वर्ल्ड स्लीप डे - 19 मार्च 2021- वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी के दिशानिर्देशों के अनुसार स्वस्थ नींद के बारे में अधिक जानें

वर्ल्ड स्लीप डे - 19 मार्च 2021- वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी के दिशानिर्देशों के अनुसार स्वस्थ नींद के बारे में अधिक जानें
स्लीप लग्जरी मनी नहीं खरीद सकती है. यह बहुत सच है. स्वस्थ नींद एक अच्छी जीवनशैली का लक्षण है. आज, 19 मार्च 2021 विश्व नींद का दिन है. हर दिन अपने आप को स्वस्थ नींद का वादा करने के लिए गिरवी रखें.

वर्ल्ड स्लीप डे 2021 को हर साल मार्च में देखा जाता है. यह प्रत्येक वर्ष वर्नल इक्विनॉक्स के समक्ष आयोजित किया जाता है. सटीक तिथि बदल सकती है लेकिन हर साल शुक्रवार को हमेशा गिरती है. इसका आयोजन विश्व स्लीप सोसाइटी की विश्व स्लीप डे समिति द्वारा किया जाता है जिसकी स्थापना विश्व दवा के वर्ल्ड एसोसिएशन द्वारा की गई है. इसका उद्देश्य पूरे विश्व में नींद के लाभों के बारे में जागरूकता फैलाना है. विश्व स्लीप डे जागरूकता का उद्देश्य सोने के विकारों की बेहतर रोकथाम और प्रबंधन के लिए नींद की समस्याओं को कम करना भी है. हर साल सोने के विकारों पर कार्रवाई करने के लिए मनाया जाता है जो समाज के विभिन्न आयु वर्गों के बीच प्रचलित है. विश्व स्लीप डे समिति एक स्वस्थ नींद चक्र के महत्व को हाइलाइट करने के लिए विश्व भर में वार्षिक कार्यक्रमों का आयोजन करती है और यह सुनिश्चित करती है कि अधिकतम लोग अपना समय अच्छी गुणवत्ता वाली नींद में निवेश करते हैं. 

विश्व स्लीप डे का इतिहास और महत्व 

वर्ल्ड स्लीप डे पहले 2007 में मनाया गया था. बाद में, मार्च में हर साल इसके बाद सकारात्मक ऊर्जा का प्रसार लाना शुरू हुआ जिसे हम सोते से प्राप्त करते हैं. यह व्यक्ति के जीवन में स्वस्थ होने के लिए नींद के महत्व को दर्शाता है. अच्छी नींद से जीवन की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है. वर्ष 2007 से, हम विश्व की नींद के दिन एक वैश्विक जागरूकता कार्यक्रम के रूप में मना रहे हैं जो विश्व स्लीप सोसाइटी द्वारा किया जाता है. दुनिया की नींद एक अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त जागरूकता कार्यक्रम है जो स्वास्थ्य प्रोफेशनल और रोगियों को एक साथ लाता है ताकि नींद के महत्व को पहचान सकें. 

द थीम ऑफ वर्ल्ड स्लीप डे 2021 

2021 में, यह 14 वीं वार्षिक दुनिया की नींद का दिन चिह्नित करता है. 2021 विश्व नींद के दिन का नारा "नियमित नींद, स्वस्थ भविष्य" है विश्व स्लीप डे इस स्लोगन को शामिल करेगा जो हमारे स्वास्थ्य में नींद के महत्वपूर्ण स्थान को हाइलाइट करता है. यह संदेश लोगों को दिया जाना चाहिए ताकि वे अपने जीवन के भौतिक और मानसिक पहलू को बेहतर बनाने में मदद कर सकें. ध्वनि नींद हमारे स्वास्थ्य का एक बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है. इसके पीछे उद्देश्य नींद की गुणवत्ता में सुधार लाना है जो स्वस्थ जीवन प्राप्त करने में मदद कर सकता है. 

द परफेक्ट साउंड स्लीप 

नींद के तीन महत्वपूर्ण पहलू जो स्वस्थ जीवन को बढ़ावा देने में मदद करते हैं: 

नींद की अवधि: सोना एक अच्छे 7-8 घंटे के साथ पर्याप्त होना चाहिए जो ध्वनि नींद को बढ़ावा देने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. 

नींद की गुणवत्ता और गहराई: नींद की गुणवत्ता सर्वोच्च होनी चाहिए जो आपको पर्याप्त आराम दे सकती है और आपके ऊर्जा स्तर को रीस्टोर करने में मदद करती है.  

नींद की निरंतरता: नींद लगातार और अविचलित होनी चाहिए

नींद के क्षेत्र और शर्तें: सोने के लिए सही वातावरण सुनिश्चित करें. प्रकाश या ध्वनि के संदर्भ में कोई परेशानी नहीं होनी चाहिए. 

नींद के दौरान विचार प्रक्रिया: दिन के दौरान अपने काम से संबंधित किसी भी तनाव या तनाव से मुक्त रखें. 

स्लीप डिसऑर्डर 

इष्टतम स्वास्थ्य के लिए अच्छी नींद आवश्यक है. नींद एक जटिल जैविक प्रक्रिया है. नींद में पड़ने से स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाली कई नींद में बीमारी हो सकती है. स्लीप डिसऑर्डर आपके भौतिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है जिससे बहुत समस्याएं हो सकती हैं. नींद की समस्याएं इस प्रकार हैं: 

अनिद्रा: सप्ताह में तीन बार से अधिक समय तक 3 घंटे/दिन से कम नींद आने से नींद आने में कठिनाई हो सकती है. 

स्लीप अपनी: एक सांस लेने वाला विकार जिसमें आप 10 सेकंड या उससे अधिक के लिए सांस लेना बंद कर दें. 

हाइपरसोमनिया: एक विकार जिसमें आप जागने में असमर्थ हैं, जिससे नार्कोलेप्सी या दिन में सुस्ती हो जाती है. 

पैरासोमनिया: ये स्लीप डिसऑर्डर के समूह हैं जहां सोने के असामान्य तरीके हैं. उदाहरण. सोते समय 

सर्केडियन रिदम डिसऑर्डर्स- अनियमित नींद और समय जागने के साथ एक नींद का विकार 

विश्व स्लीप सोसाइटी द्वारा सुझाए गए स्वस्थ नींद को कैसे प्राप्त करें 

  • नियमित रूप से व्यायाम 
  • सोने का समय और जागने का समय सेट करें 
  • आरामदायक बेडिंग का उपयोग करें 
  • सोने से चार घंटे पहले भारी मसालेदार और शर्करा का खाना न खाएं
  • बेडटाइम से छः घंटे पहले कैफीन का इस्तेमाल न करें
  • शराब से बचें और सोने से चार घंटे पहले धूम्रपान करें 
टैग : #worldsleepday #medicircle #editorspick #sleep #worldsleepsociety

लेखक के बारे में


डॉ. रति परवानी

डॉ रति परवानी एक प्रैक्टिजिंग प्रोफेशनल बीएचएमएस डॉक्टर है जिसके पास मेडिकल फील्ड में 8 वर्ष का अनुभव है. प्रत्येक रोगी के प्रति उसका दृष्टिकोण प्रैक्टिस के उच्च स्तर के साथ सबसे अधिक प्रोफेशनल है. उन्होंने अपने लेखन कौशल को पोषित किया है और इसे अपने व्यावसायिकता के लिए एक परिसंपत्ति के रूप में साबित करता है. उसके पास कंटेंट राइटिंग का अनुभव है और उसकी लेखन नैतिक और वैज्ञानिक आधारित है.

संबंधित कहानियां

लोड हो रहा है, कृपया प्रतीक्षा करें...
-विज्ञापन-


आज का चलन

डॉ. रोहन पालशेतकर ने भारत में मातृत्व मृत्यु दर के कारणों और सुधारों के बारे में अपनी अमूल्य अंतर्दृष्टियों को साझा किया है अप्रैल 29, 2021
गर्भनिरोधक सलाह लेने वाली किसी भी किशोर लड़की के प्रति गैर-निर्णायक दृष्टिकोण अपनाना महत्वपूर्ण है, डॉ. टीना त्रिवेदी, प्रसूतिविज्ञानी और स्त्रीरोगविज्ञानीअप्रैल 16, 2021
इनमें से 80% रोग मनोवैज्ञानिक होते हैं जिसका मतलब यह है कि उनकी जड़ें मस्तिष्क में होती हैं और इसमें होमियोपैथी के चरण होते हैं-यह मन में कारण खोजकर भौतिक बीमारियों का समाधान करता है - डॉ. संकेत धुरी, कंसल्टेंट होमियोपैथ अप्रैल 14, 2021
स्वास्थ्य देखभाल उद्यमी का भविष्यवादी दृष्टिकोण: श्यात्तो रहा, सीईओ और मायहेल्थकेयर संस्थापकअप्रैल 12, 2021
साहेर महदी, वेलोवाइज में संस्थापक और मुख्य वैज्ञानिक स्वास्थ्य देखभाल को अधिक समान और पहुंच योग्य बनाते हैंअप्रैल 10, 2021
डॉ. शिल्पा जसुभाई, क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट द्वारा बताए गए बच्चों में ऑटिज्म को संबोधित करने के लिए विभिन्न प्रकार के थेरेपीअप्रैल 09, 2021
डॉ. सुनील मेहरा, होमियोपैथ कंसल्टेंट के बारे में एलोपैथिक और होमियोपैथिक दवाओं को एक साथ नहीं लिया जाना चाहिएअप्रैल 08, 2021
होमियोपैथिक दवा का आकर्षण यह है कि इसे पारंपरिक दवाओं के साथ लिया जा सकता है - डॉ. श्रुति श्रीधर, कंसल्टिंग होमियोपैथ अप्रैल 08, 2021
डिसोसिएटिव आइडेंटिटी डिसऑर्डर एंड एसोसिएटेड कॉन्सेप्ट द्वारा डॉ. विनोद कुमार, साइकिएट्रिस्ट एंड हेड ऑफ एमपावर - द सेंटर (बेंगलुरु) अप्रैल 07, 2021
डॉ. शिल्पा जसुभाई, क्लीनिकल साइकोलॉजिस्ट द्वारा विस्तृत पहचान विकारअप्रैल 05, 2021
सेहत की बात, करिश्मा के साथ- एपिसोड 6 चयापचय को बढ़ाने के लिए स्वस्थ आहार जो थायरॉइड रोगियों की मदद कर सकता है अप्रैल 03, 2021
कोकिलाबेन धीरुभाई अंबानी हॉस्पिटल में डॉ. संतोष वैगंकर, कंसल्टेंट यूरूनकोलॉजिस्ट और रोबोटिक सर्जन द्वारा किडनी हेल्थ पर महत्वपूर्ण बिन्दुअप्रैल 01, 2021
डॉ. वैशाल केनिया, नेत्रविज्ञानी ने अपने प्रकार और गंभीरता के आधार पर ग्लूकोमा के इलाज के लिए उपलब्ध विभिन्न संभावनाओं के बारे में बात की है30 मार्च, 2021
लिम्फेडेमा के इलाज में आहार की कोई निश्चित भूमिका नहीं है, बल्कि कैलोरी, नमक और लंबी चेन फैटी एसिड का सेवन नियंत्रित करना चाहिए डॉ. रमणी सीवी30 मार्च, 2021
डॉ. किरण चंद्र पात्रो, सीनियर नेफ्रोलॉजिस्ट ने अस्थायी प्रक्रिया के रूप में डायलिसिस के बारे में बात की है न कि किडनी के कार्य के मरीजों के लिए स्थायी इलाज30 मार्च, 2021
तीन नए क्रॉनिक किडनी रोगों में से दो रोगियों को डायबिटीज या हाइपरटेंशन सूचनाएं मिलती हैं डॉ. श्रीहर्ष हरिनाथ30 मार्च, 2021
ग्लॉकोमा ट्रीटमेंट: दवाएं या सर्जरी? डॉ. प्रणय कप्डिया, के अध्यक्ष और मेडिकल डायरेक्टर ऑफ कपाडिया आई केयर से एक कीमती सलाह25 मार्च, 2021
डॉ. श्रद्धा सतव, कंसल्टेंट ऑफथॉलमोलॉजिस्ट ने सिफारिश की है कि 40 के बाद सभी को नियमित अंतराल पर पूरी आंखों की जांच करनी चाहिए25 मार्च, 2021
बचपन की मोटापा एक रोग नहीं है बल्कि एक ऐसी स्थिति है जिसे बहुत अच्छी तरह से प्रबंधित किया जा सकता है19 मार्च, 2021
वर्ल्ड स्लीप डे - 19 मार्च 2021- वर्ल्ड स्लीप सोसाइटी के दिशानिर्देशों के अनुसार स्वस्थ नींद के बारे में अधिक जानें 19 मार्च, 2021