नियमित रूप से लें पोषक आहार, आप तनाव मुक्त रहेंगे

▴ नियमित रूप से लें पोषक आहार, आप तनाव मुक्त रहेंगे

दही से मिलनेवाला अच्छा बैक्टीरिया या प्रोबॉयोटिक्स पाचन को ठीक रखता है. पुराने वैज्ञानिकों का मानना है कि आंत को स्वस्थ रखनेवाले ये बैक्टीरिया शरीर में तनाव और चिंता घटाने के भी उत्तरदायी होते हैं.


आम तौर पर लोग तनाव की स्थिति को शुरुआती चरण में या तो नजरअंदाज कर देते हैं या अक्सर उस वक्त इलाज शुरू करते हैं जब स्थिति खराब और बेकाबू हो जाती है. लेकिन उन्हें याद नहीं रहता है कि दिमाग पेचीदा अंग है. फूड के जरिए हासिल किए जानेवाले सूक्ष्म पोषक और पोषण पर दिमाग कार्य करता है. इसलिए चिंता और तनाव कम करनेवाले फूड का सेवन करना चाहिए.

अंडे 

अंडे विटामिन, मिनरल, एंटी ऑक्सीडेंट्स और खास तौर से कोलीन से भरपूर होते हैं. ये दिमाग के स्वास्थ्य में अहम भूमिका निभाता है और तनाव के खिलाफ सुरक्षा कर सकता है.

ग्रीन टी

ग्रीन टी में कैफीन की कम मात्रा के साथ एक अहम एमिनो एसिड नामक थेनाइन होता है. ये न सिर्फ कैंसर से बचाने में मदद करता है बल्कि दिमाग के स्वास्थ्य को भी बढ़ाता है. हर दिन दो कप ग्रीन टी का सेवन तनाव और चिंता की स्थिति से राहत दिला सकता है.

साबुत अनाज

जटिल कार्बोहाइड्रेट्स जैसे साबुत अनाज में विटामिन, मिनरल और फाइबर के अलावा सेरोटोनिन पाया जाता है. सेरोटोनिन हार्मोन की पहचान मूड ठीक करने और तनाव कम करने के तौर पर होती है. सेरोटोनिन केमिकल व्यक्ति के मिजाज को शांत और प्रसन्न रखता है. उसका का काम दिमाग की कोशिकाओं के बीच संदेश पहुंचाना है. कोशिकाओं के भीतर सेरोटोनिन की कमी से दिमाग की कोशिकाओं तक संदेश ठीक से नहीं पहुंच पाते और व्यक्ति के व्यवहार में बदलाव आना शुरू हो जाता है.

नट्स

नट्स जैसे अखरोट काजू, बादाम और पिस्ता पोषक तत्वों और विटामिन जैसे डी और मैग्नीशियम से भरपूर होते हैं. दोनों का संबंध बेहत दिमागी स्वास्थ्य और चिंता, तनाव और डिप्रेशन का लेवल कम करने से जुड़ता है.

तीखा फल

तीखा फल जैसे संतरा, नींबू, आंवला और अमरूद में विटामिन सी भरपूर पाया जाता है. ये व्यापक रूप से दिमाग के स्वास्थ्य को बढ़ानेवाले और तनाव कम करनेवाले पोषक तत्वों के तौर पर जाने जाते हैं.

हल्दी

किचन के सबसे आम मसाला हल्दी में सक्रिय तत्व करक्यूमिन मिलता है. करक्यूमिन सूजन और ऑक्सीडेटिव तनाव को कम कर चिंता और तनाव को घटाने में मदद करता है. ये ज्यादातर उस वक्त बढ़ता है जब लोग तनाव, चिंता और डिप्रेशन से जूझ रहे होते हैं.
दही
दही से मिलनेवाला अच्छा बैक्टीरिया या प्रोबॉयोटिक्स पाचन को ठीक रखता है. पुराने वैज्ञानिकों का मानना है कि आंत को स्वस्थ रखनेवाले ये बैक्टीरिया शरीर में तनाव और चिंता घटाने के भी उत्तरदायी होते हैं.

Tags : #healthfood #mentalhealth #health #healthtips

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Ranjeet Kumar

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल से पत्रकारिता में मास्टर डिग्री. न्यूज़ चैनल, प्रोडक्शन हाउस, एडवरटाइजिंग एजेंसी, प्रिंट मैगज़ीन और वेब साइट्स में विभिन्न भूमिकाओं यथा - हेल्थ जर्नलिज्म, फीचर रिपोर्टिंग, प्रोडक्शन और डायरेक्शन में 10 साल से ज्यादा काम करने का अनुभव.
नोट- अगर आपके पास भी कोई हेल्थ से संबंधित ख़बर या स्टोरी है, तो आप हमें मेल कर सकते हैं - [email protected] हम आपकी स्टोरी या ख़बर को https://hindi.medicircle.in पर प्रकाशित करेंगे

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