जाने वो कौन-से तीन पोषक तत्व हैं, जो आपके हेल्थ के लिए बेहद जरूरी है

▴ जाने वो कौन-से तीन पोषक तत्व हैं, जो आपके हेल्थ के लिए बेहद जरूरी है

स्वस्थ्य रहना कौन नहीं चाहता मगर अधिकतर लोग यह नहीं जानते हैं कि अपने आहार में ऐसा क्या शामिल करें, जिसकी वजह से शरीर के जरूरत के हिसाब से पोषक तत्व मिल जाए।


स्वस्थ्य रहना कौन नहीं चाहता मगर अधिकतर लोग यह नहीं जानते हैं कि अपने आहार में ऐसा क्या शामिल करें, जिसकी वजह से शरीर के जरूरत के हिसाब से पोषक तत्व मिल जाए। हम आपको यह बताने जा रहे हैं कि आपके शरीर को क्या-क्या पोषक तत्व की आवश्यकता होती है-

प्रोटीन 

हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि प्रोटीन शरीर के लिए एक बेहद ही महत्वपूर्ण पोषक तत्व है। यह मसल्स बिल्डअप के साथ−साथ वजन कम करने में सहायक है। इसके अलावा यह आपकी भूख को नियंत्रित करने, इम्युनिटी को मजबूत बनाने, हडि्डयों, लिगामेंट्स व टिश्यु आदि के लिए भी जरूरी होता है। लेकिन अगर आप सोचते हैं कि प्रोटीन का महत्वपूर्ण स्त्रोत नॉन वेज फूड है तो आप गलत हैं। यकीनन मीट व अंडे से आपको अच्छी मात्रा में प्रोटीन मिलता है, लेकिन चीज़, टोफू, सोयाबीन, दही, दूध आदि में प्रोटीन प्रचुरता में होता है। उदाहरण के तौर पर, 100 ग्राम साल्मन मछली में 26 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है, लेकिन 100 ग्राम चीज़ से आपको 32 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता है। इसी तरह अगर देखा जाए तो 100 ग्राम चिकन ब्रेस्ट में जहां केवल 30 ग्राम प्रोटीन होता है, वहीं 100 ग्राम नट्स व सीड्स से आपको करीबन 33 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता है।

विटामिन बी 12

डायटीशियन के अनुसार, शाकाहारी भोजन से ना केवल विटामिन बी 12 बल्कि अन्य सभी मिनरल्स जैसे सोडियम, जिंक, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि पाया जाता है। आपको जानकर शायद हैरानी हो लेकिन प्लांट बेस्ड फूड में मिनरल्स व विटामिन्स प्रचुर मात्रा में होते हैं, जबकि नॉन वेज फूड में मिनरल्स की कमी होती है। जहां तक बात विटामीन बी-12 की है तो सोया मिल्क, दही, नट्स, पनीर व फोर्टिफाइड सेरल्स में यह पर्याप्त मात्रा में होता है।

ओमेगा 3 फैटी एसिड

ओमेगा 3 फैटी एसिड को हृदय व दिमाग के लिए बेहद जरूरी माना जाता है। चूंकि शरीर के लिए ओमेगा 3 फैटी एसिड बनाना संभव नहीं होता, इसलिए शरीर इसकी पूर्ति के लिए खाने पर निर्भर होता है। हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि ओमेगा-3 टी एसिड सिर्फ नॉन वेज फूड में ही नहीं पाया जाता, बल्कि आप शाकाहारी फूड के जरिए भी इसकी कमी दूर कर सकते हैं। मसलन, चिया बीज, टोफू, फलेक्स सीड्स आदि में ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है। हर दिन की शरीर की ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी को पूरा करने के लिए आप बस 30 ग्राम अखरोट का सेवन करें।

Tags : #health #fitness #fitnessfunda #nurition #imortanceofnutrition

About the Author


Ranjeet Kumar

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल से पत्रकारिता में मास्टर डिग्री. न्यूज़ चैनल, प्रोडक्शन हाउस, एडवरटाइजिंग एजेंसी, प्रिंट मैगज़ीन और वेब साइट्स में विभिन्न भूमिकाओं यथा - हेल्थ जर्नलिज्म, फीचर रिपोर्टिंग, प्रोडक्शन और डायरेक्शन में 10 साल से ज्यादा काम करने का अनुभव.
नोट- अगर आपके पास भी कोई हेल्थ से संबंधित ख़बर या स्टोरी है, तो आप हमें मेल कर सकते हैं - [email protected] हम आपकी स्टोरी या ख़बर को https://hindi.medicircle.in पर प्रकाशित करेंगे

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