एयर कंडीशनिंग के बिना कूल कैसे रहें

गर्मी में है, एयर कंडीशनर पर किसी भाग्य के बिना मौसम का आनंद लें

हवाई कंडीशनिंग को किफायती न करना या इसका उपयोग करके अधिक बचत करना चाहना हम में से कुछ के लिए एक सामान्य परिस्थिति है.

आमतौर पर, ठंडे रहने के लिए कुछ लाइफ हैक्स का उपयोग करने के अलावा, हम फिल्म देखेंगे, पूल में डिप लेंगे या गर्मी के तापमान से कुछ राहत पाने के लिए एयर कंडीशन्ड पब्लिक फेसिलिटी पर जाएंगे.
लेकिन महामारी ने उन उपचारों को कई स्थानों पर उपलब्ध कराया है. बहुत से लोग सुरक्षा सावधानियों के लिए बंद हैं, इसलिए जब गर्मी असह्य हो जाती है, तो ऐसा लग सकता है कि जाने के लिए कोई जगह नहीं बची है. हालांकि, एयर कंडीशनिंग यूनिट को क्रैंक किए बिना या बिना जाने के आरामदायक महसूस करने के तरीके हैं. यहां आपके शरीर को ठंडा करने और बाहरी गर्मी से अपने घर को बफर करने के लिए 12 से अधिक तरीके दिए गए हैं.


हाइड्रेटेड रहें

जब आप गर्म और फ्लश हो जाते हैं, तो स्वयं को ठंडा करने का सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम है, वेन्डेल पोर्टर, फ्लोरिडा विश्वविद्यालय में कृषि और जैविक इंजीनियरिंग में सीनियर लेक्चरर.

पानी का तापमान इसलिए महत्वपूर्ण नहीं है क्योंकि आपका शरीर इसे गर्म करेगा, उसने जोड़ा. अगर आपका शरीर गर्मी से पीड़ित है और खुद को ठंडा करने की आवश्यकता है, तो यह पर्याप्त नमी के बिना कार्य नहीं कर सकता है.


कोल्ड शॉवर या बाथ लें

कोल्ड शॉवर या बाथ लेने से आपके मूल तापमान को कम करके शरीर को ठंडा करने में मदद मिलती है. अतिरिक्त ठंडा विस्फोट के लिए, पेपरमिंट साबुन का उपयोग करें. पेपरमिंट ऑयल में मेन्थोल मस्तिष्क रिसेप्टर को ऐक्टिवेट करता है जो यह बताता है कि आप कुछ खा रहे हैं या महसूस कर रहे हैं या नहीं.


अपनी गर्दन या कलाई पर ठंडे वॉशरैग का उपयोग करें

अपनी कलाई पर ठंडा वॉशरैग रखें या अपने शरीर को ठंडा करने के लिए इसे अपनी गर्दन के चारों ओर खींचें. ये पल्स पॉइंट ऐसे क्षेत्र हैं जहां रक्त वाहिकाएं त्वचा के निकट होती हैं, इसलिए आप अधिक तेजी से ठंडी हो जाएंगे.


बॉक्स फैन का इस्तेमाल करें

अगर आपके क्षेत्र में मौसम सुबह और शाम में 50 से 70 डिग्री फैरेनहाइट के बीच गिरता है, तो उन समय में क्रॉस-फ्लो वेंटिलेशन सिस्टम को सुविधाजनक बनाने के लिए विंडोज़ खोलें. आउटडोर आपके घर से गर्म हवा खींच सकते हैं, जिससे ठंडी तापमान छोड़ सकते हैं या हवा में ला सकते हैं. बस सुनिश्चित करें कि विंडो बंद करें जैसे सूर्य बाहर आता है, फिर जब मौसम फिर से ठंडा हो तो उन्हें खोलें. आमतौर पर हम अपराध पर विचार नहीं कर सकते हैं, लेकिन जब हम इस समय घर रहे हैं, तब यह तरीका व्यवहार्य हो सकता है, पोर्टर ने कहा. एक पंखे के पास आराम से आपके शरीर का तापमान कम हो जाएगा.


अपने पर्दे या अंधे बंद करें

अगर आपके पास ऐसी खिड़कियां हैं जो सुबह सुबह सूर्य की दिशा का सामना करती हैं, तो उनके ऊपर पर्दे या अंधे बंद कर दें ताकि सूर्य को सीधे घर में आने से बचाया जा सके और अंदर गर्म हो जाए. आप कमरे को इंसुलेट करने के लिए ब्लैकआउट पर्दे भी इंस्टॉल कर सकते हैं और दिन के दौरान होने वाले तापमान में वृद्धि कम कर सकते हैं.

सांस लेने वाले लिनन में नींद

कॉटन सबसे सांस लेने योग्य सामग्री में से एक है, इसलिए कॉटन शीट या कंबल आपको रात में ठंडा रखने में मदद कर सकते हैं. कपास की थ्रेड की गिनती कम हो जाती है, जितनी अधिक सांस लेने योग्य होती है क्योंकि उच्च धागे की गिनती प्रति वर्ग इंच में अधिक बुनाई होती है.


बेसमेंट में सोना

अगर आप रात में सो नहीं सकते हैं क्योंकि आप बहुत गर्म हैं, तो आपको अपने बेडरूम में रहना पड़ सकता है. गर्मी बढ़ती है, इसलिए अगर आपके घर में कम या बेसमेंट का स्तर है, तो रात में कूलर तापमान का अनुभव करने के लिए वहां एक अस्थायी नींद का क्षेत्र स्थापित करें.


रेफ्रिजरेट या कपड़े या कपड़े को फ्रीज़ न करें

एयर कंडीशनिंग के बिना कूल रहने के लिए सामान्य सलाह में रेफ्रिजरेटिंग या फ्रीजिंग वेट सॉक्स, ब्लैंकेट या कपड़े हैं फिर उन्हें नींद के लिए बाहर निकालना शामिल है. लेकिन यह एक अच्छा विचार नहीं है. क्योंकि शरीर की गर्मी से जल्द ही सब कुछ पानी बन जाएगी.

अपने किचन और/या बाथरूम में एक्सहॉस्ट फैन का उपयोग करें

अपने किचन में एक्सहॉस्ट फैन के लिए स्विच को फ्लिप करें गर्म हवा खींचने के लिए जो आपके खाना बनाने के बाद या अपने बाथरूम में स्टीम बनाने के लिए स्विच को फ्लिप करें.


ऊर्जा-दक्ष प्रकाश बल्ब इंस्टॉल करें


इनकैंडेसेंट लाइट बल्ब एलईडी लाइट बल्ब से अधिक तापमान उत्पन्न करते हैं. स्विच करने के लिए, ऊर्जा-कुशल बल्ब पर बिक्री के लिए देखें, फिर धीरे-धीरे अपने घर के बल्ब बदलें, पोर्टर ने कहा. लाइट बल्ब बदलना पैसे बचा सकता है लेकिन घर में बहुत गर्मी नहीं कम कर सकता है, लेकिन अगर आप निकट बैठे क्षेत्रों में बल्ब बदलने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, तो इससे अधिक जानकारी मिल सकती है. सुबह, धीमी कुकर या बाहर रसोई करें. ओवन हीट आपके घर में फैल सकता है. गर्मी को एक क्षेत्र में केंद्रीकृत रखें, जैसे कि धीमी कुकर. या, बाहर गर्मी रखने के लिए एक ग्रिल पर बाहर रखें.
फ्रोज़न ट्रीट का आनंद लें
ठंडा करने के लिए आइस पॉप या आइसक्रीम खाना एक क्षण के लिए मदद कर सकता है. लेकिन अगर आप ओवरहीट हैं या ओवरहीट होने के जोखिम पर चीनी पर ओवरबोर्ड न जाएं.

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टीम मेडिसर्किल

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