शिवानी सिकरी, संस्थापक और मुख्य न्यूट्रीशनिस्ट, न्यूट्री4वर्वे बताते हैं कि वसा अनेक नकारात्मक स्टीरियोटाइप से क्यों संबंधित है

“शिवानी सिकरी, संस्थापक और मुख्य पोषक न्यूट्री4वर्वे कहते हैं, 'वसा खराब है' और जन्म के क्षण से हमने अच्छा संदेश अवशोषित किया है.

     जनवरी एक नए वर्ष का पहला महीना चिह्नित करती है और यह वह महीना है जिसमें रिज़ोल्यूशन बनाए जाते हैं और लोग अच्छे स्वास्थ्य में रहने और अतिरिक्त वजन को बंद करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, इस प्रकार इस महीने को स्वस्थ वजन जागरूकता माह के रूप में चिह्नित करते हैं. इसलिए, नई शुरुआत के महीने के सम्मान में, मेडिसर्कल में हमने यह सीरीज शुरू की है जिसमें हम अपने सभी दर्शकों और पाठकों को सही जानकारी देने के लिए स्वास्थ्य और वेलनेस के क्षेत्र में विशेषज्ञों को साक्षात्कार दे रहे हैं.

शिवानी सिकरी, फाउंडर एंड चीफ न्यूट्रीशनिस्ट, न्यूट्री4वर्वे एक अंतर्राष्ट्रीय रूप से प्रसिद्ध और पुरस्कार विजेता पोषक है जिसका एक दशक से अधिक अनुभव है. उन्होंने हजारों जीवन को सहस्राब्दियों से सुनहरे युग में बदल दिया है.

वसा होना अनेक नकारात्मक स्टीरियोटाइप से जुड़ा होता है शिवानी बताते हैं,हमने 'वसा बुरा है' संदेश अवशोषित किया है और हम जन्म क्षण से अच्छा है अच्छा है. वसा होना अनेक नकारात्मक स्टीरियोटाइप और मूल्यांकन से जुड़ा होता है. यह एक तथ्य नहीं है, यह एक दृश्य है और दृश्य समय के साथ बदल जाएंगे. हमें स्वचालित रूप से वसा वाले लोगों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से संबंधित नहीं करना चाहिए, बल्कि यह महसूस करने के लिए कि वसा होने की कठिनाई हो सकती है जो लोगों को बीमार बनाती है; इसके अलावा लोगों को 'अधिक वजन' या 'ओबेस' के रूप में निदान किया जाता है, अक्सर सभी लक्षणों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करने की बजाय इलाज के लिए 'वजन कम' दिया जाता है. शरीर की रचना और पेट की लड़की अधिक महत्वपूर्ण होती है, इसलिए वसा से अधिक मांसपेशियां होना बेहतर होता है, और अगर इस मामले में कोई वसा हो, तो 'ऑफिशियल' मोटापा पूरी तरह से असमस्यात्मक होती है. जोर देने के लिए, यह कठिनाई हमारे समाज में इतनी कठिन है कि वसा वाले लोगों को रोजगार के बाजार जैसे नुकसान का सामना करना पड़ता है. इसके विपरीत, किसी व्यक्ति को उनके मुस्कान, उनके बालों, उनकी बुद्धि और इंटरपर्सनल कौशल जैसे सकारात्मक गुणों पर बधाई देना बहुत आसान है. यह सब एक वाक्य में सम करने के लिए - अंत में, हम सब के लिए मूल्यवान होना चाहते हैं कि हम कर रहे हैं. कितना वजन हम एक दिए गए समय पर इसके साथ कुछ नहीं करना है," वह कहती है.

जीवन में जटिलताओं से बचने के लिए स्वास्थ्य पर खर्च करें

शिवानी बताते हैं, “भारत की तेजी से बढ़ रही और बढ़ती हुई समृद्ध जनसंख्या का अर्थ है कि इसकी जरूरत है:

  • किफायती और विश्वसनीय स्वास्थ्य सेवाएं – इसलिए वर्तमान राज्यों के अनुसार 135+ करोड़ की जनसंख्या के साथ विकास जारी रखने के लिए, देश विश्व के सबसे अधिक आबादी वाले देशों में से दूसरे स्थान पर है. 
  • साथ ही, आज भारत की जनसंख्या का एक बड़ा हिस्सा है प्रौद्योगिकी के लिए अनुकूलित नहीं है अपनी आवश्यकता के समय पेशेवरों तक पहुंचने के लिए जल्दी और किफायती सहायता. हालांकि, यह तस्वीर अंतर्निहित COVID महामारी के दौरान काफी बदल रहा है और अगले कुछ वर्षों में आशा करता है कि अधिक लोग आसानी से प्रौद्योगिकी के अनुकूल होंगे.
  • तकनीकी ज्ञान की कमी या अनुकूलता (समय के साथ बदलने की इच्छा की कमी) अधिकांश आबादी में ऐप के माध्यम से हेल्थ केयर प्रोवाइडर से संपर्क करना या ईमेल, मैसेज या अन्य स्रोतों के माध्यम से रिपोर्ट या जानकारी शेयर करना जैसी हेल्थ टेक्नोलॉजी के लाभ प्राप्त करना आवश्यक है ताकि सही प्रोफेशनल से सही और समय पर मार्गदर्शन प्राप्त किया जा सके. 
  • इसके अलावा, लोग भी हैं अपने स्वास्थ्य में निवेश करने के लिए अनिच्छुक पहले, स्वस्थ जीवनशैली बनाए रखने के लिए. वे केवल तभी समर्थन के लिए क्लीनिक जाते हैं जब बीमारी सेट होती है, जब वसूली करना और अधिक महंगे उपचार की आवश्यकता होती है.

स्पेशलाइज़्ड हेल्थ प्रोफेशनल से मार्गदर्शन प्राप्त करने के बजाय, लोग अपनी समस्याओं, आहार और सप्लीमेंट, यहां तक कि दवाओं को गूगल करना पसंद करते हैं, जो अंततः अच्छे से अधिक नुकसान करते हैं. वे सही रास्ते का पालन करने और प्रशिक्षित और योग्य प्रोफेशनल से परामर्श करने के बजाय अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए शॉर्टकट का पालन करने में आरामदायक महसूस करते हैं. हमें बाद में जीवन में जटिलताओं से बचने के लिए कुशल मानव, वहनीयता, शिक्षा/तकनीकी ज्ञान और लोगों के स्वास्थ्य पर खर्च करने के लिए कुशल मानव, वहनीयता, शिक्षा/तकनीकी ज्ञान में निवेश करना होगा,” वह कहती है.

वजन कम करने के लिए महत्वपूर्ण सुझाव

शिवानी ने अपनी राय शेयर की, “वजन कम करने के कई तरीके हैं, लेकिन दुर्भाग्यवश अधिकांश आहार हमें भूख, क्रेविंग और असंतुष्ट छोड़ देते हैं.  Iस्वस्थ तरीके से वजन कम करने और इसे बनाए रखने के लिए नीचे दिए गए बिन्दुओं पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है:

  • अपने शरीर के प्रकार के लिए सही खाएं

अपना शरीर न भूखे. शारीरिक आवश्यकताओं, चिकित्सा इतिहास, परिवार के इतिहास, एलर्जी जैसी आवश्यकताओं के अनुसार सही मात्रा में भोजन करना शुरू करें.

  • हाइड्रेटेड रहें

दिन में 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए. पर्याप्त तरल पदार्थ शरीर के चयापचय को प्रोत्साहित करते हैं और इस प्रकार वजन कम करने में मदद करते हैं.

  • ऐक्टिव रहें 

नियमित रूप से चलते रहें क्योंकि यह चयापचय को उत्तेजित करता है. इसके अलावा, चलना तनाव को कम करता है और अपने सिर को साफ करने में मदद करता है, क्योंकि वजन कम होना मुख्य रूप से "सिर" का मामला है.

  • स्लीप वेल 

नींद के दौरान, हम अगले दिन के लिए अपनी बैटरी को दोबारा जनरेट और रीचार्ज करते हैं. जिन लोगों को अच्छी तरह से विश्राम किया गया है वे अधिक सांद्रित और अधिक संतुलित हैं. निद्राहीन रातें न केवल दुखद हैं; हमारे वजन कम करने के व्यवहार पर भी उनका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है. 

  • उचित पोषण की कुंजी है

वसा आपको वसा नहीं बनाता है, अगर वे अच्छे तेल और नट्स से स्वस्थ वसा होती है जो स्वस्थ होते हैं. ऑलिव ऑयल, नट्स और बीजों से सब्जियों के वसा से भरपूर आहार, शरीर का वजन कम वसा से कम होता है. यह हार्ट अटैक, स्ट्रोक और कैंसर के जोखिम को भी महत्वपूर्ण रूप से कम करता है. 

  • भूखे मत करें 

नए सामग्री, रेसिपी, भोजन को आकर्षक रखना, स्वादिष्ट और रंगीन बनाए रखना आपके आहार को रोचक और पोषण प्रदान करेगा.

  • अत्यधिक आहार और यो-यो प्रभाव से सावधान रहें 

जल्दी से जल्दी वजन कम करने या कम समय के बाद अपना आहार बदलने के लिए एक बड़ी कैलोरी घाटा चलाने में कोई बात नहीं है," वह कहती है. 

अपनी लाइफस्टाइल को पूरी तरह बदलें 

शिवानी ने अपने विचारों को साझा किया, “वजन कम करना वास्तव में बहुत आसान है - बशर्ते आप जानते हैं कि इसे कैसे करना है. मुख्य अपराधी भूखे आहार हैं, जब हम सामान्य खाने की आदतों में वापस जाते हैं, हम जल्दी से जल्दी वजन प्राप्त करते हैं. इसलिए लगातार आहार और गणना कैलोरी को बदलना दीर्घावधि में वजन कम करने का आदर्श तरीका नहीं है. अपने सपनों का वजन स्थायी रूप से बनाए रखने के लिए, आपको अपनी लाइफस्टाइल को पूरी तरह बदलना होगा:

टिप 1: छोटे लक्ष्य सेट करें

आहार की शुरुआत में, हमें बहुत प्रेरित किया जाता है, विशेष रूप से जब पाउंड तेजी से शुरू हो जाते हैं. लेकिन एक सप्ताह या दो के बाद, यह अब तेजी से काम नहीं करता है "1/2 किलो या प्रति सप्ताह अधिकतम 1 किलो प्रति वास्तविक लक्ष्य सेट करें. “वास्तविक बनें - और शांत रहें”. बस इसलिए क्योंकि आपके सर्वश्रेष्ठ दोस्त के लिए काम किया गया आहार आप पर एक ही प्रभाव नहीं पड़ता है. वजन कम करते समय मधुर, वसा वाले भोजन या खेल खेलने से बचना पर्याप्त है. 

टिप 2: कम कैलोरी और अधिक पोषक भोजन के साथ अपना पेट भरें

कम कैलोरी वाले डिश जो आपको लंबे समय तक पूरा रखते हैं. कोई भी मांस, मछली या डेयरी उत्पादों को सलाद, सब्जियां और फल के साथ जोड़ सकता है. पूरे अनाज के खाद्य पदार्थ भी आपको लंबे समय तक भर देते हैं.

टिप 3: प्रतिबंध न लगाएं. बस अपने क्रेविंग पर सुविधाजनक नियंत्रण रखें

वजन कम होने के दौरान अपने आप के साथ कड़ाई न करें, क्योंकि जल्दी से या बाद में क्रेविंग का पालन करें. हमेशा याद रखें: "बैलेंस" जादुई शब्द है. 

टिप 4: अनावश्यक खाने की आदतें बदलें - एक बार शुरू करें

बदलने की आदतें वास्तव में कठिन हैं. सप्ताह में एक या दो अच्छी आदतें या लाइफस्टाइल रिचुअल सहित शुरू करें. एक बार सभी आदतों से छुटकारा पाने की कोशिश न करें. 

टिप 5: अपने बढ़ते ट्रिगर खोजें

तनाव, क्रोध, बोरेडम: हम खाने के कई कारण हैं. भूख केवल इसका एक छोटा हिस्सा है. कुछ दिनों के लिए अपने आप को देखें और ध्यान दें कि आप कब और क्यों खाते हैं. इस बात को ध्यान में रखते हुए, आप अपनी आदतों को बदल सकते हैं. अगर आप तनावपूर्ण होते ही खाते हैं, तो नियमित रिलेक्सेशन ब्रेक लें. बोरडम खाने वालों को अधिक सक्रिय बनना चाहिए और नए शौक खोजना चाहिए. आकस्मिक रूप से, प्यास अक्सर भूख के रूप में गलत व्याख्या की जाती है. परिणाम: एक गिलास पानी पीने के बजाय, आप कुछ खाते हैं और अगर डिहाइड्रेशन बनी रहती है, तो हमारा मेटाबोलिज्म नीचे जाता है जिससे लीवर में और वसा संग्रहित हो जाता है. नियमित रूप से पर्याप्त पानी पीना याद रखें. 

टिप 6: एक्सरसाइज रेगुलरी

दैनिक जीवन का एक हिस्सा बनाएं. 

टिप 7:मील प्रेप 

तैयारी सब कुछ है! अगर आपके पास ऑफिस में या जाने पर आपके साथ स्वस्थ भोजन या स्नैक्स होते हैं, तो आप उन भूख के पैंग प्राप्त करने पर तेजी से भोजन नहीं पहुंचते हैं.

टिप 8: अपने आप को प्यार करना सीखें

जो लोग अपने शरीर से प्यार करते हैं वे अधिक सफलतापूर्वक और लंबे समय के लिए वजन कम करते हैं,” वह कहती है.  

शिवानी सिकरी के बारे में

वेबसाइट: www.nutri4verve.com

न्यूट्री4वर्वे: शिवानी सिकरी द्वारा ऑनलाइन वेट लॉस डाइट क्लिनिक: सर्वश्रेष्ठ डायटिशियन; दिल्ली

एड्रेस: B-1/22, ब्लॉक B 1, सफदरजंग एन्क्लेव, नई दिल्ली, दिल्ली 110029

फोन: +91- 88003 39577



(रेबिया मिस्ट्री मुल्ला द्वारा संपादित)

 

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लेखक के बारे में


रबिया मिस्ट्री मुल्ला

'अपने पाठ्यक्रम को बदलने के लिए, वे पहले एक मजबूत हवा के द्वारा हिट होना चाहिए!'
इसलिए यहां मैं आहार की योजना बनाने के 6 वर्षों के बाद स्वास्थ्य और अनुसंधान के बारे में अपने विचारों को कम कर रहा हूं
एक क्लीनिकल डाइटिशियन और डायबिटीज एजुकेटर होने के कारण मुझे हमेशा लिखने के लिए एक बात थी, अलास, एक नए पाठ्यक्रम की ओर वायु द्वारा मारा गया था!
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