“वजन का स्केल आपको अपना वजन कम करने या वजन कम करने के लक्ष्यों को जोड़ने की आखिरी बात है," विशेषज्ञ प्रसिद्ध न्यूट्रीशनिस्ट और इंच लॉस एक्सपर्ट मैत्री रमैया कहते हैं

प्रसिद्ध न्यूट्रीशनिस्ट और इंच लॉस एक्सपर्ट मैत्री रमैया से पोषण सलाह के साथ वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका जानें

हेल्थ हमेशा एक शीर्ष प्राथमिकता रही है. लेकिन पिछले कुछ महीनों में, इसने हमें समझ लिया है कि यह भी बहुमूल्य है. हमें स्वास्थ्य की देखभाल करना होगा और इसे एक विशेषज्ञ से समझना होगा न कि खोज इंजन. समग्र स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ वजन बनाए रखना महत्वपूर्ण है और कई बीमारियों को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. स्वस्थ वजन से आपको अपने बारे में अच्छा महसूस होता है और आपको जीवन का आनंद लेने के लिए अधिक ऊर्जा प्रदान करता है. मेडिसर्कल में, हम अपने सभी दर्शकों और पाठकों को सही जानकारी देने के लिए हेल्थ और वेलनेस के क्षेत्र में विशेषज्ञों को इंटरव्यू करने के लिए एक स्वस्थ वजन जागरूकता श्रृंखला के साथ आए हैं. 

मैत्री रमैया यह एक न्यूट्रिशनिस्ट और इंच लॉस एक्सपर्ट है जिसमें हेल्थ मैनेजमेंट, वजन कम होना और मांसपेशियों के लाभ के लिए एक सफल रिजल्ट-ओरिएंटेड वैज्ञानिक दृष्टिकोण शामिल है. उन्होंने सैकड़ों से अधिक ग्राहकों के लिए फिटनेस लक्ष्य प्राप्त किए हैं और फिटनेस मैनेजमेंट से संपर्क करने के लिए कार्यशील और कॉर्पोरेट प्रोफेशनल के लिए इसे आसान बनाया है. वह भोजन और आहार विज्ञान और एक योग्य स्पोर्ट्स न्यूट्रीशनिस्ट में प्रमाणित है.

वजन के स्केल पर वजन कम होना 

मैत्री रमैया फैट लॉस के बारे में एक अंतर्दृष्टि देते हैं और कहते हैं, ''आपको अपने वजन में कमी या वजन कम होने वाले लक्ष्यों के साथ अंतिम स्केल लगाना चाहिए. समय का 99%, जब लोग कहते हैं कि वे वजन कम करना चाहते हैं, यह मूल रूप से है कि वे वजन कम करना चाहते हैं और उस समय का 1% जब वे कहते हैं कि वे वजन कम करना चाहते हैं, वे मांसपेशियों को भी कम करना चाहते हैं. तो 99% लोग वज़न घटाना चाहते हैं न कि वजन. 5 किलोग्राम मांसपेशियों में 5 किलोग्राम वसा से कम स्थान है. एक व्यक्ति जो 75 किलोग्राम वसा से घटता है और 5 किलोग्राम मांसपेशियों को प्राप्त करता है, स्केल पर वजन में कोई परिवर्तन नहीं होगा लेकिन आप इंच में कम हो जाएंगे. यह इसलिए कि मांसपेशियों में आपके शरीर में वृद्धि हुई है और कम जगह है और वसा समाप्त हो गई है.”

भारत में स्वास्थ्य और वेलनेस उद्योग के सामने आने वाली चुनौतियां

मैत्री रमैया जानकारी

  1.  “वजन स्तर जो वजन में कमी नहीं दिखाता है
  2. लोग हर दिन अपना वजन चेक करते हैं और जब आप इसे हर दिन चेक करते हैं, तो पानी के उतार-चढ़ाव होते हैं और आपको वजन में बदलाव के बारे में चिंतित हो जाएगा
  3.  एक दिन में एक शरीर लगभग 2 से 2.5 किलो वजन तक हो सकता है. आप वजन के स्केल पर भरोसा नहीं कर सकते हैं, इसके बजाय आपको इंच पर भरोसा करना चाहिए और अपने कपड़ों की फिटिंग पर भरोसा करना चाहिए”

वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका 

 मैत्री रमैया ने निम्नलिखित को सूचित किया:

“भूखे मत करें 

वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका वजन कम करने का स्वस्थ तरीका है जिसमें आप भूखे नहीं हैं. आपके आहार पर कोई प्रतिबंध नहीं होना चाहिए और आपको हर समय पूरा महसूस होना चाहिए.

ऊर्जा को अधिक रखने वाले खाद्य पदार्थों को खाएं 

ऐसे खाद्य पदार्थ खाएं जो आपकी ऊर्जा को अधिक बनाए रखते हैं ताकि आपको कमजोर और थकान महसूस न हो. अपनी सहनशीलता, स्टामिना, उच्च रखें.

प्रोटीन 

प्रोटीन खाएं क्योंकि आपके शरीर के लिए बहुत सारे प्रोटीन की आवश्यकता होती है. प्रोटीन एकमात्र मैक्रोन्यूट्रीएंट है जो प्रतिदिन क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की सभी मरम्मत करता है. यह एक पूर्ण हेल्थ प्लान का रहस्य है. 

अन्य पोषक तत्व 

फल, सब्जियां, नट्स, ग्रीन और कार्बोहाइड्रेट भी शामिल हैं”

स्वस्थ पोषण योजना 

मैत्री रमैया सूचित करते हैं, "मेरे द्वारा सभी स्वस्थ प्लान में पर्याप्त कार्ब शामिल हैं क्योंकि शरीर को इसकी आवश्यकता है. आप कभी भी उस चरण में नहीं हैं जहां आप कार्ब बंद कर सकते हैं और केवल प्रोटीन पर रह सकते हैं. इससे आपको स्वस्थ शरीर बनाने में मदद मिलेगी. कुछ बॉडीबिल्डर्स जिनके लंच और डिनर के लिए चावल है और अभी भी शानदार फिजिक बनाए रखते हैं. तो अपनी गलत धारणा बदलें कि किसी भी प्रकार का खाद्य समूह आपके लिए बुरा है.”

बेस्ट वेट लॉस एडवाइस

मैत्री ने "एक प्रोफेशनल न्यूट्रीशनिस्ट और डाइट कोच के महत्व पर जोर दिया है जिसकी क्षेत्र में विशेषज्ञता है. एक न्यूट्रीशनिस्ट से जुड़ना, जो आपके वजन में आपके हाथ पकड़ सकते हैं, बहुत महत्वपूर्ण है. ऐसी स्थितियां हो सकती हैं जहां आप वापस बाउंस कर सकते हैं अगर आप इसे अपने आप पर कर रहे हैं. आपकी यात्रा के माध्यम से आपको मार्गदर्शन देने वाले प्रोफेशनल में शामिल हों”

(डॉ. रति परवानी द्वारा संपादित)

द्वारा योगदान दिया गया: मैत्री रमैया, न्यूट्रीशनिस्ट और इंच लॉस एक्सपर्ट  
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लेखक के बारे में


डॉ. रति परवानी

डॉ रति परवानी एक प्रैक्टिजिंग प्रोफेशनल बीएचएमएस डॉक्टर है जिसके पास मेडिकल फील्ड में 8 वर्ष का अनुभव है. प्रत्येक रोगी के प्रति उसका दृष्टिकोण प्रैक्टिस के उच्च स्तर के साथ सबसे अधिक प्रोफेशनल है. उन्होंने अपने लेखन कौशल को पोषित किया है और इसे अपने व्यावसायिकता के लिए एक परिसंपत्ति के रूप में साबित करता है. उसके पास कंटेंट राइटिंग का अनुभव है और उसकी लेखन नैतिक और वैज्ञानिक आधारित है.

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