डिजिटल डिटॉक्सिफिकेशन खुराक प्रतिदिन लें

बिस्तर के समय से आधे घंटे पहले पूरी तरह से अनप्लग करने, लिविंग रूम या घर का कोई अन्य क्षेत्र नो-स्क्रीन जोन होना चाहिए, खाना पकाना या एक साथ पढ़ना जैसी डिजिटल डिवाइस मुक्त फैमिली ऐक्टिविटी होनी चाहिए.

अगर यह डिजिटल सहायता के लिए नहीं रहा होता, तो महामारी के माध्यम से चलना आसान न होता. डिजिटल डिवाइस केवल समय बीतने का एक तरीका ही नहीं बन गए, बल्कि हमारे सामाजिक सर्किट में समन्वय करने के लिए covid-19 प्लाज्मा या ऑक्सीजन सिलिंडर जैसे सहायता की आवश्यकता वाले दोस्तों और रिश्तेदारों की मदद करने के लिए समन्वय करने के लिए. हालांकि, जब डिजिटल दुनिया में अनावश्यक समय-पास हमारी आवश्यकताओं को पूरा करता है तो वह कुछ है जो पहचानना मुश्किल है और हम अपने आस-पास के सुंदर वास्तविक दुनिया से संपर्क खोना शुरू करते हैं. शायद इसलिए डिजिटल डिटॉक्सिफिकेशन अत्यधिक महत्वपूर्ण है. इसके अलावा, यह अध्ययन द्वारा पाया गया है कि अत्यधिक डिजिटल उपभोग हमारी शारीरिक और मानसिक कुशलता को प्रभावित करता है. 

जितना अधिक हम सोशल मीडिया का उपयोग करते हैं, उतना ही असंतुष्ट हम अपने जीवन के साथ हैं 

वर्षों के दौरान अनेक अनुसंधान अध्ययन किए गए हैं जो यह बताते हैं कि अगर हम अधिक सोशल मीडिया का सेवन करते हैं तो हम जीवन से कम संतुष्ट हैं. व्यक्तियों के रूप में हम महसूस करने की आदत है कि घास दूसरी ओर हरा है. एक्सीलरेटेड पॉम्प और ग्लोरी के साथ सबसे थोड़ा जीवन प्रसन्नता को प्रोजेक्ट करने में अच्छा व्यक्ति आसानी से हमें इन्फेरियोरिटी कॉम्प्लेक्स से भर सकता है. तुलना में हमें अपनी खुशी बहुत कम लगती है, जब हर व्यक्ति की यात्रा अलग होने के लिए इस तरह की कोई आवश्यकता नहीं है

खेल शारीरिक होना चाहिए लेकिन दुख से हर कोई महामारी से पहले भी ऑनलाइन खेल करने लगा था

विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा गेमिंग विकार नामक एक विकार की पहचान की गई है. इसका उल्लेख अंतर्राष्ट्रीय रोग मैनुअल के 11वें संस्करण में किया गया है जिसके द्वारा रिलीज़ किया गया है. इस नए विकार की तुलना मानसिक स्वास्थ्य के लिए पदार्थ के दुरुपयोग या दवा के दुरुपयोग के लिए हानिकारक हो रही है. अमेरिकन साइकियाट्रिक एसोसिएशन ने बताया है कि गेमिंग डिसऑर्डर में मस्तिष्क प्रतिक्रिया करता है और उस व्यक्ति की तरह जो दवाओं जैसे पदार्थों के लिए पीड़ित होता है के रूप में प्रभावशाली होता है. 

डिजिटल डिटॉक्सिफिकेशन क्यों आवश्यक है

हमारे पास एक दिन में 24 घंटे हैं. अगर हम डिजिटल रूप से कुछ करने के लिए अधिक समय दे रहे हैं तो स्वाभाविक रूप से, हमें समय को कम करना होगा कि हम बाकी चीजों में खर्च कर सकते हैं. समय की कमी के कारण जो चीजें कम होती हैं, वह निश्चित रूप से कम व्यायाम करती हैं, परिवार के सदस्यों के साथ कम संचार करती हैं भले ही वे एक ही छत के नीचे रह रहे हैं. केवल भौतिक व्यायाम से कम नहीं है बल्कि अत्यधिक स्क्रीन समय पर वनस्पति जीवन के कारण सृजनात्मकता का कम उपयोग करना है. 

डिजिटल डिटॉक्स कैसे प्राप्त करें 

स्क्रीन का समय सीमित करने के लिए मन को प्रशिक्षण देना बहुत महत्वपूर्ण है. किसी को अपने लिए स्पष्ट सीमाएं सेट करनी होगी. डिजिटल रियल्म के बाहर की गतिविधियों में शामिल होने के लिए खुद को प्रोत्साहित करने की तकनीक खोजनी चाहिए. हर दिन खुद को अनप्लग करने के लिए स्पष्ट समय होना चाहिए. कोई भी अपने मित्रों और परिवार की मदद ले सकता है और उन्हें डिजिटल दुनिया में खोने की अनुमति देने के बजाय डिजिटल रूप से अप्रभावी व्यक्तियों से बात करके उनके दिमाग को समय-समय पर विचलित करने के लिए कह सकता है. 

डिजिटल डिटॉक्सिफिकेशन मोड पर तुरंत वापस आना आसान नहीं होगा. बच्चे के कदम उठाना और बड़े लक्ष्य में पहुंचना एक अधिक प्रभावी रणनीति होगी. सप्ताह में सुधार पर काम करें - छोटे चरणों से लेकर बड़े चरणों तक. डिजिटल डिटॉक्सिफिकेशन की लिस्ट में बिस्तर के समय से आधे घंटे पहले पूरी तरह से अनप्लग करना चाहिए, लिविंग रूम या घर का कोई अन्य क्षेत्र परिवार के समय क्षेत्र के बजाय नो-स्क्रीन जोन होना चाहिए, खाना पकाना या एक साथ पढ़ना चाहिए.

हम अपने जन्म के तुरंत बाद एक परिवार में जमीन के एक निश्चित संस्कृति का पालन करते हैं. कम स्क्रीन टाइम, अधिक फैमिली टाइम, क्षेत्र जहां स्क्रीन की अनुमति नहीं है और खाने के दौरान और नींद के समय पूरी तरह से अनप्लग करने वाले अच्छे परिवार की संस्कृतियां हैं जिन्हें बचपन से ही व्यक्तियों में शामिल किया जाना चाहिए.

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लेखक के बारे में


अमृता प्रिया

जीवन भर सीखने का प्यार मुझे इस प्लेटफॉर्म में लाता है. जब विशेषज्ञों से सीखने से बेहतर कुछ नहीं हो सकता; यह आता है; वेलनेस और हेल्थ-केयर का डोमेन. मैं एक लेखक हूं जिसने पिछले दो दशकों से विभिन्न माध्यमों की खोज करना पसंद किया है, चाहे वह किताबों, पत्रिका स्तंभों, अखबारों के लेखों या डिजिटल सामग्री के माध्यम से विचारों की अभिव्यक्ति हो. यह प्रोजेक्ट एक अन्य संतोषजनक तरीका है जो मुझे मूल्यवान जानकारी प्रसारित करने की कला के प्रति संतुष्ट रखता है और इस प्रक्रिया में साथी मनुष्यों और खुद के जीवन को बढ़ाता है. आप मुझे [email protected] पर लिख सकते हैं

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