अलग-अलग उम्र की महिलाओं को जरूरत होती है अलग-अलग पोषक तत्व की, जाने क्या है वो

▴ अलग-अलग उम्र की महिलाओं को जरूरत होती है अलग-अलग पोषक तत्व की, जाने क्या है वो

भारत में खासकर महिलाएं अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं देती हैं. भारतीय समाज में आज भी महिलाओं की अधिकतर आबादी गृहणी हैं. ये महिलाएं घर के काम-काज में इतना व्यस्त हो जाती हैं कि अपने हेल्थ का इन्हें ख्याल ही नहीं रहता.


भारत में खासकर महिलाएं अपने स्वास्थ्य पर ध्यान नहीं देती हैं. भारतीय समाज में आज भी महिलाओं की अधिकतर आबादी गृहणी हैं. ये महिलाएं घर के काम-काज में इतना व्यस्त हो जाती हैं कि अपने हेल्थ का इन्हें ख्याल ही नहीं रहता है. इस लेख में हम आपको बता रहे हैं कि किस उम्र की महिलाओं को, किस पोषक तत्व की आवश्यकता अधिक होती है-

25 साल के नीचे की महिलाएं

कैल्शियम

कैल्शियम हड्डियों की मजबूती और शरीर के सही विकास के लिए जरूरी होता. इसके अलावा मांसपेशियों, नर्व सिस्टम के विकास में मदद करता है. बचपन और 20 साल की उम्र में बोन डेंसिटी निर्माण की अहमियत होती है. 20 साल के बाद बोन विकार का खतरा रहता है. डेयरी उत्पाद, सोया और मछली का सेवन कैल्शियम प्राप्ति का अहम जरिया हैं. महिलाओं को प्रतिदिन एक हजार मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है.

विटामिन डी

कैल्शियम को खपाने के लिए विटामिन डी की जरूरत होती है. इसके बिना पर्याप्त कैल्शियम का खपना मुश्किल हो जाता है. विटामिन डी हासिल करने का सबसे अच्छा स्रोत सूरज होता है. इसके अलावा सालमन मछली, अनाज और ओकरा जैसे फूड से भी पर्याप्त विटामिन डी मिलता है.

आयरन

मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को आयरन की कमी हो जाती है. यहां तक कि गर्भावस्था में भी स्वस्थ लाल रक्त कोशिका का लेवल बहाल रखने के लिए आयरन की जरूरत पड़ती है. मासिक धर्म के दौरान आयरन की कमी से महिलाओं का शरीर पीला और कमजोर पड़ जाता है. इसकी कमी दूर करने के लिए मांस, मछली, कद्दू और अनार बेहतरीन फूड होते हैं.

25-40 साल उम्र की महिलाएं 

आयोडीन

बच्चे के शारीरिक विकास के लिए आयोडीन दूसरा जरूरी मिनरल होता है. ये बच्चे के दिमाग में असामान्य वृद्धि को रोकता है. 25-40 साल की उम्र वाली महिलाओं के गर्भवती होने की ज्यादा संभावना रहती है. इसलिए उन्हें 150 माइक्रोग्राम आयोडीन सेवन की सलाह दी जाती है. आयोडीन के अलावा आयरन भी 25-40 साल के ग्रुप की महिलाओं के लिए जरूरी होता है. 25-50 साल की उम्र की महिलाओं को प्रतिदिन 18 मिलीग्राम आयरन चाहिए जबकि गर्भवती महिलाओं को रोजाना 27 मिलीग्राम की जरूरत होती है.

40 साल से ऊपर की महिलाएं

कैल्शियम और विटामिन डी

वृद्धावस्था में बोन का क्षरण आम है. इसलिए चोट और टूट-फूट को रोकने के लिए विटामिन डी के साथ कैल्शियम का सेवन जरूरी हो जाता है. कैल्शियम और विटामिन डी दोनों हड्डी और मांसपेशियों से संबंधित समस्याओं को रोकने में मदद कर करते हैं.

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Ranjeet Kumar

माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय, भोपाल से पत्रकारिता में मास्टर डिग्री. न्यूज़ चैनल, प्रोडक्शन हाउस, एडवरटाइजिंग एजेंसी, प्रिंट मैगज़ीन और वेब साइट्स में विभिन्न भूमिकाओं यथा - हेल्थ जर्नलिज्म, फीचर रिपोर्टिंग, प्रोडक्शन और डायरेक्शन में 10 साल से ज्यादा काम करने का अनुभव.
नोट- अगर आपके पास भी कोई हेल्थ से संबंधित ख़बर या स्टोरी है, तो आप हमें मेल कर सकते हैं - [email protected] हम आपकी स्टोरी या ख़बर को https://hindi.medicircle.in पर प्रकाशित करेंगे

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