उल्टा वॉक करने से बैक पेन और एंग्जाइटी जैसी समस्या होंगी दूर

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आज इस आर्टिकल में हम आपको उल्टा चलने के 5 ऐसे लाभ बता रहे हैं जिन्हें पढ़कर आप शायद चौंक जाएंगे. क्योंकि जब आप पीछे की तरह चलते हैं तो ये बेस्ट कार्डियो वर्कआउट माना जाता है, जो आपके माइंड और बॉडी को रिलैक्स करता है.


यदि आप कोई ऐसी आसान एक्सरसाइज या वर्कआउट ढूंढ रहे हैं जिसे करना भी आसान हो और उसका लाभ भी जबरदस्त हो तो आपके अपने लाइफस्टाइल में वॉकिंग को एड करना चाहिए. वॉक करना एक ऐसी फिजिकल एक्टीविटी है जिसे करने में मेहनत तो कम लगती है लेकिन लाभ बहुत जबरदस्त होता है. ये तो आप भी जानते होंगे कि नियमित रूप से वॉकिंग करने से डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, हार्ट हेल्थ, किडनी हेल्थ और कैंसर जैसी बड़ी बीमारियां काफी हद तक नियंत्रित रह सकती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि उल्टा चलने या फिर पीछे की ओर चलने के क्या लाभ हैं? आपको बता दें कि पीछे की तरफ चलने से न सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर रहता है. आज इस आर्टिकल में हम आपको उल्टा चलने के 5 ऐसे लाभ बता रहे हैं जिन्हें पढ़कर आप शायद चौंक जाएंगे. क्योंकि जब आप पीछे की तरह चलते हैं तो ये बेस्ट कार्डियो वर्कआउट माना जाता है, जो आपके माइंड और बॉडी को रिलैक्स करता है.

घुटनों का दर्द होता है दूर

उल्टा चलने से घुटनों का दर्द भी कम होता है. जब आप पीछे की ओर चलते हैं तो इससे घुटनों का तनाव कम होता है, जिससे दर्द और घुटनों की सूजन से राहत मिलती है. पत्रिका बीएमसी मस्कुलोस्केलेटल डिसऑर्डर ने एक अध्ययन प्रकाशित किया जो बताता है कि रिवर्स वॉकिंग घुटने के पुनर्वास को बढ़ावा देती है. जिन लोगों को घुटने की समस्या होती है उन्हें इसके लिए पहले किसी एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए.

पैर होते हैं मजबूत

हमारे पैरों के दोनों तरफ मांसपेशियां होती हैं, आगे की तरफ भी और पीछे की तरफ भी. जब आप सीधे दिशा यानि कि मुख की ओर वॉक करते हैं तो केवल आगे की मांसपेशियों का व्यायाम होता है. पीछे की मसल्स ऐसे ही रह जाती हैं. लेकिन जब हम पीछे की ओर चलते हैं तो पैरों की उल्टी तरह वाली मांसपेशियां भी दुरुस्त होती हैं, जिससे पैर की ताकत बढ़ती है और पैरों को मजबूती मिलती है.

मानसिक स्वास्थ्य होता है बेहतर

उल्टा चलने से सिर्फ शारीरिक स्वास्थ्य ही नहीं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य भी बेहतर होता है. जब आप उल्टा चलते हैं तो इससे आपके शरीर को अपने समन्वय को बनाए रखने के लिए चुनौती मिलती है. ऐसी स्थिति में आपका माइंड आपको संभलकर चलने की सलाह देता है. जिससे आपको एंग्जाइटी सही होने के साथ ही कई अन्य लाभ भी मिलते हैं.

 

Tags : #upside-down #walk #remove #problems #back #pens #angzitic

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Taniya Chhari

Healthcare Journalist, and a content writer, Experienced Theatre artist, and belly dancer. [email protected] हम आपकी स्टोरी या ख़बर को https://hindi.medicircle.in पर प्रकाशित करेंगे.

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