ. रति परवानी

डॉ रति परवानी एक प्रैक्टिजिंग प्रोफेशनल बीएचएमएस डॉक्टर है जिसके पास मेडिकल फील्ड में 8 वर्ष का अनुभव है. प्रत्येक रोगी के प्रति उसका दृष्टिकोण प्रैक्टिस के उच्च स्तर के साथ सबसे अधिक प्रोफेशनल है. उन्होंने अपने लेखन कौशल को पोषित किया है और इसे अपने व्यावसायिकता के लिए एक परिसंपत्ति के रूप में साबित करता है. उसके पास कंटेंट राइटिंग का अनुभव है और उसकी लेखन नैतिक और वैज्ञानिक आधारित है.

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