स्वास्थ्य और वेलनेस उद्योग भारत का सबसे अनदेखा उद्योग क्यों है प्रसन्न कीर्तवाड़े, सह-संस्थापक और निदेशक और एवीटा मिस्किटा, सह-संस्थापक और पोषक यूएफएस फिटनेस स्टूडियो की व्याख्या करता है

“जिम 2000 में स्टेटस सिम्बल की तरह अधिक हो जाते थे, अब यह सोशलाइज करने के लिए एक जगह की तरह बन गया है, लेकिन जो वास्तविक लोग फिटनेस जोन या फिटर लाइफस्टाइल में जाना चाहते हैं, वे बहुत कम हैं," प्रसन्न कीर्तवाड़े, सहसंस्थापक और निदेशक, और एवीटा मिस्किटा, सह-संस्थापक और न्यूट्रीशनिस्ट, यूएफएस फिटनेस स्टूडियो कहते हैं

अगर कोई अधिक वजन या मोटापा है, तो वे गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं के विकास के जोखिम में हैं, जिनमें हृदय रोग, हाई ब्लड प्रेशर, टाइप 2 डायबिटीज मेलिटस, गैलस्टोन, सांस लेने की समस्याएं और कुछ कैंसर शामिल हैं, इसलिए एनर्जी बैलेंस स्वस्थ वजन बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है और हम स्वस्थ वजन जागरूकता पर अपनी श्रृंखला के माध्यम से समझने की कोशिश कर रहे हैं. 

प्रसन्न कीर्तवाड़े, सहसंस्थापक और निदेशक, यूएफएस फिटनेस स्टूडियो, फिटनेस उद्योग में 19 वर्षों से अधिक का अनुभव है. वह एक ACSM सर्टिफाइड पर्सनल ट्रेनर, रिहैब ट्रेनर, किकबॉक्सिंग ट्रेनर, मजबूत नेशन सिंक मेंबर, मैराथन कोच और एक सर्टिफाइड Tai Chi इंस्ट्रक्टर हैं. 

एविटा मिस्किटा, सह-संस्थापक और पोषक यूएफएस फिटनेस स्टूडियो, एक दशक से फिटनेस इंडस्ट्री में रहा है, वह एक न्यूट्रीशनिस्ट, रीबॉक सर्टिफाइड एरोबिक्स और फंक्शनल ट्रेनर, ज़ुम्बा लाइसेंस प्राप्त सदस्य और एक मजबूत राष्ट्र सिंक मेंबर है.  

वजन कम करने और वजन कम करने के बीच अंतर 

प्रसन्ना बताते हैं, “वजन स्केल हमेशा हर हेल्थ क्लब में मनोवैज्ञानिक पहलू रहा है और लोगों को गलत मार्ग दिखाया गया है कि यह एक ऐसा पहलू है जहां आप अपने आउटपुट को गेज कर सकते हैं और सोच सकते हैं कि वे 100 ग्राम या 2 किलोग्राम कम करके अच्छे काम कर रहे हैं, लेकिन वजन कम करने का वास्तविक तरीका वजन कम करने और मांसपेशियों पर काम करने पर ध्यान केंद्रित करना है. किसी को अधिक रोगी होना चाहिए, वर्कआउट और आहार के साथ संगत होना चाहिए और उसके पास सही मार्गदर्शन भी होना चाहिए. जब हम स्वस्थ वसा या अस्वस्थ वसा के बारे में बात करते हैं, तो व्यक्ति को वजन कम करने और वसा कम करने के बीच अंतर को समझना चाहिए, क्योंकि वसा आपको विभिन्न क्रॉनिक बीमारियों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रमुख कारण बनने के दौरान आकार से बाहर निकलना चाहिए. इसलिए व्यक्ति को यह समझने की आवश्यकता होती है कि, वजन कम होने से शरीर से मांसपेशियों के मास या आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व कम हो सकते हैं जिससे शरीर में वृद्धावस्था हो सकती है, त्वचा की सुरक्षा, इम्यूनिटी कम होना और भी बहुत कुछ हो सकता है. लेकिन जब आप वसा खोने का लक्ष्य करते हैं, तो वह कमजोर मांसपेशियों के साथ जुड़ा हुआ है, और बीमारियों को बे पर रखते समय स्टामिना को बढ़ाने के लिए मजबूत हो जाता है," वह कहता है.  

स्वास्थ्य और वेलनेस उद्योग भारत का सबसे अनदेखा उद्योग है 

प्रसन्न और एविता अपनी चिंताओं को साझा करते हैं, “स्वास्थ्य और वेलनेस उद्योग भारत का सबसे अनदेखा उद्योग है. मेरे 19 वर्षों के अनुभव में, जिम 2000 में स्थिति प्रतीक की तरह अधिक हो गए थे, अब, यह सोशलाइज़ करने के लिए एक स्थान की तरह बन गया है, लेकिन जो वास्तविक लोग फिटनेस जोन में जाना चाहते हैं या फिटर लाइफस्टाइल में फिटनेस होना चाहते हैं वे बहुत कम हैं. इसलिए, जो लोग वास्तव में वर्कआउट के पूरे पहलुओं पर फिट होने या काम करने के बारे में शिक्षित हैं, जैसे मांसपेशियों का प्रशिक्षण, कार्डियो ट्रेनिंग, न्यूट्रीशन, कम हैं. इसने सामान्य जनसंख्या को यह मानने में भी मदद की है कि फिटनेस उनके लिए महत्वपूर्ण नहीं है या जिम में जाने से मांसपेशियों का निर्माण होता है, या अगर कोई महिला किसी जिम या स्टूडियो में जाना चाहती है, तो वह एक अभिनेत्री की तरह दिखना चाहती है, लेकिन वे समझने में असफल रहते हैं कि यह एक अच्छे आकार में मिल रहा है और उन्हें स्वस्थ बनाना है. दूसरी ओर, अगर कोई डॉक्टर किसी को यह सलाह देता है कि वे स्वास्थ्य की अच्छी स्थिति में नहीं हैं, तो वे निश्चित रूप से जिम या स्टूडियो में शामिल होंगे, इसलिए ऐसा डर कारक होता है जिसमें लोग केवल तभी फिटनेस की ओर प्रेरित होते हैं, जब किसी दोस्त या परिवार के सदस्य बीमार हो जाता है या मधुमेह या हाइपरटेंशन होता है. लेकिन चूंकि अधिकांश जनसंख्या ने व्यायाम के महत्व को कम कर दिया है, इसलिए इससे स्वास्थ्य और स्वास्थ्य की अज्ञानता हो गई है," वे कहते हैं.  

 

सबसे महत्वपूर्ण पहलू है-सकारात्मकता 

वजन कम करने के लिए प्रसन्न और एविटा कुछ सरल सूत्र सूचीबद्ध करते हैं, “लोग एक निश्चित आहार का पालन करते हैं, एक विशिष्ट राशि का वर्कआउट करते हैं और वजन कम करते हैं, लेकिन वजन कम करने का वास्तविक तरीका अन्य चीजों को संतुलित करके भी है: 

  • निश्चित रूप-से आहार और व्यायाम वजन कम करने के प्रमुख पहलू हैं.
  • लेकिन इतना आराम होता है, जिससे लोग हमेशा बाकी के बारे में भूल जाते हैं – कोई को 7-8 घंटे सोने की आवश्यकता होती है.
  • जब लोग बाहर काम करना शुरू करते हैं, तो उन्हें प्रेरित किया जाता है, जिसे पूरी यात्रा के साथ रहना होता है.
  • सबसे महत्वपूर्ण पहलू सकारात्मकता है - हमें उस भावना की जरूरत है जहां वजन कम होता है, एक महान आकार में जाता है, आहार और व्यायाम का पालन करता है, लेकिन फिर 3-6 महीनों के अंत तक एक पठार को मारता है और फिर वे महसूस करते हैं कि उन्होंने जाति को खो दिया है और वे छोड़ देते हैं. 
  • इसके अलावा, एक को अच्छी जरूरत है मार्गदर्शन एक विशेषज्ञ से जो उन्हें परिणाम प्राप्त करने के लिए बिन्दु से प्रस्तुत कर सकते हैं.

इसलिए हम हमेशा अपने स्टूडियो में इन संकेतों का पालन करते हैं, जैसा कि पोषण और व्यायाम लोग कर सकते हैं, लेकिन आराम और सकारात्मकता या आत्मा से लड़ने के बारे में क्या है? यही कारण है कि हम उन्हें देते हैं!” वे कहते हैं. 

 

सही व्यक्ति को खोजना बहुत महत्वपूर्ण है

प्रसन्न और एविता कुछ सलाह देते हैं, “आजकल, हमारे पास गूगल और यूट्यूब है, जहां लोग विभिन्न आहारों के माध्यम से वजन कम करने के तरीके खोजने के लिए लॉग-इन करते हैं, लेकिन हम हमेशा इसे उन लोगों के लिए निर्दिष्ट करते हैं जो हमारे स्टूडियो में जाते हैं खोजें और एक योग्य विशेषज्ञ के पास जाएं, जिसे प्रमाणित किया गया है, उसका ज्ञान है, और आपको अच्छी तरह से प्रशिक्षित कर सकता है, जिसके साथ आप काम कर सकते हैं और वे आपके स्वास्थ्य या आपके प्रदर्शन का स्तर समझते हैं और आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं. दूसरा, वजन कम करने या वजन प्राप्त करने का मार्ग आसान नहीं है, इसलिए यह अच्छा है सकारात्मक रहना और यात्रा के माध्यम से लड़ना और ध्यान रखें. अन्यथा, अगर वे उन सब चीजों का पालन करते हैं जो व्यायाम और आहार जैसे उपलब्ध हैं, तो उन्हें चोट या स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं," वे कहते हैं.

(रेबिया मिस्ट्री मुल्ला द्वारा संपादित)

 

अंशदान: प्रसन्न कीर्तवाड़े, & एविटा मिस्किटा, सहसंस्थापक, यूएफएस फिटनेस स्टूडियो,
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लेखक के बारे में


रबिया मिस्ट्री मुल्ला

'अपने पाठ्यक्रम को बदलने के लिए, वे पहले एक मजबूत हवा के द्वारा हिट होना चाहिए!'
इसलिए यहां मैं आहार की योजना बनाने के 6 वर्षों के बाद स्वास्थ्य और अनुसंधान के बारे में अपने विचारों को कम कर रहा हूं
एक क्लीनिकल डाइटिशियन और डायबिटीज एजुकेटर होने के कारण मुझे हमेशा लिखने के लिए एक बात थी, अलास, एक नए पाठ्यक्रम की ओर वायु द्वारा मारा गया था!
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