कोई मैजिक फॉर्मूला या आसान, त्वरित फिक्स नहीं है, लेकिन इसके लिए निरंतरता और प्रयास की आवश्यकता होती है - शमीरा सोमनी, खाद्य विज्ञान और पोषण में मास्टर्स

“खाद्य विज्ञान और पोषण में मास्टर्स शमीरा सोमनी कहते हैं, '' आहार, व्यायाम और लाइफस्टाइल में संशोधन के तीन प्रकार के तरीके से स्वस्थ वजन कम हो सकता है. ''.

     जनवरी एक नए वर्ष का पहला महीना चिह्नित करती है और यह वह महीना है जिसमें रिज़ोल्यूशन बनाए जाते हैं और लोग अच्छे स्वास्थ्य में रहने और अतिरिक्त वजन को बंद करने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, इस प्रकार इस महीने को स्वस्थ वजन जागरूकता माह के रूप में चिह्नित करते हैं. इसलिए, नई शुरुआत के महीने के सम्मान में, मेडिसर्कल में हमने यह सीरीज शुरू की है जिसमें हम अपने सभी दर्शकों और पाठकों को सही जानकारी देने के लिए स्वास्थ्य और वेलनेस के क्षेत्र में विशेषज्ञों को साक्षात्कार दे रहे हैं. 

शमीरा सोमनी, खाद्य विज्ञान और पोषण में मास्टर्स को अपने रिसर्च पेपर के लिए भारतीय न्यूट्रीशन सोसाइटी से युवा वैज्ञानिक पुरस्कार प्राप्त हुआ है. वह आगा खान हेल्थ सर्विस इंडिया के पूर्व निदेशक भी हैं और 20 वर्षों तक आगा खान हेल्थ बोर्ड इंडिया में स्वयंसेवी हैं. 

‘क्या किसी के स्वास्थ्य की लागत पर वजन कम हो रहा है?’ 

शमीरा अपने विचारों को साझा करता है कि वजन में वजन कम होने का मतलब यह है कि यह अच्छा है, "क्या किसी के स्वास्थ्य की लागत पर वजन कम होता है? यह वह सवाल है जिसकी आवश्यकता है पूछें. क्या आप अपने बाल खो रहे हैं, मूड स्विंग्स पीड़ित हैं, और पतले होने के खर्च पर हड्डी की घनत्व खो रहे हैं? आपको फैड आहार या गलत रूप से निर्धारित व्यायाम शासन के माध्यम से वजन के स्केल पर किलोग्राम कम करने पर रोमांचित किया जा सकता है. लेकिन किसी को अल्पकालिक और दीर्घकालिक परिणामों के बारे में सोचने की जरूरत है. गलत आहार के कारण महिलाओं को एनीमिया, एमेनोरिया और कठिनाई जैसी स्त्रीरोग संबंधी समस्याओं का अनुभव हो सकता है. ये एक ही व्यक्ति जीवन में आरंभिक फ्रैक्चर और ऑस्टियोपोरोसिस के साथ समाप्त होते हैं. ये खराब योजनाबद्ध आहार आपके शरीर को भ्रमित कर सकते हैं, और जल्द ही आपका वजन यो-योइंग शुरू हो जाता है. अक्सर फिटनेस इंस्ट्रक्टर प्रोटीन सप्लीमेंट और हाई प्रोटीन डाइट को निर्धारित करते हैं जिससे किडनी को नुकसान पहुंच सकता है. इसके बाद आपके पास कुछ किलोग्राम अधिक वजन हो सकते हैं लेकिन अभी भी 8 घंटे की शिफ्ट काम कर सकते हैं, खेल का पालन कर सकते हैं, और स्वस्थ रक्त मापदंड हो सकते हैं. अपनी माँ और दादी के बारे में सोचें, जिनके पास घंटे के आंकड़े नहीं थे, लेकिन सुबह से काम करेंगे और बिस्तर पर हिट होने तक अपने पैरों पर रहेंगे. उन्होंने कचरा खाना नहीं खाया, लेकिन वे कार्बोहाइड्रेट से बचते थे और यह सुनिश्चित करते थे कि कभी-कभी मिठाई के साथ एक स्वस्थ भोजन का सेवन किया जाए. आइए यह सही प्राप्त करें; ध्यान अकेले वजन के बजाय स्वास्थ्य पर होना चाहिए," वह कहती है. 

कुशल, व्यावसायिक रूप से योग्य जनशक्ति की कमी एक बड़ी चुनौती है 

शमीरा स्वास्थ्य उद्योग के सामने आने वाली चुनौतियों पर प्रकाश डालता है, “कुशल, व्यावसायिक रूप से योग्य जनशक्ति की कमी स्वास्थ्य और वेलनेस उद्योग के सामने आने वाली एक बड़ी चुनौती है. वीकेंड कोर्स या शॉर्ट सर्टिफिकेट कोर्स करके, लोग खुद को फिटनेस एक्सपर्ट, आहार और हेल्थ कंसल्टेंट कहते हैं. उद्योग की गुणवत्ता प्रत्यायन और प्रभावी निगरानी, जहां गलत दावे, वजन कम करने के लिए चमत्कार दृष्टिकोण का वादा किया जाता है, आवश्यक है. शिक्षा की तरह, स्वास्थ्य अब एक पैसा कताई करने वाला उद्योग बन गया है, और सही सार खो गया है. फिटनेस सेंटर, स्पा, जिम, डाइट क्लिनिक हर जगह मशरूमिंग कर रहे हैं, लेकिन निगरानी तंत्र या कानून की कमी होती है. अंतिम परिणाम यह है कि सामान्य जनसंख्या भ्रमित है. अधिक गलत जानकारी और वैज्ञानिक, साक्ष्य आधारित ज्ञान की कमी होती है. अयोग्य स्वास्थ्य विशेषज्ञों द्वारा गलत निर्धारित आहार के कारण रोगियों के जीवन खोने या स्वास्थ्य जटिलताओं को विकसित करने के समाचार पत्रों में पढ़ना असामान्य नहीं है," वह कहती है.

वजन कम करने के लिए कोई मैजिक फॉर्मूला नहीं

शमीरा वजन कम करने का सबसे अच्छा तरीका बताता है, "हम उन क्लाइंट से संपर्क करते हैं जो महीनों, वर्षों और कभी-कभी दशकों में भी वजन घटाना चाहते हैं. कोई मैजिक फॉर्मूला या आसान, त्वरित फिक्स नहीं है, लेकिन इसके लिए निरंतरता और प्रयास की आवश्यकता होती है जो कठिन नहीं है. आहार, व्यायाम और लाइफस्टाइल में संशोधन के तीन प्रकार के दृष्टिकोण से स्वस्थ वजन कम हो सकता है. एक सुनियोजित आहार रक्त मानदंडों, दैनिक नेमका, प्राप्त करने के लिए लक्षित वजन, लाइक और नापसंद और अन्य कारकों के आधार पर सुझाया जाता है. जो यह सिफारिश करते हैं कि वयस्क प्रति सप्ताह कम से कम 150-300 मिनट मध्यम एरोबिक फिजिकल एक्टिविटी करते हैं. कुछ लोगों के लिए यह जिम हिट कर रहा है, क्योंकि दूसरों के लिए यह चल रहा है या चल रहा है किसी के लिए यह चल रहा है या योग हो सकता है. आपके द्वारा चुने गए किसी भी प्रकार के व्यायाम, निरंतरता और दृढ़ता की कुंजी है. आपको विशेष रूप से व्यायाम के लिए उस समय स्लॉट को अलग रखना होगा. वजन कम करने और बनाए रखने के लिए व्यक्ति को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने की आवश्यकता है. स्वस्थ खाना, अपनी 8 घंटे सोना, तनाव का प्रबंधन, शराब पीना सीमित करना/टालना और नियमित व्यायाम करना एक स्वस्थ जीवनशैली के सभी तत्व हैं. यह एक गैर-परक्राम्य है जिसका पालन वर्ष के 365 दिन होना चाहिए. आज आप कुछ नहीं करते हैं क्योंकि आपके पास समय है या मूड में हैं और दिन और सप्ताह तक छोड़ दें क्योंकि आप व्यस्त या तनावपूर्ण हैं," वह कहती है. 

स्वास्थ्य को प्राथमिकता देना

शमीरा एडवाइज, “वजन कम करने के लिए किसी विशेष अवसर या विशेष किसी के लिए प्रतीक्षा न करें या हार्ट अटैक की तरह एक वेक-अप कॉल. स्वास्थ्य को प्राथमिकता दें और आज छोटे चरणों के साथ शुरू करें: 

2018 में शुरू किया गया 'एक चमच काम' बीएमसी अभियान. उदाहरण के लिए. कुकिंग के दौरान टीस्पून लेस ऑयल का इस्तेमाल करें 15 मिनट की कार्यवाही से शुरू करें, और धीरे-धीरे धीरे धीरे इस अवधि को धीरे-धीरे बढ़ाएं और धीरे-धीरे उच्च लक्ष्यों के लिए प्रगतिशील रूप से पहुंचें यह एक मानसिक खेल है - अगर आप अपने मन को नियंत्रित करते हैं, तो आप अपने शरीर को fad आहार या चमत्कार गोलियों से शिकार नहीं कर सकते हैं जो रात भर में वजन कम होने का वादा करते हैं और एक योग्य पोषण विशेषज्ञ आहार की सलाह लेते हैं, आहार की सलाह या व्यायाम शासन का पालन करने से पहले आपके सोशल मीडिया प्रभावकारी नहीं हैं, यह सुनिश्चित करें कि यह वैज्ञानिक और साक्ष्य आधारित है

वजन कम होना धीरे-धीरे होना चाहिए, पोषण और आहार के ध्वनि सिद्धांतों पर आधारित नहीं होना चाहिए. प्रति सप्ताह 500 ग्राम या एक महीने में 2 किलोग्राम कम होना एक उचित वजन कम लक्ष्य है," वह कहती है.

(रेबिया मिस्ट्री मुल्ला द्वारा संपादित)

 

योगदान: शमीरा सोमनी, मास्टर्स इन फूड साइंस एंड न्यूट्रीशन
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लेखक के बारे में


रबिया मिस्ट्री मुल्ला

'अपने पाठ्यक्रम को बदलने के लिए, वे पहले एक मजबूत हवा के द्वारा हिट होना चाहिए!'
इसलिए यहां मैं आहार की योजना बनाने के 6 वर्षों के बाद स्वास्थ्य और अनुसंधान के बारे में अपने विचारों को कम कर रहा हूं
एक क्लीनिकल डाइटिशियन और डायबिटीज एजुकेटर होने के कारण मुझे हमेशा लिखने के लिए एक बात थी, अलास, एक नए पाठ्यक्रम की ओर वायु द्वारा मारा गया था!
आप मुझे [ईमेल सुरक्षित] पर लिख सकते हैं

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